अमेरिकन म्यूजियम ऑफ नेचुरल हिस्ट्री, 1869 में स्थापित, दुनिया के प्रमुख वैज्ञानिक, शैक्षिक और सांस्कृतिक संस्थानों में से एक है। संग्रहालय में पृथ्वी और अंतरिक्ष के लिए गुलाब केंद्र (ROSE CENTER) और हेडन तारामंडल के साथ-साथ अस्थायी प्रदर्शनियों के लिए दीर्घाओं सहित 45 स्थायी प्रदर्शनी हॉल शामिल हैं। यह थियोडोर रूजवेल्ट मेमोरियल, न्यूयॉर्क राज्य के अपने 33 वें गवर्नर और राष्ट्र के 26 वें राष्ट्रपति के आधिकारिक स्मारक, और रूजवेल्ट के संरक्षण की विरासत के लिए एक श्रद्धांजलि का घर है।

 

संग्रहालय के पांच सक्रिय अनुसंधान प्रभाग और तीन क्रॉस-डिसिप्लिनरी सेंटर लगभग 200 वैज्ञानिकों का समर्थन करते हैं, जिनका काम 33 मिलियन से अधिक नमूनों और कलाकृतियों के विश्व-स्तरीय स्थायी संग्रह के साथ-साथ जमे हुए ऊतक और जीनोमिक और खगोल भौतिकी डेटा के लिए विशेष संग्रह है, और दुनिया के सबसे बड़े प्राकृतिक इतिहास पुस्तकालयों में से एक है।

 

अपने रिचर्ड गिल्डर ग्रेजुएट स्कूल के माध्यम से, यह पीएचडी देने के लिए अधिकृत एकमात्र अमेरिकी संग्रहालय है। डिग्री और शिक्षण डिग्री में कला के मास्टर। वार्षिक उपस्थिति लगभग 5 मिलियन हो गई है, और संग्रहालय और प्रदर्शनी और अंतरिक्ष शो पांच महाद्वीपों के स्थानों पर देखे जा सकते हैं।

 

संग्रहालय की वेबसाइट और मोबाइल उपकरणों के लिए ऐप्स का संग्रह इसके संग्रह, प्रदर्शनियों, और शैक्षिक कार्यक्रमों को इसकी दीवारों से लाखों अधिक विस्तारित करता है। अधिक जानकारी के लिए amnh.org पर जाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.