Aug 26, 2018 #Defense, #AIIMS, # BIMSTEC, #Tajinder Pal

रक्षा खरीद से जुड़े 46 हज़ार करोड़ रुपये के प्रस्ताव को मंज़ूरी

#Defense, #AIIMS, # BIMSTEC, #Tajinder Pal

img_5b82224a368cd

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में रक्षा अधिग्रहण परिषद की बैठक हुई. बैठक में रक्षा खरीद से जुड़े करीब 46 हज़ार करोड़ रुपये के प्रस्ताव को मंज़ूरी दी गई. इसके 21 हज़ार करोड़ से नौसेना के लिए 111 आधुनिक हेलिकॉप्टर खरीदे जाएंगे. ‘स्ट्रैटिजिक पार्टनरशिप (एसपी)’ मॉडल के तहत ये पहली परियोजना है, जिसका मुख्य उद्देश्य मेक इन इंडिया कार्यक्रम को बढ़ावा देना है.

डीएसी ने नौसेना की क्षमता में विस्‍तार के लिए पनडुब्‍बीरोधी और बहुउपयोगी 24 हैलीकॉप्‍टर खरीदने को भी मंजूरी दी है। ये हैलीकॉप्‍टर विमान-वाहक, विध्‍वंसक और विभिन्‍न प्रकार के युद्धपोतों के अभिन्‍न अंग होते हैं। इसके अलावा डीएसी ने लंबवत प्रक्षेपण क्षमता वाली कम दूरी की 14 मिसाइल प्रणालियों की खरीद की भी मंजूरी दी है। इनमें से दस मिसाइल प्रणालियां भारत में ही बनाई जायेंगी। इससे पोत-रोधी मिसाइल प्रणाली के खिलाफ जहाजों की सुरक्षा क्षमता में मजबूती आयेगी।

पीएम जनआरोग्य योजना के कॉल सेंटर की 1 सितंबर से शुरुआत

#Defense, #AIIMS, # BIMSTEC, #Tajinder Pal

प्रधानमंत्री जनआरोग्य योजना के कॉल सेंटर का 1 सितंबर को शुभारंभ किया जाएगा. कॉल सेंटर का नंबर है 14555. इस कॉल सेंटर से घर के करीब अस्पताल, बीमारी का इलाज जैसी जानकारियां हासिल की जा सकती हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 72वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले से देश को संबोधित करते हुए स्वास्थ्य सुविधा से जुड़े एक अहम अभियान प्रधानमंत्री जन आरोग्य अभियान का एलान किया था. इस अभियान को 25 सितंबर को लॉन्च किया जाएगा.आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत आने वाले स्वास्थ्य बीमा से जुड़े इस अभियान के तहत शुरुआत में करीब 10 करोड़ गरीब परिवारों को 5 लाख रुपये सालाना का स्वास्थ्य बीमा दिया जाएगा. 16 राज्यों में इसे पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर चलाया जा रहा है.

प्रधानमंत्री स्‍वास्‍थ्‍य सुरक्षा योजना के तहत देश में 22 नए एम्‍स बनाए जाएंगे

#Defense, #AIIMS, # BIMSTEC, #Tajinder Pal

केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने कहा है कि प्रधानमंत्री स्‍वास्‍थ्‍य सुरक्षा योजना के तहत देशभर में 22 नये अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान यानी एम्‍स खोले जा रहे हैं। देश में स्‍वास्‍थ्‍य की उच्‍चस्‍तरीय देखभाल और चिकित्‍सा में क्षेत्रीय असंतुलन को दूर करने के लिए यह निर्णय लिया गया है। भुबनेश्‍वर में आज एम्‍स के पहले दीक्षान्‍त समारोह को संबोधित करते हुए श्री नड्डा ने कहा कि चिकित्‍सा शिक्षा में उच्‍च कोटि का मानदंड सुनिश्चित करना, सरकार की पहली प्राथमिकता है। श्री नड्डा ने कहा कि चिकित्‍सा शिक्षा में सुधार के लिए सरकार ने डाक्‍टरों की सेवानिवृत्ति की आयु 65 वर्ष तक बढ़ाने, और अधिक चिकित्‍सा तथा नर्सिंग शिक्षण संस्‍थान खोलने जैसे अनेक निर्णय लिए हैं। उन्‍होंने कहा कि एम्‍स में शीघ्र ही कैम्‍पस भर्ती प्रणाली शुरू की जायेगी। उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू और श्री नड्डा ने भुबनेश्‍वर के एम्‍स परिसर में दो भवनों की आधारशिला भी रखी।

काठमांडू में होगा चौथा बिम्सटेक सम्मेलन

#Defense, #AIIMS, # BIMSTEC, #Tajinder Pal

1513653941-3-bimstec

नेपाल की राजधानी काठमांडू में 30 और 31 अगस्त को चौथा बिम्सटेक सम्मेलन होगा। सम्मेलन में क्षेत्रीय सहयोग और कनेक्टिविटी को बढाने पर खास जोर होगा। पीएम मोदी सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। नेपाल के राष्ट्रपति बिध्य देवी भंडारी बिम्सटेक देशों के नेताओं के शिखर सम्मेलन का उद्घाटन करेंगी।शिखर सम्मेलन से पहले, 28 वीं और 29 अगस्त को काठमांडू में एक वरिष्ठ अधिकारी की बैठक और एक मंत्रिस्तरीय बैठक भी आयोजितकी जाएगी दो दिवसीय शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी कई नेताओं के साथ द्विपक्षीय मुलाकात भी करेंगे।अपने वर्तमानकार्यकाल के दौरान पीएम मोदी चौथी बार नेपाल जा रहे हैं।

बिम्सटेक सात देशों का एकसमूह है जिसमें बंगाल की खाड़ी में स्थित बांग्लादेश, भूटान, भारत, म्यांमार, नेपाल, श्रीलंका और थाईलैंड शामिल है। बिम्सटेक क्षेत्र की आबादी लगभग 150 करोड़ है जो वैश्विक आबादी का लगभग 22%है। इसके साथ ही बिम्सटेक विश्व अर्थव्यवस्था में 2.7 ट्रिलियन डालर के संयुक्त सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का योगदान भी देता है।

स्कॉट मॉरिसन बने ऑस्ट्रेलिया के नए प्रधानमंत्री

#Defense, #AIIMS, # BIMSTEC, #Tajinder Pal

ऑस्ट्रेलिया में एक बड़ा राजनीतिक बदलाव हुआ है. स्कॉट मॉरिसन देश के नए प्रधानमंत्री बन गये हैं.लिबरल पार्टी में हुई एक वोटिंग में मॉरिसन को 45 वोट मिले, जबकि मौजूदा प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल को 40 वोट मिले.

अमेरिकी सीनेटर जॉन मैकेन निधन

#Defense, #AIIMS, # BIMSTEC, #Tajinder Pal

अमेरिकी सीनेट सशस्त्र सेवा समिति के अध्यक्ष और शीर्ष रिपब्लिकन सीनेटर और पूर्व राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जॉन मैकेन का लंबी बीमारी के बाद 81 वर्ष की उम्र में शनिवार को निधन हो गया.पिछले साल उनके ब्रेन कैंसर का पता चला था. बायीं आंख में जमे खून के थक्के का इलाज करवाने के दौरान मैकेन को ब्रेन कैंसर की बीमारी की जानकारी मिली थी. साल 2008 राष्ट्रपति चुनाव में वह रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार थे.

ताजिंदर पाल सिंह ने गोला फेंक में जीता स्वर्ण पदक

#Defense, #AIIMS, # BIMSTEC, #Tajinder Pal

img_5b8222b5eac8e

एशियाई खेलों में ताजिंदर पाल सिंह ने पुरुषों की शॉट पुट में स्वर्ण पदक हासिल किया.ताजिंदर ने पांचवें प्रयास में 20.75 मीटर का थ्रो कर कर गेम रिकॉर्ड तोड़ते हुए स्वर्ण पदक अपने नाम किया. यह एशियाई खेलों भारत का 7वां स्वर्ण पदक है. पदक तालिका में भारत 6 स्‍वर्ण, 5 रजत और 15 कांस्‍य सहित 26 पदकों के साथ नौवें स्‍थान पर बना हुआ है।