इम्प्रिन्‍ट-2 के तहत 100 करोड़ रुपये से अधिक की अनुसंधान परियोजनाओं को मंजूरी

#Imprint-2, #LokSabha, # Bhullar Golf

Aug 07, 2018 #Imprint-2, #LokSabha, # Bhullar Golf

सरकार ने अनुसंधान और प्रौद्योगिकी में नवाचार के कार्यक्रम के तहत 112 करोड़ रुपये लागत की अनुसंधान परियोजनाओं को मंजूरी दी है। इस पहल का उद्देश्‍य ऊर्जा, सुरक्षा और स्‍वास्‍थ्‍य के क्षेत्र में अनुसंधान को बढ़ावा देना है। मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि उनके मंत्रालय को दो हजार से अधिक प्रस्‍ताव प्राप्‍त हुए थे जिनमें से 122 को इम्प्रिंट-2 कार्यक्रम के लिए चुना गया है। इनमें से 81 अनुसंधान परियोजनाएं उद्योगों ने प्रायोजित की हैं। इम्प्रिंट कार्यक्रम भारत के सामने मौजूद विज्ञान और अभियांत्रिकी की बड़ी चुनौतियों से निपटने के लिए सरकारी सहायता की अपनी तरह की पहली योजना है। इसका उद्देश्‍य समावेशी विकास और आत्‍मनिर्भरता को बढ़ावा देना है।

राष्‍ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा देने वाला 123वां संविधान संशोधन विधेयक संसद में पारित

#Imprint-2, #LokSabha, # Bhullar Golf

123-वां संविधान संशोधन विधेयक 2018 संसद में पारित हो गया है।विधेयक में राष्‍ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग – एन सी बी सी को संवैधानिक दर्जा देने का प्रावधान किया गया है। राज्‍यसभा ने लोकसभा द्वारा पारित संशोधन को स्‍वीकार कर लिया। राज्‍यसभा में मौजूद सभी 156 सदस्‍यों ने विधेयक के पक्ष में मतदान किया।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 123-वां संविधान संशोधन विधेयक2018 पारित होने पर प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त की है। इस विधेयक से राष्‍ट्रीय पिछड़ा वर्गआयोग को संवैधानिक दर्जा मिल जाएगा।

दुष्‍कर्म के अपराधियों को सख्‍त सजा के प्रावधान वाला आपराधिक कानून संशोधन विधेयक भी संसद में पारित

#Imprint-2, #LokSabha, # Bhullar Golf

आपराधिक कानून संशोधन विधेयक, 2018 भी पारित हो गया है। राज्‍यसभाने आज इसे ध्‍वनि-मत से पारित कर दिया। लोकसभा इसे पिछले महीने ही पास कर चुकी थी।यह विधेयक इसी वर्ष 21 अप्रैल को जारी आपराधिक कानून संशोधन अध्‍यादेश का स्‍थान लेगा।विधेयक में दुष्‍कर्म के आरोपियों को अत्‍यंत कड़ी सज़ा देने का प्रावधान किया गयाहै। 12 वर्ष से कम आयु की लड़कियों के साथ दुष्‍कर्म के लिए न्‍यूनतमसज़ा का प्रावधान 20 वर्ष कर दिया गया है जिसे आजीवन कारावास या मौत की सज़ा तक बढ़ायाजा सकता है।

बिहार में सभी आश्रय गृह अब राज्य सरकार चलाएगी

#Imprint-2, #LokSabha, # Bhullar Golf

बिहार के मुख्‍यमंत्री नितीश कुमार ने घोषणा की कि राज्‍य में सभी आश्रय गृह का संचालन राज्‍य सरकार स्‍वंय करेगी। अब किसी भी गैर सरकारी संस्‍था को आश्रयगृह का संचालन नहीं करने दिया जाएगा।

पटना उच्‍च न्‍यायालय ने मुजफ्फरपुर आश्रय गृह मामले की सीबीआई जांच की निगरानी स्‍वंय करने का फैसला लिया है।

कोटिफ फुटबॉल कप टूर्नामेंट में भारत ने अर्जेंटीना को हराया

#Imprint-2, #LokSabha, # Bhullar Golf

स्‍पेन में कोटिफ फुटबॉल कप टूर्नामेंट के फाइनल में भारत की अंडर-20 फुटबाल टीम ने अर्जेंटीना को 2-1 से हराकर इतिहास रचा है। भारत के दीपक टांगड़ी ने मैच शुरू होने के चौथे ही मिनट में गोल दागा। अनवर अली ने खेल के 68वें मिनट में एक और गोल किया।

नीदरलैंड्स ने लगातार आठवीं बार विश्‍व कप महिला हॉकी खिताब जीता

#Imprint-2, #LokSabha, # Bhullar Golf

नीदरलैंड्स ने लगातार आठवीं बार विश्‍व कप महिला हॉकी खिताब जीत लिया है। मौजूदा चैम्पियन नीदरलैंड्स ने लंदन में फाइनल मुकाबले में आयरलैंड को छह-शून्‍य से हरा दिया। स्‍पेन ने ऑस्‍ट्रेलिया को तीन-एक से हरा कर प्रतियोगिता में तीसरा स्‍थान हासिल किया। स्‍पेन में पहली बार कोई हॉकी विश्‍वकप पदक जीता है। भारत प्रतियोगिता में आठवें स्‍थान पर रहा।

गोल्फ खिलाड़ी गगनजीत भुल्लर ने अपना पहला यूरोपीय टूर खिताब फिजी इंटरनेशनल जीता

#Imprint-2, #LokSabha, # Bhullar Golf

शीर्ष भारतीय गोल्फ खिलाड़ी गगनजीत भुल्लर ने अपना पहला यूरोपीय टूर खिताब जीत लिया है। नटाडोला बे में फिजी इंटरनेशनल प्रतियोगिता में भुल्लर ने अंतिम राउंड में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए ऑस्ट्रेलिया के एंथोनी क्वेल को पीछे छोड़ते हुए नौवां एशियाई टूर टाइटल जीता।


Leave a Reply

Your email address will not be published.