31 मार्च, 2017

देश की अर्थव्‍यवस्‍था में आठ प्रमुख क्षेत्रों में वृद्धि दर पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष फरवरी में एक प्रतिशत कम।

अर्थव्‍यवस्‍था के आठ प्रमुख क्षेत्रों की वृद्धि दर फरवरी में गिरकर एक प्रतिशत रह गई है।  कच्‍चे तेल, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्‍पाद, उर्वरक, सीमेन्‍ट और बिजली के क्षेत्रों में गिरावट की वजह से ऐसा हुआ है। वाणिज्‍य और उद्योग मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार पिछले वर्ष इसी अवधि में आठ बुनियादी क्षेत्रों की वृद्धि दर नौ दशमलव चार प्रतिशत थी।

इन प्रमुख क्षेत्रों का कुल औद्योगिक उत्‍पादन में योगदान 38 प्रतिशत है। अप्रैल से फरवरी तक की अवधि में इन क्षेत्रों में चार दशमलव चार प्रतिशत की वृद्धि हुई है। इससे पिछले वित्‍त वर्ष की इसी अवधि में यह वृद्धि दर साढ़े तीन प्रतिशत थी।

गुजरात विधानसभा ने पशु संरक्षण संशोधन विधेयक निर्विरोध पारित। गायों की तस्‍करी और गौवध के खिलाफ कड़े प्रावधान।

गुजरात विधानसभा में आज पशु संरक्षण संशोधन विधेयक 2017 विपक्ष की गैर-मौजूदगी में सर्वसम्‍मति से पारित कर दिया गया। विधेयक में गौवध और बूचड़खानों के लिए गायों को लाने ले जाने पर सजा के कड़े प्रावधान हैं। प्रावधानों के अनुसार सरकारी प्रशासन द्वारा जारी परमिट पर ही गायों को एक स्‍थान से दूसरे स्‍थान पर ले जाया जा सकेगा। लेकिन रात के समय परमिट के बावजूद गायों को लाने ले जाने की अनुमति नहीं होगी। गौवध के लिए दोषी पाए जाने पर अधिकतम दस साल की कैद का प्रावधान है।

उच्‍चतम न्‍यायालय ने 20 हजार तक की आबादी वाले क्षेत्रों में राष्‍ट्रीय राजमार्ग से शराब की दुकानों की दूरी को 500 मीटर से घटाकर 220 मीटर किया।

उच्‍चतम न्‍यायालय ने राष्‍ट्रीय और राज्‍यों के राजमार्गों के 500 मीटर दायरे में शराब की दुकानें न खोलने  के अपने पहले के निर्णय में संशोधन किया है। न्‍यायालय ने 20 हजार तक की जनसंख्‍या वाले क्षेत्रों के लिए यह दूरी घटाकर 220 मीटर कर दी है।

प्रधान न्‍यायाधीश न्‍यायमूर्ति जे एस खेहर की अध्‍यक्षतावाली पीठ ने यह स्‍पष्‍ट किया कि शेष अन्‍य इलाकों के लिए उसका पिछले वर्ष 15 दिसम्‍बर का आदेश यथावत लागू रहेगा। जिसके तहत राष्‍ट्रीय और राज्‍यों के राजमार्गों के 500 मीटर दायरे में शराब की दुकाने नहीं खोली जा सकेंगी।

पाकिस्‍तान ने बंगलादेश पर दुष्‍प्रचार करने का आरोप लगाया

पाकिस्‍तान ने बंगलादेश पर दुष्‍प्रचार करने का आरोप लगाते हुए अंतर संसदीय संघ आई पी यू के 136वें अधिवेशन में भाग न लेने की घोषणा की है। पाकिस्‍तान द्वारा 1971 के मुक्ति संग्राम के दौरान जमाते-ए-इस्‍लामी के नेताओं को युद्ध अपराध के लिए मौत की सजा दिये जाने पर व्‍यक्‍त प्रतिक्रिया की बंगलादेश ने आलोचना की है।

सरकार ने वर्ष 2017-18 के वास्‍ते सरलीकृत नया सरल आयकर रिटर्न फार्म अधिसूचित किया

सरकार ने आज व्‍यक्तिगत करदाताओं के लिए आकलन वर्ष 2017-18 के वास्‍ते सरलीकृत नया सरल आयकर रिटर्न फार्म अधिसूचित किया है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने जानकारी दी कि ये विवरणी सिर्फ एक ही पृष्ठ की है और इसका नाम सहज रखा गया है। फार्म कोई भी ऐसा व्‍यक्तिगत करदाता इस्‍तेमाल कर सकता है जिसकी आय 50 लाख रूपये है। यह आमदनी वेतन, एक आवासीय संपत्ति और ब्याज समेत अन्य स्रोतों से हो सकती है।

पाकिस्‍तान में बम विस्‍फोट

पाकिस्‍तान में उत्‍तर पश्चिमी अशांत कबायली इलाके खुर्रम एजेंसी के भीड़ भरे बाजार में एक कार बम विस्‍फोट में 25 लोग मारे गये हैं। विस्‍फोट से 65 अन्‍य लोग घायल हुए हैं। पाकिस्‍तान तालिबान से अलग हुए गुट जमात-उल-एहरात ने हमले की जिम्‍मेदारी ली है।

वीरभद्र सिंह और उनकी पत्‍नी के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल

सी बी आई ने हिमाचल प्रदेश के मुख्‍यमंत्री वीरभद्र सिंह और उनकी पत्‍नी के खिलाफ आय से अधिक सं‍पत्ति के मामले में दिल्‍ली की विशेष अदालत में आज आरोप पत्र दाखिल कर दिया। इससे पहले दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय ने उन्‍हें कोई राहत देने से इंकार कर दिया और उनकी पूछताछ या गिरफ्तारी पर लगी अंतरिम रोक हटा ली थी।

इंडियन सुपर सीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट में पी. वी. सिंधू सेमीफाइनल में

पी. वी. सिंधू ने सायना नेहवाल को आज दिल्ली में इंडिया ओपन सुपर सीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट में 21-16, 22-20 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली। किसी भी अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट में सिंधू की सायना पर यह पहली जीत है। अंतिम चार में कल सिंधू का मुकाबला दक्षिण कोरिया की सुंग जी ह्यून से होगा। पुरूष वर्ग में समीर वर्मा की हार के साथ ही भारत की चुनौती समाप्त हो गई है। समीर को पुरूष सिंगल्स के क्वार्टर फाइनल में डेनमार्क के एंडर्स एंटोनसेन ने 22-24, 19-21 से हराया।

Add a Comment

Your email address will not be published.