बॉट

बॉट, स्वचालित रूप से काम करने हेतु बनाया गया एक कंप्यूटर प्रोग्राम है। मुख्य रूप से इसका प्रयोग इंटरनेट पर जानकारी इकट्ठा करने या दोहरावदार नौकरियाँ करने के लिये उपयोग किया जाता है।जो आजकल अपने बुरे पक्षों के कारण चर्चा में अधिक रहते हैं|

इसको देखा जाये तो अकेले इसमें बुराई नहीं बहुत कुछ फायदे भी हैं जिसके कारण हम इन्हें नुकसानदायक नहीं कह सकते|

क्या हैं सकारात्मक पक्ष?

बॉट का एक विशिष्ट लाभकारी उपयोग जानकारी इकट्ठा करना है।  इस तरह के कार्यों में संलग्नित बॉट को वेब क्रॉलर कहा जाता है। इसका एक बेहतरीन पक्ष त्वरित संदेश भेजने, त्वरित रिले चैट करने अथवा अन्य वेब इंटरफेस के माध्यम से स्वचालित इंटरैक्शन करना है। इसके अलावा यह वेबसाइटों के साथ डायनेमिक इंटरैक्शन भी कर सकता है। इन सभी उपयोगों के कारण ही सकारात्मक प्रयोजनों के लिये इसका उपयोग किया जाता है।

क्या हैं नकारात्मक पक्ष?

बॉट को स्व-प्रचार वाले मैलवेयर के रूप में परिभाषित किया जाता है, जो न केवल इसके मेज़बान को संक्रमित करता है बल्कि इसे वापस केंद्रीय सर्वर (central servers) से भी जोड़ता है।मैलवेयर बॉट न केवल पासवर्ड इकट्ठा कर सकते हैं, कुंजीस्ट्रोक को लॉग-इन कर सकते हैं, बल्कि वित्तीय जानकारी भी एकत्रित कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त वायरस एवं वर्म्स के साथ-साथ स्पैम का भी प्रसारण कर सकते हैं।ट्विटर और फेसबुक पर स्वचालित खातों के संबंध में भी बॉट चर्चा का कारण बने हुए हैं। हालाँकि, इस प्रकार के सोशल प्लेटफार्मों पर बोट द्वारा गलत सूचना दिये जाने पर रोक लगाने के संबंध में प्रयास भी किये जा रहे हैं।

कहाँ हो रहा है उपयोग?

पिछले कुछ समय से विभिन्न प्रकार के संगठनों और संस्थाओं द्वारा ग्राहक सेवा प्रदान करने तथा बिक्री एवं विपणन सेवाओं हेतु आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित बॉट के उपयोग में काफी तेज़ी आई है। बॉट एक नया एवं प्रभावकारी एप है। वर्ष 2021 तक तकरीबन 50% से अधिक उद्यम पारंपरिक मोबाइल एप डेवलपमेंट्स की तुलना में बोट और चैटबोट के निर्माण पर वर्तमान सालाना खर्च की तुलना में काफी अधिक खर्च किया जाएगा। ।एप्पल का सिरी, गूगल सहायक, अमेज़न का एलेक्सा और माइक्रोसॉफ्ट का कॉर्टाना बॉट के कुछ लोकप्रिय उदाहरण हैं।

कुछ बैंकों द्वारा भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित चैट बोट की शुरुआत की गई है जिनके माध्यम से बैंक द्वारा उपयोगकर्त्ताओं के साथ बातचीत करने के अलवा उनके सूचना-संबंधित प्रश्नों का उत्तर दिया जाता है।

Add a Comment

Your email address will not be published.