December 13,2018 # Interpol, #Britain

इंटरपोल ने भगौड़े कारोबारी मेहुल चोकसी को रेड कार्नर नोटिस जारी किया

# Interpol, #Britain

bbf2ba6fdb42330a78773236c3077384-300x184

इंटरपोल ने भगौड़े कारोबारी मेहुल चोकसी की गिरफ्तारी के लिए रेड कार्नर नोटिस जारी किया है। चोकसी पर पंजाब नेशनल बैंक से 13 हजार करोड़ रूपए से अधिक की धोखाधड़ी का आरोप है। इंटरपोल ने सीबीआई के अनुरोध पर यह रेड कार्नर नोटिस जारी किया है। सीबीआई ने चोकसी के दावों का खंडन करते हुए इंटरपोल को सितंबर में ठोस सबूत दिए थे।

चोकसी और उसकी कंपनियों ने बैंक से धोखाधड़ी करके एंटीगुआ की नागरिकता ले ली थी, फिर जनवरी के पहले सप्‍ताह में देश से भाग गया। उसने रेड कार्नर नोटिस जारी किए जाने के सीबीआई के आवेदन के खिलाफ इंटरपोल से अपील की थी।

चोकसी ने दलील दी थी कि राजनीतिक साजिश के तहत उसके खिलाफ यह मामले उठाए गए हैं। चोकसी ने भारत में जेलों की हालत और अपनी व्‍यक्तिगत सुरक्षा और स्‍वास्‍थय जैसे मुद्दों पर भी सवाल उठाए थे।

रेड कार्नर नोटिस एक तरह का अंतर्राष्‍ट्रीय गिरफ्तारी वारंट होता है, जिसके तहत इंटरपोल अपने सदस्‍य-देशों से अनुरोध करता है कि भगोड़े अपराधी को गिरफ्तार कर लिया जाए।

म्‍यामां में पांचवें उद्यम भारत सम्‍मेलन का उद्घाटन

# Interpol, #Britain

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने म्‍यामां में यांगून में पांचवें उद्यम भारत सम्‍मेलन का उद्घाटन किया। भारतीय उद्योग परिसर और म्‍यामां के संघों के परिसंघ की यूनियन ने मिलकर इस कार्यक्रम का आयोजन किया है। सम्‍मेलन मुख्‍य  रूप से लघु और मझौले उद्यमों पर केन्द्रित है। दोनों देशों के व्‍यापार प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए राष्‍ट्रपति ने कहा कि भारत विश्‍व की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्‍यवस्‍था के रूप में उभरा है और दोनों देश एक-दूसरे के अनुभव और क्षमताओं का लाभ ले सकते हैं।

राष्‍ट्रपति ने भारत में मुगल साम्राज्‍य के आखिरी शासक बहादुर शाह जफर की मज़ार पर जाकर फूल चढ़ाए। वे नगर के प्रसिद्ध काली मंदिर में प्रार्थना करने भी गए।

खुदरा मुद्रास्‍फीति नवम्‍बर में पिछले 17 माह के सबसे निचले स्‍तर 2.33 प्रतिशत पर आयी

# Interpol, #Britain

खुदरा मुद्रास्फीति की दर इस वर्ष नवम्‍बर में पिछले 17 महीनों के सबसे निचले स्‍तर दो दशमलव तीन-तीन प्रतिशत पर आ गई। सब्जियों जैसी आवश्‍यक खाद्य वस्‍तुओं के मूल्‍य में कमी के कारण ऐसा हुआ। सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्‍वयन  मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार पिछले वर्ष जून के बाद यह खुदरा मुद्रास्‍फीति का न्‍यूनतम स्‍तर है। पिछले लगातार चार महीनों में मुद्रास्‍फीति की दर रिजर्व बैंक के चार प्रतिशत के लक्ष्‍य के भीतर रही है।

औद्योगिक उत्‍पादन सूचकांक इस वर्ष अक्‍तूबर में पिछले ग्‍यारह महीने के र्स्‍वोच्‍च स्‍तर आठ दशमलव एक प्रतिशत पर आ गया। खनन, बिजली, निर्माण क्षेत्रों तथा पूंजी प्रवाह और उपभोक्‍ता वस्‍तुओं में तेजी के कारण ऐसा हुआ.

ब्रिटेन में प्रधानमंत्री टेरिजा ने विश्वास मत प्राप्त कर लिया

# Interpol, #Britain

ब्रिटेन में प्रधानमंत्री टेरिजा ने कंजरवेटिव पार्टी के नेता के तौर पर विश्वास मत प्राप्त कर लिया है। सुश्री मे ने 117 के मुकाबले दो सौ मतों से जीत प्राप्त की। अब अगले एक वर्ष तक सुश्री मे के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव नहीं लाया जा सकता। श्रीमती टेरेसा मे ने ब्रेक्जिट फैसला लागू  करने का संकल्‍प व्‍यक्‍त किया। अविश्वास प्रस्ताव यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के अलग होने के फैसले से नाराज 48 सांसदों ने पेश किया था।