Tue. Sep 25th, 2018
Aug 18, 2018, #Kofi annan, #Hindi Summit, # Tax Collection

Aug 18, 2018, #Kofi annan, #Hindi Summit, # Tax Collection

संयुक्‍त राष्‍ट्र के पूर्व महासचिव कोफी अन्‍नान का निधन

#Kofi annan, #Hindi Summit, # Tax Collection

Aug 18, 2018, #Kofi annan, #Hindi Summit, # Tax Collection

संयुक्‍त राष्‍ट्र के पूर्व महासचिव कोफी अन्‍नान का स्विटजरलैंड में 80 वर्ष की उम्र में देहांत हो गया। वे 1997 से 2006 तक दो कार्यकाल के लिए संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव रहे।वे संयुक्‍त राष्‍ट्र के पहले अश्‍वेत महासचिव थे।राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविन्‍द और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने नोबेल शांति पुरस्‍कार विजेता और संयुक्‍त राष्‍ट्र के पूर्व महा‍सचिव कोफी अन्‍नान के निधन पर दुख व्‍यक्‍त किया है।

विश्‍व हिंदी सम्‍मेलन का शुभारंभ मारीशस में

#Kofi annan, #Hindi Summit, # Tax Collection

ग्‍यारहवें विश्‍व हिंदी सम्‍मेलन का शुभारंभ मारीशस की राजधानी पोर्ट लुइस में हुआ। सम्‍मेलन का उद्घाटन करते हुए मारीशस के प्रधानमंत्री प्रवीण कुमार जगनाथ ने कहाकि श्री वाजपेयी भारत के एक महान सपूत और मारीशस के परम मित्र थे। इस अवसर पर उन्होंने मॉरिशस स्थित साइबर टॉबर का नाम श्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखे जाने की घोषणा भी की। इस वर्षसम्‍मेलन का विषय है- हिन्‍दी-विश्‍व और भारतीय संस्‍कृति। इस अवसर पर एक स्‍मारिका, दो डाक टिकटऔर दसवें सम्‍मेलन की सिफारिशों के बारे में एक रिपोर्ट जारी की गई। तीन दिन के इस सम्‍मेलन में भारत सहित बीस देशों के दो हजार से अधिक प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं।

पाकिस्तान में इमरान ख़ान की ताज़पोशी

#Kofi annan, #Hindi Summit, # Tax Collection

पाकिस्तान तहरीके इंसाफ़ के नेता इमरान ख़ान आज प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। इमरान खान को पाकिस्तान का 22वाँ प्रधानमंत्री चुन लिया गया है. उन्हें नेशनल असेंबली में 176 वोट मिले. उनके प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान मुस्लिम लीग के शहबाज़ शरीफ़ को 96 वोट मिले. वहीं बिलावल भुट्टो की पार्टी पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी ने मतदान में हिस्सा नहीं लिया। पाकिस्तान में इस साल 25 जुलाई को हुए चुनावों में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ़ पार्टी 116 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभर कर आई थी।

इंफोसिस में 18 साल रहे रंगनाथ ने सीएफओ पद से दिया इस्तीफा

#Kofi annan, #Hindi Summit, # Tax Collection

इंफोसिस के मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) एम.डी. रंगनाथ ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. कंपनी के निदेशक मंडल ने रंगनाथ का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है. वह अपने पद पर 16 नवंबर तक बने रहेंगे. निदेशक मंडल अपने सीएफओ की तलाश करेगी.अपने 18 साल के लंबे करियर में मैंने रंगनाथ को नेतृत्व की भूमिका में देखा, उन्होंने विशेष योग्यता के साथ परिणाम दिए. उनके सीएफओ के कार्यकाल के दौरान कंपनी ने लचीला वित्तीय प्रदर्शन किया, पूंजी आवंटन नीति लागू की और उन्नत मूल्यवर्धन को लेकर हितधारकों का सम्मान अर्जित किया.

2017-18 में रिकॉर्ड इनकम टैक्स कलेक्शन 10.03 लाख करोड़ रुपए हुआ: आयकर विभाग

#Kofi annan, #Hindi Summit, # Tax Collection

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने शुक्रवार को  कहा कि देश में 2017- 18 में आयकर संग्रह 10.03 लाख करोड़ रुपए के रिकार्ड स्तर पर रहा. इस दौरान 1.31 करोड़ अधिक रिटर्न भरे गये. सबसे खास बात ये हैं कि 2018-19 के लिए 8,357 करोड़ रुपए का लक्ष्य रखा गया है. यह पिछले वित्त साल के मुकाबले 17.75 प्रतिशत अधिक है.2017-18 में 6.92 करोड़ आईटी रिटर्न भरे गए, जो इससे पूर्व वित्त वर्ष की तुलना में 1.31 करोड़ अधिक है. इससे पहले वित्त वर्ष 2016-17 में 5.61 करोड़ रिटर्न भरे गए थे.सीबीडीटी की सदस्य भटसाली ने कहा कि आयकर विभाग से 2017-18 के दौरान 1.06 करोड़ नए करदाता जुड़े और चालू वित्त वर्ष में 1.25 करोड़ नए करदाता जोड़ने का लक्ष्य है. पूर्वोत्तर क्षेत्र में यह संख्या 1.89 लाख थी.

इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में एशियाई खेलों का रंगारंग उद्घाटन

#Kofi annan, #Hindi Summit, # Tax Collection

इंडोनेशिया में 18वें एशियाई खेल से शुरू हो गए हैं। उद्घाटन समारोह जकार्ता में हुआ।इंडोनेशिया के राष्‍ट्रपति जोको विडोडो ने 18वें एशि‍याई खेलों के औपचारिक शुरूआत की घोषणा की।

Leave a Reply