कोरोनावायरस रोग (COVID-19) 31 दिसंबर, 2019 को पहली बार वुहान, चीन से रिपोर्ट किया गया था। कोरोनावायरस (सीओवी) वायरस का एक बड़ा परिवार है जो सामान्य सर्दी से लेकर गंभीर बीमारियों जैसे मिडिल ईस्ट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (MERS-CoV) और सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (SARS-CoV) को जन्म देता है। नोवल कोरोनावायरस (nCoV) एक नई वायरस प्रजाति है जो पहले मनुष्यों में पहचानी नहीं गयी है।

कोरोनावीरस जानवरों और लोगों के बीच संचारित होते हैं। विस्तृत जांच में पाया गया कि SARS-CoV सीविट बिल्लियों से और MERS-CoV ड्रोमेडरी ऊंटों से मनुष्यों में संक्रिमित हुआ है ,और साथ ही कई ज्ञात कोरोनवीरस उन जानवरों में घूम रहे हैं जिन्होंने अभी तक मनुष्यों को संक्रमित नहीं किया है।

संक्रमण के सामान्य संकेतों में श्वसन संबंधी लक्षण, बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ शामिल हैं। अधिक गंभीर मामलों में, संक्रमण से निमोनिया, गंभीर तीव्र श्वसन सिंड्रोम, गुर्दे की विफलता और यहां तक ​​कि मृत्यु भी हो सकती है।

संक्रमण को रोकने के लिए मानक सिफारिशों में नियमित रूप से हाथ धोना, खाँसने और छींकने पर मुंह और नाक को ढंकना, मांस और अंडे को अच्छी तरह से पकाना शामिल है। खांसी और छींकने जैसी सांस की बीमारी के लक्षण दिखाने वाले किसी भी व्यक्ति  के निकट संपर्क से बचें.

कैसे फैलता है कोरोनावायरस COVID-19

1.व्यक्ति-से-व्यक्ति तक

कोरोना वायरस के फैलने की सर्वाधिक सम्भावना उन लोगों के बीच है जो एक दूसरे के करीब संपर्क में हैं (लगभग 6 फीट के भीतर)।

जब एक संक्रमित व्यक्ति खांसता है या छींकता है, तो सांस की बूंदों का उत्पादन होता है।ये बूंदें उन लोगों के मुंह या नाक में उतर सकती हैं जो पास में हैं या संभवतः फेफड़ों में रहते हैं।

2.संक्रमित सतहों या वस्तुओं के संपर्क से

यह संभव है कि किसी संक्रिमित व्यक्ति के कोई सतह या वस्तु को छूने से  उस पर वायरस आ सकता है और फिर कोई दूसरा व्यक्ति अपने स्वयं के मुंह, नाक, या संभवतः आंखों को छू सकता है, लेकिन यह वायरस फैलने का मुख्य तरीका नहीं माना जा सकता है |

क्या कोई बीमार हुए बिना वायरस फैला सकता है?

लोगों को सबसे अधिक संक्रामक माना जाता है जब वे सबसे अधिक रोगसूचक (सबसे बीमार) होते हैं।

कुछ लोगों में लक्षण बीमार दिखाने से पहले संभव हो सकते हैं; इस नए कोरोनावायरस के साथ ऐसा होने की खबरें आई हैं, लेकिन यह भी वायरस फैलने का मुख्य तरीका नहीं माना जा सकता है।

वायरस कितनी आसानी से फैलता है?

एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में वायरस अलग अलग गति से फैलता है। कुछ वायरस खसरे की तरह अत्यधिक संक्रामक (आसानी से फैलने वाले) होते हैं, जबकि अन्य वायरस आसानी से नहीं फैलते हैं।

COVID-19 कोरोनावायरस वायरस कुछ प्रभावित भौगोलिक क्षेत्रों में आसानी से और लगातार फैलता हुआ प्रतीत होता है। कोरोनावायरस रोग (COVID-19) से सर्वाधिक संक्रिमित देश चीन है।

लक्षण

कोरोनोवायरस बीमारी के लक्षण ,एक्सपोज़र के 2-14 दिन बाद दिखाई दे सकते हैं:

बुखार

खांसी

साँस लेने में तकलीफ़

निवारण

वर्तमान में कोरोनवायरस बीमारी 2019 (COVID-19) को रोकने के लिए कोई टीका नहीं है। बीमारी को रोकने का सबसे अच्छा तरीका इस वायरस के संपर्क में आने से बचना है। जेसे की ,

जो लोग बीमार हैं उनसे निकट संपर्क से बचें।

अपनी आंखों, नाक और मुंह को छूने से बचें।

बीमार होने पर घर पर रहें।

अपनी खांसी को कवर करें या एक रुमाल के साथ छींकें|

नियमित घरेलू सफाई करें और कीटाणुरहित वस्तुओं और सतहों को छूने से बचें।

फेसमास्क का उपयोग करें|

कम से कम 20 सेकंड के लिए अपने हाथों को साबुन और पानी से धोएं, खासकर बाथरूम जाने के बाद; खाने से पहले; अपनी नाक बहने , खाँसने या छींकने के बाद आदि।