December 17,2018 #राजस्‍थान, मध्यप्रदेश और छत्‍तीसगढ़ में नये मुख्‍यमंत्रियों ने पद की शपथ ली

राजस्‍थान, मध्यप्रदेश और छत्‍तीसगढ़ में नये मुख्‍यमंत्रियों ने पद की शपथ ली

kamal-Nath-1-300x178

राजस्‍थान, मध्यप्रदेश और छत्‍तीसगढ़ में नये मुख्‍यमंत्रियों ने आज पद की शपथ ले ली है। कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता अशोक गहलोत को आज राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई। श्री सचिन पायलट ने  उप-मुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ ली।मुख्यमंत्री के रूप में श्री गहलोत का यह तीसरा कार्यकाल है। वे 1998 में पहली बार जबकि 2008 में दूसरी बार राज्य के मुख्यमंत्री बने थे।

मध्य प्रदेश में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमलनाथ ने राज्य के 18वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। छिंदवाड़ा से नौ बार लोकसभा सदस्य चुने गए कमलनाथ को राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने भोपाल के जम्हूरी मैदान में शपथ दिलाई। श्री कमलनाथ ने अकेले ही शपथ ली।

छत्‍तीसगढ़ में कांग्रेस विधायक दल के नेता भूपेश बघेल ने राज्‍य के नये मुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ ली। श्री बघेल छत्तीगढ़ के तीसरे मुख्यमंत्री हैं।

छत्‍तीसगढ़ में 16 लाख से अधिक किसानों के कृषि ऋण माफ करने की घोषणा

छत्‍तीसगढ़ के मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल ने सोलह लाख से अधिक किसानों के छह हज़ार एक सौ करोड़ रुपये के कृषि ऋण माफ करने की घोषणा की है। कल रात मंत्रिमण्‍डल की पहली बैठक के बाद उन्‍होंने कहा कि सहकारी और ग्रामीण विकास बैंकों से लिए गए लघु अवधि के सभी कृषि ऋण माफ करने का फैसला लिया गया है। राज्‍य मंत्रिमण्‍डल ने मई 2013 में बस्‍तर की झीरम घाटी में घातक माओवादी हमले की छानबीन के लिए विशेष जांच दल गठित करने का भी फैसला किया। इस हमले में प्रदेश कांग्रेस कमेटी प्रमुख नंदकुमार पटेल, पूर्व केन्‍द्रीय मं‍त्री विद्याचरण शुक्‍ल और विपक्ष के पूर्व नेता महेन्‍द्र कर्मा सहित 29 लोग मारे गए थे।

असम सरकार की राज्‍य के किसानों के लिए ऋण राहत योजना को मंजूरी

असम सरकार ने राज्‍य के किसानों के लिए ऋण राहत योजना को मंजूरी दी है। मुख्‍यमंत्री सर्बानन्‍द सोनोवाल की अध्‍यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक में किसानों के कर्ज की राशि में से 25 प्रतिशत माफ करने का निर्णय किया गया है। लेकिन किसी भी किसान को अधिकतम 25 हजार रूपये की ही राहत दी जायेगी।

ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या तथा मयंक अग्रवाल ऑस्‍ट्रेलिया के साथ अंतिम दो क्रिकेट टैस्‍ट मैच के लिए भारतीय टीम में शामिल

ऑल राउंडर हार्दिक पांड्या और मयंक अग्रवाल को ऑस्ट्रेलिया के साथ अंतिम दो क्रिकेट टेस्ट मैचों के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड – बी सी सी आई ने कल इन नामों की घोषणा की। पांड्या चोट से उबर चुके हैं और अग्रवाल को पृथ्वी शॉ की जगह टीम में लाया गया है। शॉ एड़ी में चोट की वजह से घायल हैं। अगले दो टेस्ट मैच मेलबर्न और सिडनी में खेले जायेंगे।