December 12,2018 #शक्तिकांत दास ने संभाला आरबीआई गर्वनर का पद

शक्तिकांत दास ने संभाला आरबीआई गर्वनर का पद

107887-rlixzlrywg-1544548812-300x158

पूर्व आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने बुधवार को तीन साल के लिए भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर के रूप में पद भार संभाल लिया. तमिलनाडु कैडर के आईएएस अधिकारी शक्तिकांत दास भारतीय रिजर्व बैंक के 25वें गवर्नर हैं.

तमिलनाडु कैडर के आईएएस अधिकारी शक्तिकांत दास राज्य और केंद्र में 37 साल की सेवा के बाद मई 2017 में सेवानिवृत्त हुए. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जब नवंबर 2016 में विमुद्रीकरण की घोषणा की तब दास आर्थिक मामलों के विभाग में सचिव थे. दास जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए भारत के शेरपा भी थे. वह यूपीए और एनडीए शासन के दौरान बजट की तैयारियों में शामिल रहे हैं. शक्तिकांत दास ने जीएसटी और दिवालियापन कोड के लिए जमीन तैयार करने में अहम भूमिका अदा की.

नवम्‍बर 2018 तक प्रत्‍यक्ष कर संग्रह 6.75 लाख करोड़

नवम्‍बर 2018 तक प्रत्‍यक्ष कर संग्रह 6.75 लाख करोड़ रूपये रहा है। यह पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में 15.7 प्रतिशत अधिक है। अप्रैल 2018 से नवम्‍बर 2018 तक तक की अवधि के दौरान 1.23 लाख करोड़ रूपये का रिफंड जारी किया गया है जो पिछले वर्ष की इसी अवधि में जारी किए गए रिफंड की तुलना में 20.8 प्रतिशत अधिक है।

12 दिसम्बर से मातृ और शिशु स्वास्थ्य पर होगा अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन

12 दिसम्बर से दुनिया भर के स्वास्थ्य विशेषज्ञ, राजनेता और मंत्री दो दिन तक मातृ और नवजात शिशु के  स्वास्थ्य संबंधी मुद्दो पर चर्चा करेंगे। मातृ और शिशु स्वास्थ्य पर आयोजित अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन का मेजबानी भारत कर रहा है।  राजधानी नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित होने वाले इस सम्मेलन में 85 देशों के 1200 प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 12 दिसम्बर को इस सम्मेलन का उद्घाटन करेंप्रधानमंत्री नरेंन्द्र मोदी के कोशिशो का ही नतीजा है कि आज  अंतर्राष्ट्रीय जगत में भारत की साख बढ़ी है। हाल के वर्षो में स्वास्थ्य के क्षेत्र में अन्तर्राष्ट्रीय मानचित पर ना केवल भारत की साख बढी है बल्कि भारत को विशेष दृष्टि से भी देखा जा रहा है। यही वजह है कि आगामी 12 दिसम्बर से मातृ और शिशु स्वास्थ्य पर अन्तर्राष्ट्रीय  सम्मेलन की मेजबानी भारत करने जा रहा है। विज्ञान भवन में आयोजित होने वाले दो दिन के इस सम्मेलन में 85 देशों के 1200 प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे है। इसमें 28 देशों के मंत्री शिरकत करेंगे। सम्मेलन में पच्चीस फीसद युवाओं की भागीदारी रहेगी। सम्मेलन का उद्धाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे। इस मौके पर प्रधानमंत्री एक कॉफी टेबल बुक भी जारी करेंगे।

तेलंगाना राष्‍ट्र समिति के अध्‍यक्ष के. चन्‍द्रशेखर राव कल  तेलंगाना के मुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे

तेलंगाना राष्‍ट्र समिति प्रमुख के.चन्‍द्रशेखर राव कल तेलंगाना के नए मुख्‍यमंत्री की शपथ लेंगे। वे दूसरी बार मुख्‍यमंत्री का पद संभाल रहे हैं। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि श्री राव के साथ कुछ और मंत्रियों को भी पद की शपथ दिलायी जाएगी।

मिजोरम के राज्यपाल के.राजशेखरन् ने आज दोपहर बाद नामजद मुख्यमंत्री जोरमथंगा को राज्य में नई सरकार के गठन के बारे में बातचीत के लिए आमंत्रित किया। 40 सीटों वाली मिजोरम विधानसभा में मिजो नेशनल फ्रंट ने 26 सीटें जीती हैं, जबकि सत्तारूढ़ कांग्रेस को पांच सीटें मिली हैं।

राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर के तहत दावे और आपत्तियां पेश करने की समयसीमा इस महीने की 31 तारीख तक बढ़ा दी

उच्चतम न्यायालय ने राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर–एनआरसी के तहत दावे और आपत्तियां पेश करने की समयसीमा इस महीने की 31 तारीख तक बढ़ा दी है। इससे पहले दावे और आपत्तियां दर्ज करने की अंतिम तिथि इस महीने की 15 तारीख थी। असम के मुख्यमंत्री के विधि सलाहकार शांतनु भराली ने बताया कि राज्‍य सरकार ने दावे और आपत्ति दर्ज करने के लिये तीस दिन का और समय मांगा था, लेकिन न्यायालय ने केवल 16 दिन ही दिये हैं। एनआरसी की मसौदा सूची में जिन चालीस लाख लोगों का नाम शामिल नहीं है, उन्हें अपने दावे और आपत्तियां पेश करने का मौका दिया जा रहा है।