December 06, 2018 #Coal Block, # Agusta Westland, # Modric

कोल ब्लॉक आवंटन घोटाले में पूर्व कोयला सचिव और दो अन्य को 3 साल की सजा

#Coal Block, # Agusta Westland, # Modric

images-1

दिल्ली की एक अदालत ने कोयला ब्लॉक आवंटन घोटाले के एक मामले में पूर्व कोयला सचिव एच सी गुप्ता और दो अन्य नौकरशाहों को तीन साल की सजा सुनाई। अदालत ने जिन अन्य दो नौकरशाहों को कैद की सजा सुनाई उनमें ए क्रोफा और के सी समारिया शामिल हैं। अदालत ने तीनों नौकरशाहों पर 50-50 हजार रूपये का जुर्माना भी लगाया है। लेकिन चूंकि इन नौकरशाहों की सजा चार साल से कम थी, इसलिए अदालत ने उन्हें बाद में जमानत दे दी।

यह घोटाला केन्द्र की पिछली यूपीए सरकार के दौरान पश्चिम बंगाल में मोइरा और मधुजोर कोयला खदानों को विकास मेटल्स एडं पावर लिमिटेड को देने से जुड़ा है।

अदालत ने क्रिश्चियन मिशेल को पांच दिन की सीबीआई हिरासत में भेजा

#Coal Block, # Agusta Westland, # Modric

वीवीआईपी चॉपर घोटाले में दलाली के मुख्य अभियुक्त क्रिश्चियन मिशेल को आज कढ़ी सुरक्षा के बीच दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट में पेश किया गया। अदालत ने पूरे मामले के सुनवाई के क्रिश्चियन मिशेल को पांच दिन के लिए सीबीआई की हिरासत में भेज दिया। अब अगले पांच दिन सीबीआई क्रिश्चियन मिशेल हेलिकॉप्टर घोटाले की दलाली का सच उगलवाने की कोशिश करेगी।

अगस्ता वेस्टलैंड मामले में कथित बिचौलिया क्रिश्चियन मिशेल पांच दिन की सीबीआई हिरासत में भेजा गया, मिशेल पर 295 करोड़ रुपये की रिश्वत देने का आरोप है , उसे यूएई से प्रत्यर्पित कर भारत लाया गया है.

यह पहला मौका है जब रक्षा सौदे के किसी विदेशी दलाल का प्रत्यर्पण करके भारत लाया गया है। इसलिए इसे मोदी सरकार की एक बड़ी कामयाबी माना जा रहा है। अगुस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर सौदे में बिचौलिये की भूमिका निभाने वाले मिशेल को सीबीआई ने कडी सुरक्षा के बीच दिल्ली की पटिय़ाला हाउस अदालत में पेश किया गया। अदालत ने मामले को सुनने के बाद मिशेल को 5 दिन के लिए CBI कस्टडी में भेज दिया।

मौड्रिच ने जीता बैलों डि ओर पुरस्कार

#Coal Block, # Agusta Westland, # Modric

Modric-1054457-300x178

लुका मॉड्रिक आखिरकार दुनिया के दो दिग्गज फुटबॉलरों क्रिस्टियानो रोनाल्डो और लियोनल मेसी का बैलोन डी’ ओर पुरस्कार पर पिछले एक दशक से चला आ रहा वर्चस्व खत्म कर ही दिया।

क्रोएशिया को पहली बार फीफा विश्व कप के फाइनल में पहुंचने वाले करिश्माई कप्तान लुका ने रियल मैड्रिड के ही अपने पूर्व साथी पुर्तगाल के रोनाल्डो और पेरिस सेंट जर्मेन (पीएसजी) व फ्रांस के कलियान म्बापे और एटलेटिको मैड्रिड के एंटोनी ग्रिजमैन को पछाड़कर पहली बार बैलोन डी’ ओर की ट्रॉफी पर कब्जा कर लिया।

33 वर्षीय लुका यह पुरस्कार जीतने वाले क्रोएशिया के पहले फुटबॉलर बने। लुका ने पिछले सत्र में रियल मैड्रिड को लगातार तीसरी बार चैंपियंस लीग की ट्रॉफी दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी।रोनाल्डो और मेसी ने पिछले दस वर्षों में (2008 से 2017 तक) रिकॉर्ड पांच-पांच बार यह पुरस्कार जीता है। इन दोनों से पहले आखिरी बार ब्राजील और एसी मिलान के काका ने 2007 में यह ट्रॉफी जीती थी। पांच-पांच बार यह दोनों खिलाड़ी उपविजेता रहे हैं।

संविधान निर्माता बाबा साहेब डॉक्‍टर भीमराव आम्‍बेडकर के 63वें महापरिनिर्वाण दिवस पर कृतज्ञ राष्‍ट्र की भावभीनी श्रद्धांजलि

#Coal Block, # Agusta Westland, # Modric

भारत रत्‍न बाबा साहेब भीमराव आम्‍बेडकर के 63वें महापरिनिर्वाण दिवस पर कृतज्ञ राष्‍ट्र आज उन्‍हें श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है। भारतीय संविधान के जनक डॉक्टर आम्बेडकर न्यायवादी, अर्थशास्त्री, राजनेता और समाज सुधारक थे जिन्होंने दलितों, महिलाओं और श्रमिकों के प्रति सामाजिक भेदभाव के खिलाफ अभियान चलाया । उनका निधन आज ही के दिन 1956 में हुआ था। तब से ही यह दिन प्रति वर्ष महापरिनिर्वाण दिवस के रूप में मनाया जाता है।

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने संसद भवन परिसर में बाबा साहेब की मूर्ति पर श्रद्धासुमन अर्पित किए। उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और अन्य जाने-माने लोगों ने डॉक्टर आम्बेडकर को श्रद्धांजलि दी। 

एडिलेड में ऑस्‍ट्रेलिया के साथ पहले क्रिकेट टैस्‍ट मैच के पहले दिन चेतेश्‍वर पुजारा ने शतक लगा पारी को संभाला। भारत के नौ विकेट पर 250 रन

#Coal Block, # Agusta Westland, # Modric

pujara-759-300x167

एडिलेड ओवल में आस्‍ट्रेलिया के साथ चार टेस्‍ट मैचों की श्रृंखला के पहले मैच के पहले दिन आज भारत ने अपनी पहली पारी में नौ विकेट पर 250 रन बनाये। चेतेश्‍वर पुजारा 123 रन बनाकर रनआउट हुए। आस्‍ट्रेलिया की ओर से पैट कमिंस, जोश हेज़लवुड, मिचेल स्‍टार्क और नाथन लियोन ने दो-दो विकेट लिये। स्‍टंप्‍स के समय मोहम्‍मद शमी 6 रन पर क्रीज़ पर मौजूद थे।