Sat. Aug 18th, 2018
Aug 03,2018 #FM Radio, # OBC, #IDBI-LIC, # Saina Nehwal

Aug 03,2018 #FM Radio, # OBC, #IDBI-LIC, # Saina Nehwal

सरकार ने सीमावर्ती क्षेत्रों सहित 236 शहरों में 683 प्राइवेट एफ एम रेडियो चैनलों की ई-निलामी को मंजूरी दी

#FM Radio, # OBC, #IDBI-LIC, # Saina Nehwal

Aug 03,2018 #FM Radio, # OBC, #IDBI-LIC, # Saina Nehwal

सरकार ने 236 शहरों में 683 निजी एफ एम रेडियो चैनलों की ई-नीलामी को मंजूरी दे दी है। इन शहरों में जम्‍मू कश्‍मीर और पूर्वोत्‍तर राज्‍यों के सीमावर्ती क्षेत्रों में एक लाख तक की आबादी वाले 10 शहर शामिल हैं। इसके अलावा एक लाख से अधिक और तीन लाख तक की आबादी वाले 175 शहर भी शामिल हैं।

राष्‍ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा देने वाला विधेयक लोकसभा में पारित

#FM Radio, # OBC, #IDBI-LIC, # Saina Nehwal

लोकसभा ने 123वें संविधान संशोधन विधेयक को राज्‍यसभा द्वारा किए गए संशोधनों को दरकिनार करते हुए दो-तिहाई बहुमत से पारित कर दिया। इस विधेयक में राष्‍ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा देने का प्रावधान किया गया है। सदन में मौजूद सभी चार सौ छह सदस्‍यों ने विधेयक के पक्ष में मतदान किया। अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों को दी जाने वाली छात्रवृत्ति जैसी सुविधाएं पिछडे वर्गों के लोगों को भी दी जाएंगी। संवैधानिक दर्जा मिलने के बाद आयोग सशक्‍त होगा।

रफ्रिजरेटरों और एयर कंडीशनरों के तकनीशियन के रूप में प्रशिक्षिण देगी प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना

#FM Radio, # OBC, #IDBI-LIC, # Saina Nehwal

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत देशभर में एक लाख से अधिक लोगों को वैकल्पिक प्रशीतक पदार्थों पर आधारित रफ्रिजरेटरों और एयर कंडीशनरों के तकनीशियन के रूप में प्रशिक्षिण दिया जाएगा। इस तरह के रेफ्रीजरेटरों में वायुमंडल की ओजोन परत को कमजोर करने वाले पदार्थों का उपयोग नहीं किया जाएगा। कौशल विकास मंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान ने कहा कि चालीस करोड़ रूपए लागत की यह कौशल विकास परियोजना 16 महीने में पूरी होगी।

अमरीकी संसद ने पाकिस्‍तान को दी जाने वाली सुरक्षा  सहायता घटाकर 15 करोड़ डॉलर करने संबंधी विधेयक पारित किया

#FM Radio, # OBC, #IDBI-LIC, # Saina Nehwal

अमरीकी संसद ने पाकिस्‍तान को दी जाने वाली सुरक्षा  सहायता घटाकर 15 करोड़ डॉलर करने संबंधी विधेयक पारित कर दिया है। अब तक पाकिस्‍तान को हर वर्ष एक अरब डॉलर से अधिक की सुरक्षा सहायता दी जाती थी। संसद के ऊपरी सदन ने दस के मुकाबले 87 वोटों से यह विधेयक पास कर दिया। संसद का निचला सदन पिछले सप्‍ताह इसे पास कर चुका है। अब इसे स्‍वीकृति के लिए राष्‍ट्रपति के पास भेजा जाएगा।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आई.डी.बी.आई. बैंक में 51 प्रतिशत की हिस्सेदारी खरीदने के जीवन बीमा निगम के प्रस्ताव को मंजूरी दी

#FM Radio, # OBC, #IDBI-LIC, # Saina Nehwal

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने आई.डी.बी.आई. बैंक में 51 प्रतिशत की हिस्‍सेदारी खरीदने के भारतीय जीवन बीमा निगम के प्रस्‍ताव को मंजूरी दे दी है। प्रस्‍ताव के अनुसार कर्जे में डूबा बैंक पूंजी प्राप्‍त करने के लिए एल.आई.सी. को वरीयता शेयर जारी करेगा। इस कदम से भारतीय जीवन बीमा निगम और आई.डी.बी.आई. बैंक तथा उनकी सहायक संस्‍थाएं वित्‍तीय रूप से सुदृढ़ होंगी।

भारत और जर्मनी ने सतत शहरी विकास तथा अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में वित्तीय और तकनीकी सहयोग के समझौते पर हस्ताक्षर किए

#FM Radio, # OBC, #IDBI-LIC, # Saina Nehwal

भारत और जर्मनी ने सतत शहरी विकास तथा अक्षय ऊर्जा पर केन्द्रित वित्‍तीय और तकनीकी सहयोग के एक समझौते पर कल हस्‍ताक्षर किये। दोनों देशों के बीच लगभग 50 हजार करोड़ रुपये के समझौते पर सहमति हुई है। वित्‍त मंत्रालय में संयुक्‍त सचिव समीर कुमार खरे और भारत में जर्मनी के राजदूत मार्टिन नॉउ नी ने इस समझौते पर हस्‍ताक्षर किये। इस अवसर पर जर्मनी के राजदूत ने कहा कि स्‍वच्‍छता, ठोस कचरा प्रबंधन और शहरी आवागमन के संवर्द्धन के क्षेत्र में वाले सतत शहरी विकास में सहयोग को प्राथमिकता दी गई है।

सायना नेहवाल और पी बी सिंधु विश्‍व बैडमिन्‍टन चैम्पियनशिप के महिला सिंगल्‍स क्‍वार्टर फाइनल में

#FM Radio, # OBC, #IDBI-LIC, # Saina Nehwal

भारत की पी. वी. सिंधु और सायना नेहवाल विश्व बैडमिंटन चैम्पियनशिप के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई हैं। क्वार्टर फाइनल में सिंधु का सामना जापान की नोज़ोमी ओकुहार से होगा।

Leave a Reply