Aug 16-17, 2018 # Atal Bihari Bajpayee, #World Hindi Summit, # Asian Games

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ब्रहमाण्ड में विलीन

# Atal Bihari Bajpayee, #World Hindi Summit, # Asian Games

Aug 16-17, 2018 # Atal Bihari Bajpayee, #World Hindi Summit, # Asian Games

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का अंतिम संस्कार पूर्ण राजकीय सम्मान के साथ किया गया। उनके पार्थिव शरीर को उनकी पुत्री नमिता कौल भट्टाचार्य ने वैदिक मंत्रोच्चार के बीच मुखाग्नि दी।राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्मृति स्थल पर दिवंगत नेता को श्रद्धांजलि अर्पित की।अटल बिहारी वाजपेयी का पार्थिव शरीर आज सुबह उनके निवास स्थान से भाजपा मुख्यालय लाया गया, जहां बहुत से नेताओं और आम लोगों ने अपने प्रिय नेता को श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्हें आखिरी विदाई देने के लिए देश के कोने-कोने से बहुत से लोग दिल्ली पहुंचे। श्री वाजपेयी की शव यात्रा में हजारों की संख्या में आम लोग भी शामिल हुए

अटल बिहारी वाजपेयी भारत के दसवें प्रधानमंत्री बने। 16 मई से 1 जून 1996 तक, 19 मार्च 1998 से 19 अक्टूबर 1999 तक और 2 मई 2004 तक भारत के, वे प्रधानमंत्री रहे। अटल जी भारतीय जनसंघ के संस्थापकों में एक थे, और 1968 से 1973 तक उसके अध्यक्ष भी रहे। अटल जी राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार के पहले प्रधानमन्त्री बने।

विश्‍व हिन्‍दी सम्‍मेलन कल से मॉरीशस में

# Atal Bihari Bajpayee, #World Hindi Summit, # Asian Games

11वां विश्‍व हिन्‍दी सम्‍मेलन 18 अगस्त से मॉरीशस में शुरू हो रहा है। सम्‍मेलन का उद्घाटन मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रवीण कुमार जगन्‍नाथ करेंगे। विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज समेत भारत के कई अन्‍य मंत्री भी सम्‍मेलन में भाग लेंगे। इस बार का मुख्‍य विषय हिन्‍दी विश्‍व और भारतीय संस्‍कृति रखा गया है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने सम्‍मेलन की सफलता के लिए शुभकामनाएं दी हैं।यह सम्‍मेलन विश्‍व में हिन्‍दी भाषा के प्रयोग और उसकी महत्‍वपूर्ण भूमिका को और भी बढ़ावा देगा।

पाकिस्तान में इमरान ख़ान लेंगे प्रधानमंत्री पद की शपथ

# Atal Bihari Bajpayee, #World Hindi Summit, # Asian Games

पाकिस्तान तहरीके इंसाफ़ के नेता इमरान ख़ान आज प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। इमरान खान को पाकिस्तान का 22वाँ प्रधानमंत्री चुन लिया गया है. उन्हें नेशनल असेंबली में 176 वोट मिले. उनके प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान मुस्लिम लीग के शहबाज़ शरीफ़ को 96 वोट मिले. वहीं बिलावल भुट्टो की पार्टी पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी ने मतदान में हिस्सा नहीं लिया। पाकिस्तान में इस साल 25 जुलाई को हुए चुनावों में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ़ पार्टी 116 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभर कर आई थी। पाकिस्तान निर्वाचन आयोग इसीपी द्वारा 11 अगस्त को महिलाओं और अल्पसंख्यक समुदाय के लिए आरक्षित सीटों पर चुने गए सफल उम्मीदवारों की अधिसूचना जारी करने के बाद पाकिस्तान की राष्ट्रीय असेम्बली में पीटीआई के कुल 158 सदस्य हो गए हैं।

पूर्व क्रिकेटर अजीत वाडेकर का लंबी बीमारी के बाद निधन

# Atal Bihari Bajpayee, #World Hindi Summit, # Asian Games

पूर्व भारतीय टेस्ट कप्‍तान अजीत वाडेकर का लंबी बीमारी के बाद कल रात मुंबई में निधन हो गया। वो 77 साल के थे।विदेश की सरजमीं पर सीरीज जीतने वाले वाडेकर भारत के पहले कप्तान थे। आठ साल के करियर में उन्होंने 37 टेस्ट खेले। उन्होंने टेस्ट में एक शतक और 14 अर्धशतक की मदद से कुल 2113 रन बनाए। सरकार ने उन्हें 1967 में अर्जुन अवॉर्ड और 1972 में पद्मश्री से सम्मानित किया। 1971 से 1974 के दौरान उन्होंने 16 टेस्ट मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की, जिसमें से चार मैच जीते, चार हारे, जबकि आठ मैच ड्रॉ रहे।वनडे क्रिकेट में वह भारतीय टीम के पहले कप्तान थे।

इंडोनेशिया में 18वें एशियाई खेलों का आगाज़

# Atal Bihari Bajpayee, #World Hindi Summit, # Asian Games

Aug 16-17, 2018 # Atal Bihari Bajpayee, #World Hindi Summit, # Asian Games

18वें  एशियन गेम्स का आग़ाज़ 18 अगस्त  से इंडोनेशिया में  हो रहा है। भारत का प्रयास अपने रेकॉर्ड 15 गोल्ड को बेहतर करने का होगा। भारत ने 1951 में नई दिल्ली में खेले गए पहले एशियाई खेलों में 15 गोल्ड मेडल जीते थे।  2018 में भारत ने एशियाई खेलों में अब तक का अपना सबसे बड़ा दल भेजा है।भारतीय दल के ध्वजवाहक भाला फेंक खिलाड़ी  नीरज चोपड़ा होंगे। भारत एशियन खेलों में 36 खेलों में भाग लेगा।

एशियन खेलों में भारत सिर्फ दो बार टॉप 8 से बाहर रहा  है भारत 1990 में 11वें स्थान पर और 1998 में 9वें स्थान पर रहा भारत ने एशियन गेम्स में अब तक 139 गोल्ड मेडल जीते हैं।कबड्डी और रेसलिंग में भारत को 9-9 गोल्ड मिले हैं। बैडमिंटन और वेटलिफ्टिंग में भारत कोई गोल्ड मेडल नहीं जीत पाया है। सिर्फ सात देशों ने हर एशियन गेम्स में भाग लिया है। भारत उनमें से एक है। इंडोनेशिया, जापान, फिलीपींस, श्री लंका, सिंगापुर और थाइलैंड अन्य देश हैं।

भारत और इंग्‍लैंड के बीच तीसरा क्रिकेट टेस्‍ट मैच कल से

# Atal Bihari Bajpayee, #World Hindi Summit, # Asian Games

भारत और इंग्‍लैंड के बीच तीसरा क्रिकेट टेस्‍ट मैच कल से नाटिंघम में शुरू होगा। पहले दो टेस्ट जीतकर इंग्‍लैंड पांच मैचों की श्रृंखला में दो शून्‍य से आगे है। भारतीय टीम के लिये यह मैच सीरीज बचाने का अंतिम मौका होगा।

Add a Comment

Your email address will not be published.