एशिया प्रशांत प्रसारण विकास संस्‍थान का दो वर्ष के लिए अध्‍यक्ष बना भारत

#AIBD, #Move Hack, #Zimbabwe, #Apple Trillion

Aug 04,2018 #AIBD, #Move Hack, #Zimbabwe, #Apple Trillion

भारत को एशिया प्रशांत प्रसारण विकास संस्‍थान का दो वर्ष के लिए अध्‍यक्ष चुन लिया गया है। कोलम्‍बो में संस्‍थान की 44 वीं वार्षिक बैठक में हुए मतदान में सदस्‍यों ने ईरान के मुकाबले भारत को इस पद के लिए निर्वाचित किया। आकाशवाणी के महानिदेशक और कार्यकारी बोर्ड के पूर्व अध्‍यक्ष फय्याज़ शहरयार को कार्यकारी बोर्ड का फिर अध्‍यक्ष चुना गया, जबकि उपाध्‍यक्ष का पद श्रीलंका को मिला। भारत सहित एशिया प्रशांत क्षेत्र के 26 देशों के प्रसारक इस संगठन के पूर्ण सदस्‍य हैं।

एआईबीडी की स्‍थापना 1977 में मीडिया के क्षेत्र में समुचित विकास सुनिश्चित करने के उद्देश्‍य से की गई थी। 26 सदस्‍य राष्‍ट्रों के 40 से ज्‍यादा संस्‍थाएं इसके पूर्ण सदस्‍य हैं। जिसमें आकाशवाणी और दूरदर्शन शामिल हैं। भारत के इसके अध्‍यक्ष पद के लिए चुनाव देश में प्रसारण क्षेत्र की बढ़ती उपलब्धियों को दर्शाता है। आने वाले दो सालों में प्रसारण क्षेत्र को सोशल मीडिया से मिल रही चुनौतियों के लिए तैयार करना और दोनों में सामंजस्‍य रखने के लिए सदस्‍य राष्‍ट्रों को प्रशिक्षण सुविधाएं आदि मुहैया कराना इसके प्रमुख उद्देश्‍य होंगे।

नीति आयोग ने किया ग्लोबल मोबिलिटी हैकथॉन ‘मूव हैक’ का शुभारम्भ

#AIBD, #Move Hack, #Zimbabwe, #Apple Trillion

नीति आयोग ने भारत में गतिशीलता के भविष्य के उद्देश्य से क्राउडसोर्स के लिए वैश्विक गतिशीलता हैकथॉन मूव हैक का शुभारम्भ किया है. इसके वैश्विक स्तर पर सबसे बड़े हैकथॉन में से एक होने की परिकल्पना की गई है, मूव हैक 10 विषयों पर केंद्रित है और तीन स्तंभों अर्थात पहले ऑनलाइन फिर सिंगापुर और अंत में नई दिल्ली में संचालित किया जाएगा. विजेताओं की घोषणा मूव सम्मेलन 2018 के दौरान की जाएगी, जो नई दिल्ली में सितंबर 2018 में नीति आयोग द्वारा आयोजित किया जायेगा. हैकथॉन के लिए पुरस्कारों में शीर्ष 10 विजेताओं को मान्यता दी जायेगी, जिसमें कुल पुरस्कार राशि 2 करोड़ रुपये से अधिक है

मनांगाग्वा होंगे जिम्बाब्वे के नए राष्ट्रपति

#AIBD, #Move Hack, #Zimbabwe, #Apple Trillion

ज़िम्बाब्वे में हुए आम चुनाव में वर्तमान राष्ट्रपति एमर्सन मनांगाग्वा को जीत मिली है। ज़िम्बाब्वे के चुनाव आयोग की प्रमुख जस्टिस प्रिसिला चिगुम्बा ने उनकी जीत का एलान किया। चुनाव आयोग प्रमुख ने 10 प्रांतों के परिणाम जारी करते हुए बताया कि मनांगाग्वा को 50.8 फ़ीसदी वोट मिले हैं जबकि विपक्षी नेता नेलसन चमीसा को 44.3 फ़ीसदी वोट मिले हैं.नवंबर में 94 वर्षीय तत्कालीन राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे के इस्तीफ़ा देने के बाद ज़िम्बाब्वे में पहली बार चुनाव हुए हैं।

एप्पल बनी दुनिया की पहली ट्रिलियन डॉलर कपंनी

#AIBD, #Move Hack, #Zimbabwe, #Apple Trillion

आईफोन बनाने वाली अमेरिकी कंपनी एप्पल दुनिया की पहली एक ट्रिलियन डॉलर कंपनी बन गई। अप्रैल-जून तिमाही के  नतीजे आने के बाद कंपनी के शेयर 2.8 फीसदी चढ़कर 207.05 डॉलर पहुंच गए। मंगलवार से बृहस्पतिवार तक कंपनी के शेयरों में 9 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई।एप्पल के सह संस्थापक स्टीव जॉब्स ने 1976 में एक गैराज से इसकी शुरुआत की थी। 2011 में उनके निधन के बाद से टिम कुक कंपनी के मुखिया हैं। कंपनी की स्टॉक मार्केट वैल्यू,एक्सॉन मोबिल, प्रॉक्टर एंड गैंबल और एटीएंडटी की संयुक्त पूंजी से भी ज्यादा है। दूसरे नंबर पर अमेजन है जिसका मार्केट कैप 869 अरब डॉलर है।


Leave a Reply

Your email address will not be published.