Aug 30, 2018 #Idea-Vodafone, #Kovind Visit, # SSC CGL, #IT Return

आइडिया और वोडाफोन के विलय की सारी औपचारिकताएं पूरी

#Idea-Vodafone, #Kovind Visit, # SSC CGL, #IT Return

Aug 30, 2018 #Idea-Vodafone, #Kovind Visit, # SSC CGL, #IT Return

पिछले महीने टेलीकॉम डिपार्टमेंट से अंतिम मंजूरी मिलने के बाद वोडाफोन-आइडिया के मर्जर को NCLT की मंजूरी का इंतजार था. अब NCLT ने भी इसे अंतिम मंजूरी दे दी है. अब देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी के बनने में कोई रुकावट नहीं है. देश के टेलीकॉम सेक्टर में इस मर्जर के बाद तीन बड़ी कंपनियां- भारती एयरटेल, रिलायंस जियो इन्फोकॉम और वोडाफोन-आइडिया लिमिटेड होंगी. टेलीकॉम मार्केट में रिलायंस जियो के आने से ही टैरिफ वॉर चल रहा है. अब इस मर्जर के बाद इसके दोबारा बढ़ने के आसार हैं.

अभी तक देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल है. लेकिन, इनके मर्जर के बाद देश की सबसे बड़ी कंपनी वोडाफोन-आइडिया लिमिटेड होगी. नई कंपनी के पास लगभग 44 करोड़ सब्सक्राइबर्स होंगे. इसका रेवेन्यू मार्केट शेयर 34.7% होगा. कंपनी का रेवेन्यू 60,000 करोड़ रुपए से अधिक का होगा, लेकिन इस पर 1.15 लाख करोड़ रुपए से अधिक का संयुक्त कर्ज भी रहेगा.

राष्‍ट्रपति कोविन्‍द साइप्रस, बल्‍गारिया और चेक गणराज्‍य की यात्रा पर 2 सितंबर को होंगे रवाना

#Idea-Vodafone, #Kovind Visit, # SSC CGL, #IT Return

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविन्‍द साइप्रस, बल्‍गारिया और चेक गणराज्‍य की यात्रा पर आगामी 2 सितंबर को रवाना होंगे। विदेश मंत्रालय में सचिव (पश्चिम) रुचि घनश्‍याम ने बताया कि यात्रा के पहले चरण में राष्‍ट्रपति 2 सितंबर को साइप्रस पहुंचेंगे। श्री कोविन्‍द वहां भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करेंगे और साइप्रस विश्‍वविद्यालय में व्‍याख्‍यान देंगे।

यात्रा के दूसरे चरण में श्री कोविन्‍द 4 सितंबर को बल्‍गारिया जाएंगे। उनका वहां व्‍यापारिक संगठनों की बैठक और सोफिया विश्‍वविद्यालय के विद्यार्थियों को संबोधित करने का कार्यक्रम है। बल्‍गारिया में श्री कोविन्‍द वहां के राष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री से मुलाकात करेंगे। भारत के किसी राष्‍ट्रपति की 15 वर्षों के बाद बल्‍गारिया की यह पहली यात्रा है। अपनी यात्रा के आखिरी चरण में राष्‍ट्रपति छह सितम्‍बर को चैक गणराज्‍य पहुंचेंगे।

भारत सरकार ने 20 करोड़ नेपाली रूपये की सहायता नेपाल को दी

#Idea-Vodafone, #Kovind Visit, # SSC CGL, #IT Return

नेपाल-भारत मैत्री पशुपति धर्मशाला के निर्माण में भारत सरकार ने 20 करोड़ नेपाली रूपये की सहायता दी है। धर्मशाला के उदघाटन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पशुपतिनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना की। प्रधानमंत्री बिम्‍सटेक सम्‍मेलन में भाग लेने के बाद नई दिल्‍ली पहुंच गये हैं। नेपाल के प्रधानमंत्री के.पी.शर्मा ओली के साथ आज काठमांडू के सुप्रसिद्ध पशुपतिनाथ मंदिर परिसर में नेपाल-भारत मैत्री धर्मशाला का संयुक्‍त रूप से उदघाटन करने के बाद जनसभा को संबोधित करते हुए श्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत के ‘सबका साथ, सबका विकास’ के लक्ष्‍य को प्राप्‍त करने में नेपाल के लोग भी बराबरी के भागीदार हैं।

2017 में आयोजित हुई SSC-CGL के परिणाम घोषित करने पर रोक लगी

#Idea-Vodafone, #Kovind Visit, # SSC CGL, #IT Return

उच्चतम न्यायालय ने कर्मचारी चयन आयोग की 2017 में हुई संयुक्त स्नातक स्तर परीक्षा और संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तर परीक्षा, के परिणाम घोषित करने पर रोक लगा दी है। शीर्ष न्यायालय ने कहा है कि पहली नजर में पूरी परीक्षा प्रणाली में गड़बड़ी नजर आ रही है। न्‍यायालय ने कहा कि कर्मचारी चयन आयोग में कथित परीक्षा घोटाले के कारण लोगों को इसका लाभ उठाने की अनुमति नहीं दी जा सकती।

इस वर्ष अब तक दाखिल आयकर रिटर्न पिछले वर्ष की तुलना में 60 प्रतिशत अधिक

#Idea-Vodafone, #Kovind Visit, # SSC CGL, #IT Return

इस वर्ष आयकर रिटर्न की संख्‍या अब तक पांच करोड़ हो चुकी है। यह पिछले साल की तुलना में 60 प्रतिशत अधिक है। अधिकारियों ने बताया कि इतनी बड़ी संख्‍या में आयकर रिटर्न भरे जाने से साफ है कि लोग आयकर कानून का पालन कर रहे हैं और यह सरकारी वित्‍त व्‍यवस्‍था के लिए अच्‍छा संकेत हैं।  वेतन भोगी तथा व्‍यापार और अन्य पेशे से जुड़े लोगों के लिए बिना लेखा परीक्षा कराए आयकर रिटर्न भरने का आज अंतिम दिन है। रिटर्न भरने के लिए आखिरी समय में होने वाली भीड़  को देखते हुए यह संख्‍या और बढेगी। कल 20 लाख रिटर्न भरे गए। आयकर अधिकारियों का दावा है कि रिटर्न भरने की समयसीमा का पालन करने के लिए लोगों का उमड़ना साफ संकेत है कि नवम्‍बर, 2016 में नोटबंदी के बाद टैक्‍स भरने वाले लोगों की संख्‍या बढ़ी है।

Add a Comment

Your email address will not be published.