जुलाई 07,2018 July 07,2018 #NEET, #JEE-Mains, #Rajsathan, #FIFA WC 18 ,#Ambani

NEET और JEE-Mains की परीक्षाएं वर्ष में दो बार और नेट की परीक्षा साल में एक बार होगी

#NEET, #JEE-Mains, #Rajsathan, #FIFA WC 18 ,#Ambani

जुलाई 07,2018 July 07,2018 #NEET, #JEE-Mains, #Rajsathan, #FIFA WC 18 ,#Ambani

मेडिकल और इंजीनियरिंग की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए आज मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर खुशियों की सौगात लेकर आए. अगले साल से इन छात्रों को देशस्तर पर आयोजित होने वाली NEET या JEE की परीक्षाओं में एक बार नहीं, बल्कि दो बार बैठने का मौका मिल सकेगा. सरकार ने NEET, JEE, UGC NET, मैनेजमेंट कोर्स से जुड़ी सीमैट और फार्मेसी की जीपैट परीक्षाएं कराने की जिम्मेदारी इस साल से एक नई संस्था, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी NTA को सौंप दी है. अभी तक इन परीक्षाओं के आयोजन का जिम्मा केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई के पास होता था.

राष्ट्रीय परीक्षा आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली इन परीक्षाओं के लिए महीना निर्धारित कर दिया गया है. जावड़ेकर ने बताया कि एनटीए अब UGC NET की परीक्षा दिसंबर में आयोजित करेगी. अब तक यह परीक्षा साल में दो बार- जून और दिसंबर में होती थी. वहीं, जावड़ेकर ने बताया कि नीट की परीक्षा अब साल में दो बार होगी. हर साल फरवरी और मई के महीने में NEET का आयोजन होगा. इसी तरह से JEE (MAIN) की परीक्षा भी अब साल में दो बार- जनवरी और अप्रैल में कराई जाएगी. प्रवेश के लिए दोनों में से उच्च प्राप्तांक पर विचार किया जाएगा.

प्रधानमंत्री मोदी ने राजस्‍थान में 21 अरब रुपये से अधिक की 13 शहरीढांचागत परियोजनाओं की आधारशिला रखी

#NEET, #JEE-Mains, #Rajsathan, #FIFA WC 18 ,#Ambani

प्रधानमंत्री ने 21 सौ करोड़ से अधिक की 13 शहरी बुनियादी ढांचापरियोजनाओं की आधारशिला भी रखी। इनमें अजमेर के लिए एलीवेटिड सड़क परियोजना, अजमेर, भीलवाड़ा, बीकानेर, हनुमानगढ़, सीकर और माउंट आबू के लिए जल आपूर्ति और सीवरेज परियोजनाएंतथा बूंदी, बीकानेर और अजमेर जिलों केलिए प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत विभिन्‍न परियोजनाएं शामिल हैं। श्री मोदी ने इस अवसर पर राज्‍य के लोगों को भरोसा दिलाया कि केन्‍द्र सरकार पार्वती-कालीसिंध-चम्‍बल लिंक परियोजना को राष्‍ट्रीय परियोजनाका दर्जा देने की उनकी मांग पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करेगी।

प्रधानमंत्रीको उज्‍जवला योजना, मुद्रा योजना और मुख्‍यमंत्रीजल स्‍वावलम्‍बन अभियान सहित विभिन्‍न महत्‍वाकांक्षी योजनाओं के लाभार्थियों केअनुभवों पर आधारित एक श्रव्‍य-दृश्‍य प्रस्‍तुति दिखाई गयी। लाभार्थियों नेयोजनाओं से मिले लाभ पर संतोष व्‍यक्‍त किया।

पांच साल और अपने पद पर बने रहेंगे मुकेश अंबानी

#NEET, #JEE-Mains, #Rajsathan, #FIFA WC 18 ,#Ambani

मुकेश अंबानी पांच साल और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक बने रहेंगे. कंपनी के शेयरधारकों ने मुकेश अंबानी का कार्यकाल पांच साल बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी. अंबानी (61 वर्ष) 1977 से कंपनी के निदेशक मंडल में शामिल हैं. जुलाई 2002 में रिलायंस समूह के संस्थापक और उनके पिता धीरूभाई अंबानी के निधन के बाद उन्हें कंपनी का चेयरमैन बनाया गया.

कंपनी की मुंबई में हुई 41वीं वार्षिक आम बैठक में उनके मौजूदा कार्यकाल को और पांच साल बढ़ाने को मंजूरी दे दी गई. मुकेश अंबानी का मौजूद कार्यकाल अप्रैल 2019 में समाप्त हो रहा है.मुताबिक मुकेश अंबानी का कार्यकाल पांच साल बढ़ाने के प्रस्ताव पर कुल पड़े वोटों में से 98.5 प्रतिशत मत प्रस्ताव के समर्थन में पड़े.

स्‍वीडन को हराकर 28 साल बाद FIFA वर्ल्‍ड कप सेमीफाइनल में पहुंचा इंग्लैंड

#NEET, #JEE-Mains, #Rajsathan, #FIFA WC 18 ,#Ambani

इंग्लैंड ने दमदार प्रदर्शन करते हुए स्वीडन को 2-0 से हराकर फीफा विश्व कप के 21वें संस्करण के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया. इंग्लिश टीम 1990 के बाद पहली बार सेमीफाइनल में पहुंची है. इंग्लिश टीम 28 साल के लंबे इंतजार के बाद इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट के अंतिम-4 में पहुंचने में कामयाब हो पाई है.

फीफा विश्‍व कप में बेल्जियम ने ब्राजीलको 2-1 से और फ्रांस ने उरुग्‍वे को2-0 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया।बेल्जियम और फ्रांस फीफा फुटबॉल विश्व कप केसेमीफाइनल में पहुंच गए हैं। बेल्जियम ने कल पांच बार केविश्‍व चैंपियन ब्राजील को 2-1 से हराकर दूसरी बार सेमीफाइनलमें जगह बनायी। सेमीफाइनल में बेल्जियम का मुकाबला फ्रांस से होगा।

दूसरे ट्वेंटी ट्वेंटी क्रिकेट मैच में, इंग्लैंड नेभारत को पांच विकेट से हराया

#NEET, #JEE-Mains, #Rajsathan, #FIFA WC 18 ,#Ambani

एलेक्स हेल्स की बल्लेबाजी के लिए मुश्किल परिस्थितियों में खेली गई नाबाद अर्धशतकीय पारी की मदद से इंग्लैंड ने कम स्कोर के बावजूद रोमांचक मोड़ पर पहुंचे दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में पांच विकेट से जीत दर्ज करके तीन मैचों की श्रृंखला को जीवंत बनाए रखा. टास गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी करने वाले भारत ने तीन विकेट 22 रन पर गंवाने के बावजूद पांच विकेट पर 148 रन बनाए. इंग्लैंड ने 19.4 ओवर में पांच विकेट पर 149 रन बनाकर जीत दर्ज की.

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published.