लोकसभा में ऋण शोधन अक्षमता और दिवाला संहिता संशोधन विधेयक 2018 पारित

# Loksabha,#Core Sector,# China Battery,# E Software

Aug 01,2018 # Loksabha,#Core Sector,# China Battery,# E Software

लोकसभा में ऋण शोधन अक्षमता और दिवाला संहिता (द्वितीय संशोधन) विधेयक- 2018 पारित हो गया है। इसविधेयक का उद्देश्य ऋण शोधन अक्षमता और दिवाला कानून-2016 में संशोधन करना है, ताकिकिसी रियल एस्टेट परियोजना के आवंटियों को ऋणदाता घोषित किया जा सके। इस विधेयक मेंऋणदाताओं की समिति द्वारा रोजमर्रा के कामकाज पर निर्णय लेते समय मतदान की नौबत आनेपर ऋणदाताओं की भागीदारी 75 प्रतिशत से घटाकर 51 प्रतिशत कर दी गई है। इस विधेयक मेंएन सी एल टी में दायर याचिका को वापस लेने का प्रावधान भी किया गया है।

कोर सेक्‍टर से जुड़े आठ प्रमुख उद्योगों में जून 2018 में वृद्धिदर बढ़कर छह दशमलव सात प्रतिशत हुई

# Loksabha,#Core Sector,# China Battery,# E Software

देश में जून में कोर सेक्टर से जुडे आठ प्रमुख उद्योगों की वृद्धिदर बढ़कर सात महीने के उच्चतम स्तर छह दशमलव सात प्रतिशत पर पहुंच गयी। वाणिज्य औरउद्योग मंत्रालय की ओर से जारी आंकडों के अनुसार कोयला, तेल शोधन, उर्वरक, इस्पात औरसीमेंट उद्योग में बेहतर उत्पादन से यह वृद्धि हुई है। सीमेंट, तेल शोधन और कोयला उत्पादनके क्षेत्र में उल्लेखनीय बढोतरी हुई।

रक्षा खरीद परिषद ने सशस्‍त्र बलों को उपकरणों की समय से आपूर्ति के लिए दिशा-निर्देशों को मंज़ूरी दी

# Loksabha,#Core Sector,# China Battery,# E Software

रक्षा खरीद परिषद ने सशस्‍त्र सेनाओं को साजोसामान की समय पर आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए सामरिक भागीदारी मॉडल लागू किये जाने के दिशा निर्देशों को मंजूरी दे दी है। रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन की अध्‍यक्षता में नई दिल्‍ली में रक्षा खरीद परिषद की बैठक में यह स्‍वीकृति दी गई। इसका उद्देश्‍य रक्षा औद्योगिक प्रणाली को सशक्‍त बनाना और सशस्‍त्र सेनाओं की जरूरतों के हथियारों के डिजायन, विकास और  निर्माण के लिए घरेलू निजी क्षेत्र की क्षमता बढ़ाना है। परिषद ने लगभग आठ सौ करोड़ रूपये की लागत से भारतीय तटरक्षक बल के लिए तीव्र गति के आठ गश्‍ती पोतों की खरीद की भी स्‍वीकृति दी। ये पोत स्‍वदेश में निर्मित किये जाएंगे।

चीन और मलेशिया से आयातित सौर बैटरियों पर दो साल के लिए सुरक्षा शुल्क लगाया

# Loksabha,#Core Sector,# China Battery,# E Software

भारत ने चीन और मलेशिया से आयात की जाने वाली  सौर बैटरियों पर दो साल के लिए सुरक्षा शुल्क लगा दिया है। आयातित उत्पाद की बढ़ती मात्रा से घरेलू उत्पादकों को संरक्षण  देने के लिए यह फैसला किया गया है। वित्त मंत्रालय की अधिसूचना के अनुसार 25 प्रतिशत शुल्क एक साल के लिए कल से लागू हो गया। तीस जुलाई 2019 से 29 जनवरी 2020 तक यह बीस प्रतिशत होगा जबकि तीस जनवरी 2020 से 29 जुलाई 2020 तक इसकी दर 15 प्रतिशत होगी। सौर सेल ऐसे इलेक्टॉनिक उपकरण होते हैं जो धूप को सीधे बिजली में बदल सकते हैं और यह मुख्य रूप से चीन, मलेशिया, सिंगापुर और ताइवान से आयात किये जाते हैं।

ई-अक्षरायण सॉफ्टवेयर का शुभारंभ

# Loksabha,#Core Sector,# China Battery,# E Software

सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने ई-अक्षरायण सॉफ्टवेयर का शुभारंभ किया है।  इसके जरिए स्‍कैन किए गए कागजात की सामग्री सम्‍पादित की जा सकेगी। इसे मंत्रालय की वैबसाइट से निशुल्‍क डाउनलोड किया जा सकता है। ई-अक्षरायण डेस्‍कटॉप सॉफ्टवेयर है। यह भारतीय भाषा में मुद्रित और स्‍कैन किए गए कागजात को सम्‍पादन योग्‍य यूनिकोड फॉरमेट में बदल सकता है। यह सॉफ्टवेयर सात भारतीय भाषाओं – हिन्‍दी, बांग्‍ला, मलयालम, गुरूमुखी, तमिल, कन्‍नड़ और असमिया में कार्य कर सकता है।

साइना नेहवाल चीन में विश्‍व बैडमिंटन प्रतियोगिता के महिला सिंगल्‍स प्री क्‍वार्टर फाइनल में पहुंची

# Loksabha,#Core Sector,# China Battery,# E Software

साइना नेहवाल विश्‍व बैडमिंटन प्रतियोगिता के महिला सिंगल्‍स प्री क्‍वार्टर फाइनल में पहुंच गई हैं। चीन के नानजिंग में आज साइना ने तुर्की की एलिये देमिरबैग को दूसरे राउंड में 21-17, 21-8 से हरा दिया। इससे पहले किदांबी श्रीकांत और बी साई प्रणीत दूसरे दौर में पहुंच गए। प्रणीत को पहले दौर में वॉक ओवर मिला। समीर वर्मा और एच एस प्रणॅय पहले ही, दूसरे राउंड में पहुंच चुके हैं।


Leave a Reply

Your email address will not be published.