Tue. Sep 25th, 2018
Aug 15, 2018 # Gallantry awards, #CG Governor, #Nepal Ambulance, # ISRO

Aug 15, 2018 # Gallantry awards, #CG Governor, #Nepal Ambulance, # ISRO

स्वतंतत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर वीरता पुरस्कारों का एलान

# Gallantry awards, #CG Governor, #Nepal Ambulance, # ISRO

Aug 15, 2018 # Gallantry awards, #CG Governor, #Nepal Ambulance, # ISRO

स्‍वतंत्रता दिवस के अवसर पर राइफलमैन औरंगजेब और मेजर आदित्‍य कुमार सहित 18 सेना और अर्द्धसैनिक बल के जवानों को शौर्य पुरस्‍कार दिया जायेगा। औरंगजेब को यह पुरस्‍कार मरणोपरांत दिया जायेगा जो इस साल जून में ईद मनाने अपने घर जा रहा था कि पुलवामा जिले में आतंकवादियों ने उसका अपहरण कर हत्‍या कर दी। इसके अलावा सिपाही ब्रम्‍हपाल सिंह को मरणोपरान्‍त कीर्ति चक्र से नवाजा जायेगा।राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने स्‍वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्‍या पर 93 वीरता सेना पदक, 11 वीरता नौसेना पदक की स्‍वीकृति प्रदान की। उन्‍होंने ग्रुप कैप्‍टन अभिषेक शर्मा, स्‍क्‍वाड्रन लीडर वर्नन देसमंड कीन और सर्जन शशिधर पी प्रसाद को वायु सेना पदक के लिए भी स्‍वीकृति प्रदान की।इस वर्ष स्वतंत्रता दिवस के मौके पर नौ सौ 42 पुलिस कर्मियों को पुलिस पदक से सम्मानित करने की घोषणा की गई है। 59 कर्मियों को अग्निशमन सेवा पदक से पुरस्‍कृत किया जायेगा।

छत्‍तीसगढ़ के राज्‍यपाल बलराम दास टण्‍डन का निधन

# Gallantry awards, #CG Governor, #Nepal Ambulance, # ISRO

छत्तीसगढ़ के राज्यपाल बलरामदास टडंन का निधन हो गया। वे 91 वर्ष के थे। दिल का दौरा पड़ने के बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। राज्य सरकार ने उनके निधन पर सात दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है।दिवंगत टंडन का पार्थिव शरीर राजभवन में रखा गया जहां मंत्रियों, नागरिकों, गणमान्य व्यक्तियों और पुलिस अधिकारियों ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। बाद में उनका पार्थिव शरीर पंजाब में उनके पैतृक शहर अमृतसर ले जाया गया जहां उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा।

स्वतंत्रता दिवस पर भारत ने नेपाल को 30 एम्बुलेंस भेंट की

# Gallantry awards, #CG Governor, #Nepal Ambulance, # ISRO

भारत ने अपने 72 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर नेपाली अस्पतालों, परमार्थ संगठनों और शैक्षणिक संस्थानों को 30 एम्बुलेंस और छह बस उपहार में दीं. इस अवसर पर भारतीय सशस्त्र बलों के शहीद सैनिकों की विधवाओं और बच्चों को भी सम्मानित किया और 5.35 लाख नेपाली रुपये के चेक वितरित किये. पुरी ने भारतीय राष्ट्रीय ध्वज फहराया और भारत के राष्ट्रपति का संदेश पढ़ कर सुनाया जिसमें पिछले दशकों में विभिन्न क्षेत्रों में भारत की उपलब्धियों को जिक्र किया गया है. इस अवसर पर पुरी ने भारतीय सशस्त्र बलों के शहीद सैनिकों की विधवाओं और बच्चों को भी सम्मानित किया और 5.35 लाख नेपाली रूपये के चेक वितरित किये. पूरे नेपाल में 68 स्कूलों और पुस्तकालयों को किताबें भी वितरित की गयी.

इसरो ने चंद्रयान-2 अभियान में किया फेरबदल

# Gallantry awards, #CG Governor, #Nepal Ambulance, # ISRO

पहले इसरो चंद्रयान-2 अभियान के तहत चांद पर एक शोध यान उतारने की तैयारी कर रहा था, लेकिन अब इस अभियान के तहत इसरो इस शोध यान को चांद पर उतारने से पहले उसे उसकी कक्षा में उसे स्‍थापित करेगा. टाइम्स ऑफ इंडिया में प्रकाशित खबर के मुताबिक इसरो इसके जरिये उस शोध यान की बैटरी समेत अन्‍य तकनीकी प्रणालियों का परीक्षण करेगा.पहले इसरो के चंद्रयान-2 अभियान के तहत शोध यान को ऑर्बिटर से अलग होने के बाद सीधे चांद की सतह पर उतरना था.चंद्रयान-2 अभियान के लिए इसरो ने पहले रूसी अंतरिक्ष एजेंसी रॉसकोस्‍मोस से करार किया था. इसके तहत रॉसकोस्‍मोस को इसरो को लैंडर (चांद पर उतारा जाने वाला शोध यान) उपलब्‍ध कराना था.अब इसरो खुद ही अपनी तकनीक से लैंडर बना रहा है.

Leave a Reply