जुलाई 09,2018 July 09,2018 #samsung, #Nirbhaya, #IIT Delhi, #T-20 Ranking

पीएम मोदी ने दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल यूनिट का किया उद्घाटन

#samsung, #Nirbhaya, #IIT Delhi, #T-20 Ranking

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन के साथ उत्तर प्रदेश के नोएडा में दुनिया के सबसे बड़े मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग यूनिट का उद्घाटन किया. इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि सरकार के ‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम से प्रोत्साहन पाकर भारत दुनिया में दूसरा बड़ा मोबाइल फोन निर्माता बन गया है. पिछले चार साल में मोबाइल फोन बनाने वाले कारखानों की संख्या दो से बढ़कर 120 पर पहुंच गई है.

नोएडा में साउथ कोरिया की कंपनी सैमसंग ने अपने मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग यूनिट की क्षमता को बढ़ाया है और इस तरह अब ये प्लांट दुनिया का सबसे बड़ा मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग प्लांट बन गया है जहां पर एक साल में 5 करोड़ मोबाइल बनाए जाएंगे.

निर्भया दुष्‍कर्म और हत्‍या मामले में तीनों अभियुक्‍तों की फांसी की सजा बरकरार

#samsung, #Nirbhaya, #IIT Delhi, #T-20 Ranking

उच्‍चतम न्‍यायालय ने दिसंबर 2012 के निर्भया दुष्‍कर्म और हत्‍यामामले में तीन अभियुक्‍तों की फांसी की सजा बरकरार रखी है। न्‍यायालय ने सजा पर पुनर्विचार की उनकी याचिका खारिज कर दी है। प्रधान न्‍यायाधीश दीपक मिश्रा, न्‍यायमूर्ति आर भानुमतिऔर न्‍यायमूर्ति अशोक भूषण की पीठ ने मुकेश, पवन गुप्‍ता और विनय शर्मा की याचिका यह कहते हुए खारिज कर दी कि फैसले पर पुनर्विचार का कोई आधार नहीं है।

आई आई टी दिल्‍ली और बॉम्‍बे तथा आई आई एस सी बैंगलोर को प्रमुख संस्‍थान का दर्जा दिया गया

#samsung, #Nirbhaya, #IIT Delhi, #T-20 Ranking

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने आईआईटी दिल्‍ली, आईआईटी बम्‍बईऔर आईआईएससी बंगलौर को प्रमुख संस्‍थानोंका दर्जा प्रदान किया है। यह फैसला ऐतिहासिक है और इससे इन संस्‍थानोंको पूर्ण स्‍वायत्‍ता मिल गई है। श्री जावड़ेकर ने यह भी कहा कि प्रमुख संस्‍थान कादर्जा मिलने से ये संस्‍थान और तेजी से विकास करेंगे और इनकी गुणवत्‍ता में सुधार आएगाजिससे ये विश्‍व स्‍तर के संस्‍थान बन सकेंगे। निजी क्षेत्र के संस्‍थानों में से मणिपाल उच्‍च शिक्षा अकादमी,बीआईटीएस पिलानी और जिओ इंस्‍टीच्‍यूट को प्रमुख संस्‍थान का दर्जा दिया गया है।

राहुल टी20 रैंकिंग में टॉप तीन में शामिल, भारत दूसरे स्थान पर पहुंचा

#samsung, #Nirbhaya, #IIT Delhi, #T-20 Ranking

शीर्ष क्रम के बल्लेबाज केएल राहुल इंग्लैंड के खिलाफ समाप्त हुई टी 20 सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर नौ पायदान की लंबी छलांग लगाकर आईसीसी की टी 20 बल्लेबाजी रैंकिंग में चोटी के तीन बल्लेबाजों में शामिल हो गये जबकि भारतीय टीम भी दूसरे स्थान पर पहुंचने में सफल रही. आईसीसी की ताजा विश्व रैंकिंग के अनुसार ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज आरोन फिंच टी 20 अंतरराष्ट्रीय में 900 रेटिंग अंक हासिल करने वाले पहले बल्लेबाज बन गये हैं. वह तीन पायदान आगे बढ़कर टी 20 बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गये हैं.

टीम रैंकिंग में भारतीय टीम भी आगे बढ़ने में सफल रही. उसने आयरलैंड को 2-0 और इंग्लैंड को 2-1 से हराया था जिससे वह दूसरे स्थान पर पहुंच गया. पाकिस्तान त्रिकोणीय श्रृंखला में जीत के बाद शीर्ष पर बना हुआ है. पाकिस्तान के 132 और भारत के 124 अंक हैं.

1 thought on “जुलाई 09,2018 July 09,2018 #samsung, #Nirbhaya, #IIT Delhi, #T-20 Ranking

Leave a Reply

Your email address will not be published.