Aug 28, 2018 #Satya Tripathi, #Facebook Ban, #Asian Games 2018

भारत के सत्या त्रिपाठी संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण एजेंसी के सहायक महासचिव नियुक्त किये गये

#Satya Tripathi, #Facebook Ban, #Asian Games 2018

Aug 28, 2018 #Satya Tripathi, #Facebook Ban, #Asian Games 2018

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटारेस ने जाने माने भारतीय विकास अर्थशास्त्री और संयुक्त राष्ट्र के अधिकारी सत्या एस त्रिपाठी को संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) के न्यूयार्क कार्यालय का प्रमुख और एजेंसी का सहायक महासचिव नियुक्त किया है. त्रिपाठी, त्रिनिदाद और टोबैगो के इलियट हैरिस का स्थान लेंगे. वह 2017 से यूएनईपी के सतत विकास के 2030 एजेंडे पर वरिष्ठ सलाहकार के रूप में तैनात थे. महासचिव के प्रवक्ता स्टीफन डुजारिक ने बताया कि विकास अर्थशास्त्री और वकील के रूप में 35 साल से अधिक का अनुभव रखने वाले त्रिपाठी 1998 से संयुक्त राष्ट्र से जुड़े हुये हैं और वह यूरोप, एशिया और अफ्रीका में सतत विकास, मानवाधिकारों, लोकतांत्रिक प्रशासन और कानूनी मामलों में रणनीतिक कार्यों में शामिल रहे हैं.

फेसबुक ने म्यांमार के सेना प्रमुख सहित 20 लोगों व संगठनों को किया बैन

#Satya Tripathi, #Facebook Ban, #Asian Games 2018

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने घृणा फैलने और गलत सूचनाओं का प्रसारण रोकने के उद्देश्य से म्यांमार के सेना प्रमुख सहित 20 लोगों और संगठनों को बैन करने का ऐलान किया है. म्यांमार में जातीय और धार्मिक संघर्ष को बढ़ावा देने, खास तौर से अल्पसंख्यक रोहिंग्या समुदाय के प्रति घृणा को बढ़ावा देने के लिए फेसबुक का इस्तेमाल किये जाने को लेकर सोशल साइट की कटु आलोचना हो रही है. विभिन्न देशों में गलत सूचनाओं के ऑनलाइन प्रसारण और सूचनाओं के साथ छेड़छाड़ से फेसबुक को जोड़ा जा रहा है, लेकिन म्यांमार ऐसा देश है जहां सोशल साइट पर गलत सूचनाओं के प्रसारण के कारण हिंसा को बहुत बढ़ावा मिला है. म्यांमार में सेना के उग्रवाद विरोधी अभियान के कारण पिछले एक वर्ष में रखाइन प्रांत से करीब 7,00,000 रोहिंग्या मुसलमान देश छोड़कर जाने को मजबूर हुए हैं.

फेसबुक ने कहा कि हम फेसबुक से बर्मा के 20 लोगों और संगठनों को बैन कर रहे हैं, जिसमें सशस्त्र बलों के कमांडर इन चीफ सीनियर जनरल मिन ऑन्ग हलांइंग शामिल हैं. फेसबुक ने अपने बयान में साथ ही कहा कि वह इन्हें जातीय और धार्मिक तनाव को आगे बढ़ाने के लिए उसकी सेवा का इस्तेमाल करने से रोकना चाहता है. सेना प्रमुख के दो ऐक्टिव फेसबुक अकाउंट हैं. एक में इनके 13 लाख फॉलोअर हैं और दूसरे में 28 लाख हैं.

एम के स्‍टालिन  डी एम के पार्टी के निर्विरोध अध्‍यक्ष निर्वाचित

#Satya Tripathi, #Facebook Ban, #Asian Games 2018

श्री एम के स्‍टालिन को, डी एम के पार्टी का अध्‍यक्ष घोषित किया गया है। पार्टी की आम परिषद की बैठक में उन्‍हें निर्विरोध अध्‍यक्ष चुना गया। स्‍वर्गीय करूणानिधि के लगभग पांच दशक डीएमके का अध्‍यक्ष संभालने के बाद श्री स्‍टालिन ने पार्टी के दूसरे अध्‍यक्ष पद की कमान संभाली है। इसमें केरल  बाढ़ तथा तुतिकोरिन हिंसा के पीडि़तों के प्रति भी शोक व्‍यक्‍त किया गया।दुरई मुरूगन को भी निर्विरोध रूप से खजांची चुना गया है।

200 मीटर रेस में हिमा दास डिसक्वालीफाई होकर बाहर : एशियन गेम्स 2018

#Satya Tripathi, #Facebook Ban, #Asian Games 2018

एशियन गेम्स में आज भारत के लिए एथलीट में बेहद बुरी खबर आई. 200 मीटर रेस की चैंपियन भारत की एथलीट हिमा दास सेमीफाइनल में बेहद दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से फाउल (फाल्स स्टार्ट) के चलते डिस्क्वालीफाई होकर बाहर हो गईं. इसकी मायूसी उनके चेहरे पर साफ दिख रही थी. हिमा दास रेस शुरू होने से करीब आधा सेकेंड पहले ही दौड़ पड़ी और अयोग्य करार दी गईं. इस मुकाबले में एथलीट को दूसरा मौका नहीं मिलता. हालांकि, दूसरी ओर दुतीचंद ने इस इवेंट में फाइनल के लिए क्वालिफाई कर लिया. वह अपने पूल में पहले स्थान पर रहीं. साल भर की मेहनत का इस तरह से बेकार चले जाना दोनों के चेहरे पर दिख रहा था. ये रेस वियतनाम की एथलीट ने जीती और फाइनल के लिए क्वालीफाई किया.

साल का तीसरा फाइनल हारीं पीवी सिंधू, सिल्वर से करना पड़ा संतोष: : एशियन गेम्स 2018

#Satya Tripathi, #Facebook Ban, #Asian Games 2018

भारत की बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधू को एक बार फिर फाइनल में हार का सामना करना पड़ा. इस बार सिंधू को एशियाई खेलों के फाइनल में दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी ताइ जू यिंग ने हराया. सिंधू को 34 मिनट तक चले मुकाबले में चीनी ताइपै की खिलाड़ी ने 13-21, 16-21 से हराया. हालांकि, हारकर भी वो भारत के लिए बैडमिंटन एकल में पहला रजत जीतने का रिकार्ड अपने नाम कर लिया.

अभी तक एशियाई खेलों के एकल फाइनल में कोई भारतीय नहीं पहुंचा था . भारत ने पहली बार एशियाई खेलों में बैडमिंटन में दो एकल पदक जीते हैं . इससे पहले साइना को भी सेमीफाइनल में ताइ ने ही हराया था.  सिंधू इससे पहले गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों के फाइनल में साइना से हारी थी जबकि विश्व चैम्पियनशिप के फाइनल में उसे स्पेन की कैरोलिना मारिन ने मात दी थी . वो इस साल इंडिया ओपन फाइनल में बेवेन झांग से और थाईलैंड ओपन में नोजोमी ओकुहारा से हारी थी. पदक तालिका में भारत 8 स्वर्ण, 16 रजत और 21 कांस्य पदक के साथ नौंवे स्‍थान पर है। चीन पहले, जापान दूसरे और दक्षिण कोरिया तीसरे नम्बर पर है।

Add a Comment

Your email address will not be published.