Sat. Aug 18th, 2018
Aug 08, 2018 #Karunanidhi, #Supreme Court, # Pepsico, # Ambani RCOM

Aug 08, 2018 #Karunanidhi, #Supreme Court, # Pepsico, # Ambani RCOM

डीएमके प्रमुख और तमिलनाडु के पूर्व मुख्‍यमंत्री एम. करूणानिधि का चेन्‍नई में निधन

#Karunanidhi, #Supreme Court, # Pepsico, # Ambani RCOM

Aug 08, 2018 #Karunanidhi, #Supreme Court, # Pepsico, # Ambani RCOM

डीएमके पार्टी के प्रमुख और तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री एम.करुणानिधि का चेन्‍नई में देहांत हो गया। वे 94 वर्ष के थे और पिछले कुछ समयसे बीमार थे। 28 जुलाई को उन्‍हें चेन्‍नई के कावेरी अस्पताल में भर्ती कराया गया था जहां सघन चिकित्सा कक्ष में उनका इलाज चल रहा था।

जनता में कलैग्‍नार के नाम से मशहूर मुथुवेल करुणानिधि का जन्मतीन जून 1924 को तिरूवरूर जिले के तिरुक्कुवलै में हुआ था। एम.करुणानिधि एक महान राजनेता लेखक, कवि और अभिनेता थे। वे एक विचारक भी थे जिन्होंने द्रविड़ राजनीति से राष्ट्रीय राजनीति में अपना स्थान बनाया। वे पांच बार तमिलनाडु के मुख्यमंत्री रहे और 13 बार उन्होंने विधायक के रूप में जनता का प्रतिनिधित्व किया। राजनीति के अलावा उन्होंने कई फिल्मों की पटकथाएं भी लिखी।

न्‍यायाधीश इन्दिरा बैनर्जी, विनित सरन और के. एम. जोसेफ ने उच्‍चतम न्‍यायालय के न्‍यायाधीश के रूप में शपथ ली

#Karunanidhi, #Supreme Court, # Pepsico, # Ambani RCOM

केन्‍द्र की अधिसूचित वरिष्‍ठता के आधार पर आज उच्‍चतम न्‍यायालयके न्‍यायाधीश पद पर न्‍यायाधीश इन्दिरा बैनर्जी, विनीत सरन और के0 एम0 जोसेफ को शपथदिलायी गयी। प्रधान न्‍यायाधीश न्‍यायमूर्ति दीपक मिश्र ने उन्‍हें शपथ दिलाई। इन न्‍यायाधीशोंके शपथ ग्रहण के बाद अब उच्‍चतम न्‍यायालय में न्‍यायाधीशों की संख्‍या 25 हो गई है।

महाराष्‍ट्र सरकार ने अन्‍य पिछड़ा वर्ग के युवाओं के लिए रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए पांच सौ करोड़ रुपए की विशेष सहायता की घोषणा की

#Karunanidhi, #Supreme Court, # Pepsico, # Ambani RCOM

महाराष्ट्र सरकार ने अन्य पिछड़ा वर्ग के युवाओं को रोज़गार के अवसर उपलब्ध कराने के लिये पांच सौ करोड़ रुपये की विशेष सहायता की घोषणा की है। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि उनकी सरकार अन्य पिछड़ा वर्ग को सरकारी नौकरियों में आरक्षण सुविधा बनाये रखने के लिये प्रतिबद्ध है। उन्होंने मराठा समुदाय को अन्य पिछड़ा वर्ग श्रेणी में शामिल करने की खबरों का खंडन भी किया। राज्य सरकार ने केंद्र से उन्नीसवीं सदी के समाज सुधारक ज्योतिबा फुले और महिला शिक्षा की समर्थक सावित्री बाई फुले को मरणोपरांत देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित करने की सिफारिश की।

अनिल अंबानी की कंपनी आरकॉम बेचेगी 25,000 करोड़ रुपए की परिसंपत्तियां

#Karunanidhi, #Supreme Court, # Pepsico, # Ambani RCOM

कर्ज के बोझ से दबी अनिल अंबानी की दूरसंचार सेवाप्रदाता कंपनी रिलायंस कम्युनिकेशंस (आरकॉम) को उम्मीद है कि वह 25,000 करोड़ रुपए तक की परिसंपत्तियों की बिक्री इस माह के अंत तक संपन्न कर लेगी. इसके अलावा सितंबर अंत तक वह एरिक्सन को 550 करोड़ रुपए चुकाने पर भी सहमत हो गई है ताकि दोनों के बीच के विवाद का निपटान किया जा सके.शेयर बाजार को दी जानकारी में कंपनी ने कहा कि वह 30 सितंबर 2018 से पहले एरिक्सन को 550 करोड़ रुपए चुकाने के लिए सहमत है.

सुप्रीम कोर्ट ने भी तीन अगस्त को दोनों कंपनियों के बीच विवाद निपटाने की इस प्रक्रिया को मंजूर कर लिया था. दोनों कंपनियों के बीच 2014 में एक सात साल का समझौता हुआ था. इसमें एरिक्सन को देशभर में आरकॉम के दूरसंचार नेटवर्क के परिचालन और प्रबंधन की जिम्मेदारी दी गई थी. एरिक्सन का आरोप था कि आरकॉम ने उसके 1,500 करोड़ रुपए का बकाया नहीं चुकाया है और वह इस मामले को लेकर राष्ट्रीय कंपनी विधि अपीलीय अधिकरण में ले गई थी.

शीर्ष अदालत ने तीन अगस्त को आरकॉम को अपने स्पेक्ट्रम, ऑप्टिकल फाइबर, टॉवर और रीयल एस्टेट इत्यादि परिसंपत्तियां बेचने की भी अनुमति दे दी, जिनका मूल्य लगभग 25,000 करोड़ रुपये है.

इंद्रा नूई छोड़ेंगी पेप्सीको की CEO का पद

#Karunanidhi, #Supreme Court, # Pepsico, # Ambani RCOM

पेप्सीको की चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर इंद्रा नूई 12 साल के अपने कार्यकाल के बाद अपने पद से हटेंगी.न्यूयॉर्क की कंपनी पेप्सीको के प्रेसिडेंट रामोन लागुआर्ता इंद्रा नूई की जगह लेंगे. बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने 54 साल के रामोन लागुआर्ता को सर्वसम्मति से इंद्रा नूई की जगह कंपनी के नए सीईओ होंगे.

चैम्पियंस ट्रॉफी में रजत पद‍क जीतने के बाद भारतीय पुरुष हॉकी टीम अंतर्राष्‍ट्रीय हॉकी परिसंघ रैंकिंग में पांचवें स्‍थान पर पहुंची

#Karunanidhi, #Supreme Court, # Pepsico, # Ambani RCOM

चैम्पियन्स ट्रॉफी में रजत पदक जीतने के बाद भारतीय पुरुष हॉकी टीम अंतर्राष्ट्रीय हॉकी परिसंघ की रैंकिंग में एक पायदान ऊपर आकर पांचवें स्थान पर पहुंच गयी है। भारतीय टीम के अब एक हज़ार चार सौ चौरासी अंक हैं। पिछले महीने नीदरलैंड्स में ऑस्ट्रेलिया के साथ प्रतियोगिता के फाइनल मुकाबले में पैनाल्टी शूटआउट में भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा था। भारत दस शीर्ष टीमों में एकमात्र ऐसी टीम है जिसने रैंकिंग में सुधार दर्ज किया है।

Leave a Reply