सितंबर  17, 2016

सीबीडीटी ने ई-निवारणसुविधा की शुभारंभ की

सीबीडीटी (केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड) ने करदाताओं के रिफंड, आईटीआर और पैन इत्यादि से जुड़ी अन्य शिकायतों को हल करने के लिए ऑनलाइन सुविधा ‘ई-निवारण’ सुविधा की शुभारंभ की. हाल ही में विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल पर ‘ई-निवारण’ लिंक दिया गया. वही करदाता अपने व्यक्तिगत कंप्यूटर प्रणाली के जरिये शिकायतें पंजीकृत करा सकते हैं.

इस प्रणाली में ‘ई-निवारण’ पर करदाता रिफंड में देरी, स्रोत पर कर कटौती (टीडीएस), ई-रिटर्न की फाइलिंग, पैन और कर आकलन अधिकारी से जुड़ी शिकायतें दर्ज करा सकते हैं. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड, वित्त मंत्रालय के राजस्व विभाग का एक अंग है.

खेल मंत्रालय ने प्रतिभा पहचान पोर्टल का शुभारंभ किया

युवा मामलों एवं खेल राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) विजय गोयल ने खेल विभाग के तहत प्रतिभा पहचान पोर्टल शुरू करने की घोषणा की है. पोर्टल का उद्देश्य देश के सुदूरवर्ती क्षेत्रों से प्रतिभाशाली बच्चों को खेलों में उत्कृष्टता हासिल करने के लिये समुचित अवसर प्रदान करना है.बच्चे के खेल-प्रदर्शन और क्षमता को रेखांकित करने वाले वीडियो और फोटोग्राफ पोर्टल पर अपलोड किये जा सकेंगे. इन्हें स्वयं बच्चे, उनके माता-पिता, अध्यापक या अन्य लोग पोर्टल पर अपलोड कर सकते हैं.

केंद्र सरकार ने संगमरमर और ट्रेवरटाइन ब्लॉक्स हेतु नई आयात नीति की घोषणा की

केंद्रीय उद्योग एवं वाणिज्य मंत्रालय ने संगमरमर और ट्रेवरटाइन ब्लॉक्स तथा संगमरमर और ग्रेनाइट स्लैब्स हेतु नई आयात नीति अधिसूचित की है. नई नीति 01 अक्टूबर, 2016 से लागू की जाएगी. नई नीति के अंतर्गत संगमरमर और ट्रेवरटाइन ब्लॉक्स के आयात से मात्रात्मक प्रतिबंधों और उनसे संबद्ध प्रशासनिक दृष्टि से जटिल एवं प्रतिबंधात्मक आयात लाइसेंस प्रणाली को समाप्त कर दिया जाएगा. एमआईपी से संबद्ध विकृतिओं को दूर करने के उद्देश्य से मार्बल ब्लॉक्स के आयात के लिए न्यूनतम आयात मूल्य (एमआईपी) 200 अमेरिकी डॉलर प्रति मीट्रिक टन कम किया जा रहा है. मार्बल स्लैब्स के आयात पर एमआईपी कम करके 40 अमेरिकी डॉलर प्रति वर्ग मीटर कर दिया जाएगा.

विराट कोहली पंजाब नेशनल बैंक के ब्रांड एम्बेसडर नियुक्त किए गए

भारतीय क्रिकेट टीम के टेस्ट कप्तान विराट कोहली को पंजाब नेश्नल बैंक ने एक समझौते के तहत अपना ब्रांड एम्बैसडर नियुक्त किया है. पंजाब नेशनल बैंक भारत का एक बड़ा राष्ट्रीयकृत बैंक है. बहुत कम समय में 27 वर्षीय कोहली के नाम बड़ी बड़ी उपलब्धियां दर्ज हुई  हैं. न्यू दिल्ली हेडक्वार्टर द्वारा पंजाब नेशनल बैंक में कोहली का खाता भी खोला गया है.

ईस्ट बंगाल ने कलकत्ता फुटबॉल लीग-2016 का खिताब जीता

भारतीय फुटबॉल क्लब ईस्ट बंगाल ने  सातवीं बार लगातार कलकत्ता फुटबॉल लीग-2016 का खिताब जीता लिया. ईस्ट बंगाल ने कल्याणी स्टेडियम में मोहम्मडन स्पोर्टिग को 1-0 से हराया. ईस्ट बंगाल ने 1970 से 1975 के बीच लगातार छह बार खिताब जीतने का रिकॉर्ड कायम रखा.