जुलाई 03,2018 July 03,2018, #GST, # Piyush Goel, # Finch T-20 Cricket

GST रेवन्यू का 13 लाख करोड़ रुपए के पार जाने का अनुमान

#GST, # Piyush Goel, # Finch T-20 Cricket

जुलाई 03,2018 July 03,2018, #GST, # Piyush Goel, # Finch T-20 Cricket

वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने विश्वास व्यक्त किया कि चालू वित्त वर्ष में माल एवं सेवा कर (जीएसटी) संग्रह 13 लाख करोड़ रुपए को पार कर जाएगा और राजस्व प्राप्ति बढ़ने के साथ ही कर दरों को ज्यादा तर्कसंगत बनाने की गुंजाइश बढ़ेगी. उन्होंने कहा कि कर दायरे में अधिक लोगों के जुड़ने और ई-वे बिल के सफल क्रियान्वयन से कर की दरों को तार्किक बनाने का अवसर मिलेगा. इस वित्त वर्ष (2018- 19) में जीएसटी से 13 लाख करोड़ रुपए से अधिक का राजस्व प्राप्त होगा.

 जीएसटी व्यवस्था लागू होने के पहले साल 2017- 18 में सरकार को कुल 7.41 लाख करोड़ रुपए की राजस्व प्राप्ति हुई.

– जुलाई से लेकर मार्च तक के नौ माह में औसत जीएसटी प्राप्ति 89,885 करोड़ रुपए रही

– इस वित्त वर्ष में अप्रैल में जीएसटी संग्रह 1.03 लाख करोड़ रुपए के रिकार्डस्तर पर पहुंच गया

– इसके बाद मई में यह 94,106 करोड रुपये और जून में 95,610 करोड़ रुपए रहा

सरकार स्‍वतंत्र परिसंपत्ति प्रबंधन कंपनीऔर संचालन समितियां गठित करेगी

#GST, # Piyush Goel, # Finch T-20 Cricket

वित्‍त मंत्री पीयूष गोयल ने कहा हैकि सरकारी बैंकों के फंसे हुए ऋणों – एन.पी.ए. की समस्‍या के तेज़ी से समाधान के लिएस्‍वतंत्र परिसंपत्ति प्रबंधन कंपनी और संचालन समितियां गठित की जाएंगी। सरकार ने पंजाबनेशनल बैंक के चेयरमैन सुनील मेहता के नेतृत्‍व वाली समिति की सिफारिश स्‍वीकार करली है। श्री गोयल ने कहा कि इस समिति ने पांच अरब रुपये से अधिकके फंसे हुए ऋणों के मामलों से निपटने के लिए वैकल्पिक निवेश निधि के तहत परिसंपत्तिप्रबंधन कंपनी बनाने की सिफारिश की है। वित्‍त मंत्री ने कहा कि सरकार समाधान प्रक्रियामें कोई हस्‍तक्षेप नहीं करेगी, जो पूरी तरह बैंकों के नेतृत्‍व में होगी।

पांच अरब रुपये से अधिक के फंसे हुएऋणों के करीब दो सौ खाते हैं, जिनमें लगभग तीन दशमलव एक लाख करोड़ रुपये का ऋण फंसा है।

नीति आयोग 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने और तीस हजार अटल नवसृजन प्रयोगशालाओं के जरिये नवाचार को बढ़ावा देने के लिए काम करेगा

#GST, # Piyush Goel, # Finch T-20 Cricket

नीति आयोग के मुख्‍य कार्यकारीअधिकारी अमिताभ कांत ने कहा है कि आयोग 2022 तक किसानों की आमदनीदोगुना करने के लिए कार्य कर रहा है। नीति आयोग की पिछली चार साल की उपलब्धियों की जानकारी देते हुए श्री अमिताभ कांतने कहा कि आयोग ने पोषण अभियान के लिए तकनीकी सहायता इकाई गठित की है और हाल में जलप्रबंधन सूचकांक भी जारी किया है। उन्‍होंने कहा कि अटल नवसृजनप्रयोगशालाओं से नई खोजों को बढ़ावा मिला है। श्री कांत ने यह भी कहा कि आयोग ने2022 तक इस तरह की 30 हजार प्रयोगशालाएं खोलनेका लक्ष्‍य रखा है।नीति आयोग के उपाध्‍यक्ष राजीवकुमार ने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया कि अगले वर्ष आठ से नौ प्रतिशत विकास दर का लक्ष्‍य प्राप्‍त कर लिया जायेगा।

फिंच ने बनाया टी-20 इंटरनेशनल का सर्वोच्च स्कोर, ऑस्ट्रेलिया ने जिम्बाब्वे को 100 रन से हराया

#GST, # Piyush Goel, # Finch T-20 Cricket

टी-20 क्रिकेट में एरॉन फिंच (172) द्वारा खेली गई अब तक सर्वोच्च व्यक्तिगत पारी और एंड्रयू टाई (3/12) की शानदार गेंदबाजी के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने मंगलवार मेजबान जिम्बाब्वे को 100 रन से हराकर टी-20 त्रिकोणीय सीरीज में लगातार दूसरी जीत दर्ज की. ऑस्ट्रेलिया ने अपने पहले मैच में पाकिस्तान को पराजित किया था. ऑस्ट्रेलिया ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए दो विकेट पर 229 रन का विशाल स्कोर बनाया और फिर जिम्बाब्वे को निर्धारित 20 ओवर में नौ विकेट पर 129 रन पर रोक दिया.

 

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published.