जुलाई 10,2018 July 10,2018 # Ease of doing business, # S Korea-India, # Oyo, # FIFA 18 Final

केंद्र ने राज्‍य व्‍यापार सुधार आकलन-2018 जारी

# Ease of doing business, # S Korea-India, # Oyo, # FIFA 18 Final

कारोबारी सुगमता में आंध्र प्रदेश को पहला स्‍थान मिला है, जबकितेलंगाना दूसरे और हरियाणा तीसरे स्थानपर है। औद्योगिक नीति और संवर्धन विभागके सचिव रमेश अभिषेक ने आज नई दिल्‍ली में राज्‍य कारोबार सुधारआंकलन-2018 जारी किया। इस सूची में झारखंड, गुजरात, छत्‍तीसगढ, मध्‍य प्रदेश, कर्नाटक,राजस्‍थान और पश्चिम बंगाल पहले दस स्‍थानों में शामिल हैं।सम्‍पत्ति पंजीकरण के मामले में छत्‍तीसगढ़ प्रथम स्‍थान पर है जबकिनिर्माण के क्षेत्र में राजस्‍थान, श्रम नियमन में पश्चिम बंगाल और पर्यावरण पंजीकरणके मामले में कर्नाटक का पहला स्‍थान है। उत्‍तराखंड भूमि उपलब्‍धता और ओडि़शा करोंके भुगतान के मामले में पहले नम्‍बर पर है।

भारत और दक्षिण कोरिया ने विभिन्‍न क्षेत्रों में 11 समझौतों पर हस्‍ताक्षर किये

# Ease of doing business, # S Korea-India, # Oyo, # FIFA 18 Final

भारत और दक्षिण कोरिया ने व्‍यापार और सांस्‍कृतिक आदान प्रदानसमेत विभिन्‍न क्षेत्रों में 11 समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत यात्रा पर आये दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति मून जे इन के बीच नई दिल्‍ली मेंशिष्‍टमंडल स्‍तर की वार्ता के बाद इन समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए गए।दोनों देशों ने 2030 तक आपसी व्‍यापार बढ़ाकर 50 अरब डॉलर करनेका फैसला किया।दक्षिण कोरिया की कंपनियों ने भारत में ने केवल व्यापक निवेश किया है, बल्कि मेक इन इंडिया के साथ जुड़कर रोज़गारके अवसर पैदा किए हैं।भारत और दक्षिण कोरिया ने लोकतंत्र, मुक्‍त बाज़ार अर्थव्‍यवस्‍था,कानून के शासन और क्षेत्र में शांति तथा स्थिरता जैसे साझा मूल्‍यों पर आधारित विशेषनीतिगत भागीदारी को और मजबूत करने की इच्‍छा की फिर से पुष्टि की है।

मानसून सत्र में 22 भाषाओं में बोल सकेंगे राज्यसभा के सांसद

# Ease of doing business, # S Korea-India, # Oyo, # FIFA 18 Final

संसद के आगामी मानसून सत्र में राज्यसभा सांसद संविधान की आठवीं सूची में शामिल 22 भारतीय भाषाओं में से किसी में भी भाषण दे सकते हैं. राज्यसभा सचिवालय ने पांच अन्य भाषाओं डोगरी, कश्मीरी, कोंकणी, संथाली और सिंधी के लिए एक साथ अनुवाद की व्यवस्था की है.22 भाषाओं में से राज्यसभा में पहले से ही 11 भाषाओं असम, बंगाली, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलगु और उर्दू में अनुवादक की व्यवस्था है. जबकि, बोडो, मैथली, मणीपुरी, मराठी, नेपाली भाषाओं में लोकसभा के अनुवादकों की व्यवस्था की जा रही है.

ओयो ने किया प्रौद्योगिकी कंपनी एबल प्लस का अधिग्रहण

# Ease of doing business, # S Korea-India, # Oyo, # FIFA 18 Final

दक्षिण एशिया की सबसे बड़ी होटल श्रृंखला ओयो ने मुंबई की इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) क्षेत्र में काम करने वाली प्रौद्योगिकी कंपनी एबल प्लस का अधिग्रहण किया है। इससे कंपनी अपनी प्रौद्योगिकी क्षमता को भविष्योन्मुखी, नवोन्मेषी और बेहतर बनाएगी।आईओटी के इस्तेमाल से ग्राहकों को कई सुविधाएं मिलेंगी। वह होटल में खुद से चेकइन कर सकेंगे और आधार के माध्यम से खुद से पहचान सत्यापन करा सकेंगे। इसके अलावा आईओटी सर्वर स्मार्ट लॉक की सुविधा भी देने में सक्षम होगी।

फर्जी खबरों पर रोक लगाएगा यूट्यूब, 2.5 करोड़ डॉलर करेगा निवेश

# Ease of doing business, # S Korea-India, # Oyo, # FIFA 18 Final

गूगल की वीडियो प्लेटफॉर्म कंपनी यूट्यूब फर्जी खबरों पर शिकंजा कसने और समाचार संगठनों की मदद के लिए खबर की सच्चाई परखने के वास्ते कई कदम उठा रही है. इसके अलावा कंपनी इन चुनौतियों से मुकाबला करने के लिए 2.5 करोड़ डॉलर का निवेश भी करेगी.इसमें दुनिया भर के समाचार संगठनों में टिकाऊ और बेहतर वीडियो परिचालन स्थापित करने के लिए कर्मचारी प्रशिक्षण और वीडियो प्रोडेक्शन सुविधा में सुधार जैसे चीजें शामिल हैं. इसके अलावा कंपनी विकिपीडिया और इनसाइक्लोपीडिया ब्रिटैनिका जैसे सामान्य विश्वसनीय सूत्रों के साथ विवादित वीडियो से निपटने के तरीकों का भी परीक्षण कर रही है.

बेल्जियम को 1-0 से हराकर फ्रांस तीसरी बार FIFA फाइनल में पहुंचा

# Ease of doing business, # S Korea-India, # Oyo, # FIFA 18 Final

फ्रांस ने सेंट पीटर्सबर्ग स्टेडियम में खेले गए पहले सेमीफाइनल मैच में बेल्जियम को 1-0 से मात देकर फीफा विश्व कप के 21वें संस्करण के फाइनल में जगह बना ली है. फ्रांस तीसरा बार फाइनल में पहुंचने में सफल रही है. उसने इससे पहले 1998 और 2006 में फाइनल में जगह बनाई थी. 1998 में वह विश्व विजेता बना था. वहीं बेल्जियम पहली बार फाइनल में पहुंचने से चूक गई. फाइनल में फ्रांस का सामना इंग्लैंड और क्रोएशिया के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल मैच की विजेता से होगा.

भारतीय महिला क्रिकेट टीम के मुख्य कोच तुषार अरोठे ने छोड़ा पद

# Ease of doing business, # S Korea-India, # Oyo, # FIFA 18 Final

भारतीय महिला टीम के कोच तुषार अरोठे ने टीम की कुछ स्टार खिलाड़ियों के साथ कथित मतभेदों के बाद आज पद छोड़ दिया। खिलाड़ी उनके ट्रेनिंग के तरीके का विरोध कर रहीं थीं। प्रशासकों की समिति (सीओए) के कार्यकाल में ऐसा दूसरी बार हुआ है जब किसी राष्ट्रीय कोच ने खिलाड़ियों के विद्रोह के बाद पद छोड़ा है। पिछले साल पुरूष टीम के मुख्य कोच अनिल कुंबले ने भी कप्तान विराट कोहली के साथ मतभेदों के बाद पद छोड़ दिया था।बीसीसीआई ने भारतीय महिला टीम के कोच तुषार अरोठे का इस्तीफा स्वीकार कर लिया।

1 thought on “जुलाई 10,2018 July 10,2018 # Ease of doing business, # S Korea-India, # Oyo, # FIFA 18 Final

Leave a Reply

Your email address will not be published.