Tue. Sep 25th, 2018
जुलाई 06,2018 July 06,2018 #Baudh, #Jandhan, # Nawaj Sharif, #Future 101

जुलाई 06,2018 July 06,2018 #Baudh, #Jandhan, # Nawaj Sharif, #Future 101

भारत और नेपाल बौद्ध तथा रामायण सर्किट और साहसिक पर्यटन को संयुक्‍त रूप से बढ़ावा देने पर सहमत

#Baudh, #Jandhan, # Nawaj Sharif, #Future 101

जुलाई 06,2018 July 06,2018 #Baudh, #Jandhan, # Nawaj Sharif, #Future 101

काठमांडू में भारत और नेपाल के बीच पर्यटन क्षेत्र में सहयोग पर संयुक्‍त कार्यकारी समूह की दूसरी बैठक सम्‍पन्‍न हो गई। दोनों देश बौद्ध और रामायण सर्किट तथासाहसिक पर्यटन को संयुक्‍त रूप से बढ़ावा देने पर सहमत हुए।

भारतीय शिष्‍टमंडल का नेतृत्‍वपर्यटन मंत्रालय की संयुक्‍त सचिव सुमन विल्ला ने और नेपाल की तरफ से संस्‍कृति, पर्यटनऔर नागरिक उड्डयन विभाग के संयुक्‍त सचिव घनश्‍याम उपाध्‍याय ने किया।

त्रिपुरा सरकार जनजातीय बहुल दस ब्‍लॉक में मुफ्त राशन बांटेगी

#Baudh, #Jandhan, # Nawaj Sharif, #Future 101

त्रिपुरा सरकार दो महीने के लिए जनजातीय बहुल दस ब्‍लॉकों में लगभग 62 हजार परिवारोंको निशुल्‍क राशन वितरित करेगी। राज्‍य के शिक्षा मंत्री रतन लाल नाथ ने कहा कि प्रत्‍येक परिवार को प्रति माह 20 किलो चावल दिया जायेगा, जिसके लिए दो हजार चार सौ42 टन चावल की जरूरत होगी।

प्रधानमंत्री जनधन योजना सफलता की ओर

#Baudh, #Jandhan, # Nawaj Sharif, #Future 101

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 2014 में प्रधानमंत्री जनधन योजना शुरू की थी।इस योजना के तहत सभी को बैंकिंग सुविधाएं उपलब्‍ध कराने और हर परिवार में कम से कमएक बैंक खाता उपलब्‍ध कराने का लक्ष्‍य रखा गया है। इस योजना के अंतर्गत गुजरात मेंलगभग एक करोड़ 21 लाख लोगों ने अपने बैंक खाते खोले हैं।

राज्‍यस्‍तर की  बैंकर समिति के आंकड़ों के मुताबिक इस वर्ष के 27 जून तक प्रधानमंत्री जनधन योजना अंतर्गत गुजरात में3,302 करोड़ की राशि बैंकों में जमा हुई है। आंकड़े बताते है कि देश के अन्‍य राज्‍योंके मुकाबले गुजरात में इस योजना को काफी सफलता मिली है।

पाकिस्तान के बर्खास्त पीएम नवाज शरीफ को 10 साल और बेटी मरियम को 7 साल की सजा

#Baudh, #Jandhan, # Nawaj Sharif, #Future 101

पाकिस्‍तान की जवाबदेही अदालत ने अपदस्‍थ प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को पनामा पेपर्सघोटाले से संबंधित भ्रष्‍टाचार के तीन मामलों में से एक में दस वर्ष कैद की सजा सुनायीहै। उनकी बेटी मरियम को सात साल की और दामाद कैप्‍टन सफदर को एक साल की सजा सुनायीगई है।

नवाज शरीफ पर एक करोड़ डॉलर का जुर्माना भी लगाया गया है। उनकी बेटी को 26 लाखडॉलर का जुर्माना देना होगा। पाकिस्‍तान में 25 जुलाई को आम चुनाव होने हैं।

अदालत ने ब्रिटेन में नवाज शरीफ के एवेनफिल्‍ड अपार्टमेंट्स को जब्‍त करने का भीआदेश दिया है। इस फैसले के बाद उनकी बेटी मरियम और दामाद सफदर चुनाव लड़ने के अयोग्‍यहो गए हैं।

पाकिस्‍तान के सिंध प्रांत में पहली बार अल्‍पसंख्‍यक समुदाय की एक हिन्‍दू महिलाप्रांतीय विधानसभा चुनाव लड़ रही हैं। 25 जुलाई को होने वाले चुनाव में 31 वर्षीय सुनीतापरमार थारपरकार जिले से सिंध विधानसभा के लिए निर्दलीय उम्‍मीदवार के रूप में चुनावलड़ेंगीं।

राष्‍ट्रीय पोषण मिशन के महत्वपूर्ण उद्येश्यों से अवगत कराया

#Baudh, #Jandhan, # Nawaj Sharif, #Future 101

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने इस वर्ष 8 मार्च को राष्‍ट्रीय पोषण मिशन की शुरूआत की थी। इस मिशन का उद्देश्‍य बच्‍चों में कुपोषण, एनिमिया और जन्‍म के समय कम वजन की समस्‍या से निपटना है। मध्‍य प्रदेश में अस्‍सी हजार से अधिक आंगनवाड़ी केन्‍द्रों के जरिए राष्‍ट्रीय पोषण मिशन चलाया गया। राष्ट्रीय पोषण मिशन बच्चों, किशोर लड़कियों, गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं के पोषण स्तर में सुधार हासिल करने के लिए शुरू किया गया है।

मध्य प्रदेश सरकार ने राष्ट्रीय पोषण मिशन को और बढ़ावा देने तथा स्वास्थ्य और पोषण सेवाओं के बड़े पैमाने पर विस्तार के लिए दस्तक अभियान शुरू किया है। इस अभियानमें, आशा, एनएनएम और आंगनवाड़ी कर्मियों की संयुक्त टीम 31 जुलाई तक 5 साल से कम उम्रवाले बच्चों के परिवारों से मिलकर उन्हें पोषण और स्वास्थ्य से संबंधित प्रमुख विकारों से अवगत कराएगी।

रिलायंस ब्रांड्स ने खरीदी फ्यूचर 101 की 12.5 प्रतिशत हिस्सेदारी

#Baudh, #Jandhan, # Nawaj Sharif, #Future 101

रिलायंस ब्रांड्स ने लग्जरी परिधान कंपनी फ्यूचर 101 डिजायन की 12.5 प्रतिशत हिस्सेदारी 9.50 करोड़ रुपये में खरीदी है. रिलायंस इंडस्ट्रीज ने बंबई शेयर बाजार से कहा , ‘‘ कंपनी की सहयोगी इकाई रिलायंस ब्रांड्स ने 9.50 करोड़ रुपये में फ्यूचर 101 डिजायन प्राइवेट लिमिटेड की 12.5 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीद ली है.’’ उसने कहा कि यह एक रणनीतिक निवेश है.

इंडोनिशिया ओपन: क्वार्टर फाइनल में हारीं सिंधु

#Baudh, #Jandhan, # Nawaj Sharif, #Future 101

बैडमिंटन में वर्ल्ड नंबर-3 भारत की पी.वी. सिंधु को शुक्रवार को इंडोनेशिया ओपन के महिला एकल वर्ग के क्वार्टर फाइनल में हार का सामना करना पड़ा. सिंधु को चीन की ही बिंगजियाओ ने सीधे गेमों में 21-14, 21-15 से मात देते हुए सेमीफाइनल में प्रवेश किया. दोनों गेम में चीनी खिलाड़ी सिंधु पर अधिकतर मौकों पर हावी रही. पहले गेम में बिंगजियाओ ने 9-7 की बढ़त ले ली थी.

सिंधु ने यहां तीन अंक लेकर 10-10 से स्कोर बराबर कर लिया, लेकिन बिंगजियाओ ब्रेक में एक अंक की बढ़त के साथ गईं. ब्रेक के बाद चीनी खिलाड़ी ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और गेम अपने नाम किया.

Leave a Reply