Aug 27, 2018 #Bio Fuel, #Godhara Case, #Neeraj Chopra, # Sindhu Asian Games

जैव ईंधन के क्षेत्र में भारत की सफल उड़ान

#Bio Fuel, #Godhara Case, #Neeraj Chopra, # Sindhu Asian Games

stock-vector-biofuel-life-cycle-biomass-ethanol-from-corn-sugarcane-wood-diagram-illustration-392427910-281x300

भारत के उड्डयन क्षेत्र में आज का दिन बेहद खास है। स्पाईस जैट एयरलाईन्स भारत की पहली ऐसी एयरलाईन बन गई है जिसने जैव ईंधन का इस्तेमाल करके सफलता पूर्वक उड़ान भरी। स्पाइस जेट के  विमान ने देहरादून से दिल्ली के बीच उड़ान भरी और दिल्ली में इसी के साथ ये भारत में बायोफ्यूल से पहली फ्लाइट होगी। अभी तक अमेरिका-ऑस्ट्रेलिया जैसे विकसित देशों में यह प्रयोग सफल रहा है।

बायो जेटफ्यूल जट्रोफा यानी रतनजोत के बीज से बना है। इससे उड़ान की लागत में 20% तक कमी आएगी। केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि राष्ट्रीय जैव ईंधन नीति में प्रस्तावित परिवहन और विमानन क्षेत्र के लिए दीर्घकालिक और वैकल्पिक ईंधन को प्रोत्साहित करने की दिशा में यह एक बड़ा कदम है।विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत भारतीय पेट्रोलियम संस्थान द्वारा जैव ईंधन विकसित किया गया था।

अदालत ने 2002 के गोधरा ट्रेन अग्निकांड मामले में दो को सजा सुनाई, तीन आरोपी बरी

#Bio Fuel, #Godhara Case, #Neeraj Chopra, # Sindhu Asian Games

अहमदाबाद की विशेष एस आई टी अदालत ने 2002  के  गोधरा ट्रेन नरसंहार के पांच आरोपियों में से दो को दोषी ठहराया है। इन पर 59 कारसेवकों के नरसंहारका आरोप था, जिन्‍हें साबरमती एक्‍सप्रैस के दो डिब्‍बों में जिन्‍दा जला दिया गया था। अदालत ने तीन आरोपियों को बरी कर दिया। विशेष न्‍यायाधीश एच सी वोरा ने डिब्‍बों को जलाने की साजिश रचने के आरोप में दो दोषियों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई।ये पांचों अभियुक्‍त2015 और 2016 में गिरफ्तार किये गये थे। इन परअहमदाबाद की साबरमती जेल में विशेष अदालत में मुकदमा चलाया गया।

इस मामले के आठ अभियुक्‍त अब भी फरारहैं। इससे पहले विशेष एसआईटी अदालत ने पहली मार्च 2011 को31 अभियुक्‍तों को दोषी ठहराया था जिनमें से11 को मौत की सजा सुनाई गई और 20 को आजीवन कारावास की सजा दी गई।

पी वी सिंधु ने बैडमिंटन के महिला सिंगल्‍स फाइनल में जगह बनाई ,सायना नेहवाल ने कांस्‍य पदक जीता

#Bio Fuel, #Godhara Case, #Neeraj Chopra, # Sindhu Asian Games

इंडोनेशिया में 18वें एशियाई खेलों में पी वी सिंधु ने बैडमिंटन के महिला सिंगल्‍सफाइनल में जगह बनाकर इतिहास रच दिया है। सेमीफाइनल में पी वी सिंधु ने जापान की अकाने यामागूची को 21-17, 15-21, 21-10 से हराया। एशियाई खेलों में बैडमिंटन के सिंगल्‍स फाइनलमें पहुंचने वाली सिंधु पहली भारतीय खिलाड़ी बन गई है।सायना नेहवाल को कांस्‍य पदक से ही संतोष करना पड़ा। सेमीफाइनल में सायना को चीनी ताइपे की ताई त्‍जू यिंग ने  मात दी।

भारत के नीरज चोपड़ा ने जेवलिन थ्रो में जीता गोल्ड मेडल

#Bio Fuel, #Godhara Case, #Neeraj Chopra, # Sindhu Asian Games

neeraj-chopra-syamped-300x156

जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने 18वें एशियन गेम्स में भारत को गोल्ड मेडल दिलाया. उन्होंने सोमवार को 88.06 की थ्रो के साथ यह मेडल जीता. वे एशियन गेम्स के जेवलिन थ्रो में यह मेडल जीतने वाले पहले भारतीय हैं. 20 साल के नीरज चोपड़ा गेम्स की ओपनिंग सेरेमनी में भारत के फ्लैग बियरर थे. नीरज चोपड़ा शुरू से ही इस इवेंट के गोल्ड मेडल के दावेदार थे. उनके अलावा कोई भी एथलीट 83 मीटर की दूरी तक जेवलिन थ्रो नहीं कर सका.