Sat. Aug 18th, 2018
August 02, 2018 #New University, #RBI Monetary Policy, #Imran Khan

August 02, 2018 #New University, #RBI Monetary Policy, #Imran Khan

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने सात राज्‍यों में 13 नए केन्‍द्रीय‍ विद्यालय खोलने को मंजूरी दी

#New University, #RBI Monetary Policy, #Imran Khan

August 02, 2018 #New University, #RBI Monetary Policy, #Imran Khan

आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने गुणवत्‍तापूर्ण शिक्षा देने के लिए सात राज्‍यों में 13 नये केंद्रीय विद्यालय खोलने की स्‍वीकृति दी है। ये राज्‍य हैं – उत्‍तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, मणिपुर, महाराष्‍ट्र, तेलंगाना और कर्नाटक। इलेक्‍ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बताया कि समिति ने मध्‍यप्रदेश के रतलाम जिले में अलोत में एक और जवाहर नवोदय विद्यालय को भी स्‍वीकृति दी है।

सरकार ने स्‍वच्‍छ भारत अभियान के लिए 15 हजार करोड़ रूपए के अतिरिक्‍त बजट को भी दी स्‍वीकृति

#New University, #RBI Monetary Policy, #Imran Khan

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने मौजूदा वित्‍त वर्ष के दौरान स्‍वच्‍छ भारत मिशन-ग्रामीण के लिए 15 हजार करोड़ रुपये की अतिरिक्‍त राशि मंजूर की है। इस निर्णय से करीब डेढ़ करोड़ ग्रामीण परिवारों को लाभ मिलेगा। इसके अलावा ठोस और तरल कचरा प्रबंधन गतिविधियों के लिए ग्राम पंचायतों को भी सहायता दी जाएगी। श्री प्रसाद ने कहा कि इस राशि का उपयोग देश के सभी गांवों में खुले में शौच से मुक्ति अभियान को जारी रखने के लिए किया जाएगा।

रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में 25 अंकों की बढ़ोतरी की। मौजूदा वित्‍त वर्ष के लिए सकल घरेलू उत्‍पाद की वृद्धि दर का अनुमान सात दशमलव चार प्रतिशत पर बरकरार

#New University, #RBI Monetary Policy, #Imran Khan

भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति ने वर्ष 2018-19 के लिए तीसरी द्वैमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा में रेपो दर में 25 अंकों की बढ़ोतरी की है। रेपो दर ब्‍याज की वह दर है जिस पर रिजर्व बैंक वाणिज्यिक बैंकों को उनकी जरूरतों को पूरा करने के लिए पैसा उधार देता है। रिजर्व बैंक के गवर्नर श्री उर्जित पटेल ने बताया है कि इस बढ़ोतरी के बाद नयी रेपो दर साढ़े छह प्रतिशत हो गयी है। रिवर्स रेपो रेट में भी 25 अंकों की बढ़ोतरी की गयी है जिससे यह 6 दशमलव दो पांच प्रतिशत हो गयी है।रिजर्व बैंक ने वर्ष 2018-19 के लिए सकल घरेलू उत्‍पाद की विकास दर 7 दशमलव 4 प्रति‍शत रहने का अनुमान लगाया है।आरबीआई ने मौजूदा वित्त वर्ष की दूसरी छमाही में मुद्रा स्फीति की दर चार दशमलव आठ प्रतिशत रहने और अगले वित्‍त वर्ष की पहली तिमाही में पांच प्रतिशत तक पहुंच जाने का अनुमान व्‍यक्‍त किया।

संयुक्‍त अरब अमारात ने भारतीयों सहित सभी अवैध विदेशी कामगारों के वीजा में तीन महीने की आम माफी की घोषणा की

#New University, #RBI Monetary Policy, #Imran Khan

संयुक्‍त अरब अमीरात ने आज तीन महीने के वीजा आम माफी कार्यक्रम की शुरूआत की है जिससे भारतीयों समेत सैकड़ों गैरकानूनी विदेशी श्रमिकों को लाभ मिलेगा। इसके तहत इन्‍हें बिना किसी दंड के देश छोड़ने और नौकरी खोजने के लिए छह महीने की अनुमति होगी। संयुक्‍त अरब अमारात में करीब 28 लाख भारतीय रह रहे हैं।

इमरान के शपथ ग्रहण में कपिल, गावस्‍कर, सिद्धू और आमिर खान होंगे मेहमान

#New University, #RBI Monetary Policy, #Imran Khan

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बनने जा रहे पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी इमरान खान ने शपथ ग्रहण समारोह में भारत के विश्व विजेता कप्तान कपिल देव और सर्वकालिक महान बल्लेबाजों की फेहरिस्त में शुमार सुनील गावास्कर को आमंत्रित किया है. इमरान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) हाल ही में हुए चुनावों में सबसे बड़ी पार्टी बन कर उभरी है. इमरान ने बुधवार को कपिल, गावस्कर और नवजोत सिंह सिद्धू के अलावा बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान को भी आमंत्रण भेजा है.

इमरान (65) की अगुवाई वाली पीटीआई, इस महीने की 25 तारीख को नेशनल असेंबली के लिए हुए चुनावों में सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरी है और वह अपनी सहयोगी पार्टियों और निर्दलीय सांसदों के समर्थन से सरकार का गठन कर सकती है. पीटीआई प्रमुख ने सोमवार को कहा था कि वह 11 अगस्त को प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे.

Leave a Reply