December 18,2018 दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय ने 1984 के दंगे मामले में कांग्रेस नेता सज्जन कुमार को आजीवन कारावास की सजा सुनाई

दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय ने 1984 के दंगे मामले में कांग्रेस नेता सज्जन कुमार को आजीवन कारावास की सजा सुनाई

delhi-hc-87_7-300x187

दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय ने कांग्रेस नेता सज्‍जन कुमार को 1984 के दंगा मामलों में हत्‍या की साजिश रचने का दोषी ठहराते हुए आजीवन कारावास की सजा सुनाई है। न्‍यायाधीश एस मुरलीधर और न्‍यायमूर्ति विनोद गोयल की पीठ ने सज्‍जन कुमार को आपराधिक साजिश रचने और सांप्रदायिक सद्भाव बिगाड़ने का दोषी ठहराया है। न्‍यायालय ने कहा कि सज्‍जन कुमार को 31 दिसम्‍बर तक आत्‍मसमर्पण करना होगा। न्‍यायालय ने सज्‍जन कुमार को दिल्‍ली छोड़कर नहीं जाने का भी निर्देश दिया है।

उच्‍च न्‍यायालय, पूर्व कांग्रेस पार्षद बलवान खोखर, नौसेना के सेवानिवृत्‍त कैप्‍टन भागमल, गिरधारी लाल, पूर्व विधायक महेन्‍द्र यादव और किशन खोखर को भी इस मामले में दोषी करार दे चुका है। 31 अक्‍तूबर 1984 को तत्‍कालीन प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी की उनके अंगरक्षकों द्वारा हत्‍या किए जाने के बाद ये दंगे हुए थे।

लोकसभा में किन्‍नर अधिकार संरक्षण विधेयक पारित

लोकसभा ने विपक्षी दलों द्वारा संशोधन की मांग रद्द करते हुए किन्‍नर अधिकार संरक्षण विधेयक पारित कर दिया।

मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना के अंतर्गत लाभार्थियों की सूची का विस्‍तार करने का निर्णय लिया

आर्थिक मामलों की मंत्रीमंडलीय समिति ने प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना के लाभार्थियों की सूची में विस्‍तार को मंजूरी दे दी है। पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान ने बताया कि आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने सभी गरीब परिवारों को नि:शुल्‍क एल पी जी कनेक्‍शन उपलब्‍ध कराने के लिए उज्‍ज्‍वला योजना में विस्‍तार को मंजूरी दे दी है।

शराब कारोबारी विजय माल्‍या अगले साल ब्रिटिश हाई कोर्ट में दिवालियापन प्रक्रिया का सामना करेंगे

शराब कारोबारी विजय माल्‍या को दिवालिया होने के बारे में अगले साल ब्रिटिश हाई कोर्ट में मुकदमे का सामना करना पड़ेगा। भारतीय स्‍टेट बैंक- एस बी आई के नेतृत्‍व में भारत के 13 बैंकों के समूह का कहना है कि माल्‍या ने एक अरब पौंड से अधिक के कर्ज की राशि नहीं चुकाई है। बैंकों के समूह ने इस राशि की वसूली के लिए मामला दर्ज किया है। इस वर्ष के शुरू में ब्रिटेन की कानून की एक कम्‍पनी टी एल टी -एल एल पी ने इन बैंकों की ओर से एक मामले में जीत हासिल की थी। कम्‍पनी ने इस बात की पुष्टि की है कि बैंकों की याचिका को लंदन के हाई कोर्ट में दिवालियापन की सूची में डाल दिया गया।  टी एल टी में भागीदार पॉल गेर ने कहा है कि इस मामले में बाद में सुनवाई होने की आशा है।

मई में ब्रिटिश हाई कोर्ट के न्‍यायाधीश ने व्‍यवस्‍था दी थी कि माल्‍या की सम्‍पत्ति पर रोक लगाये जाने के आदेश को बदला नहीं जायेगा। न्‍यायाधीश ने भारत की एक अदालत के इस आदेश को भी उचित ठहराया कि 13 बैंकों के समूह को एक अरब पौंड से अधिक की राशि माल्‍या से वसूलने का अधिकार है।

पर्थ में आस्‍ट्रेलिया के साथ दूसरे क्रिकेट टेस्‍ट मैच में भारत 146 रन से हारा

पर्थ में ऑस्ट्रेलिया ने भारत से दूसरा टैस्ट मैच 146 रन से जीत लिया है। जीत के लिए 287 रन के लक्ष्य के जवाब में आज भारत की पूरी टीम दूसरी पारी में 140 रन पर सिमट गई। चार मैचों की श्रृंखला में दोनों टीमें एक-एक की बराबरी पर है। भारत ने आज पांच विकेट पर 112 रन से आगे खेलना शुरू किया और आखिरी के पांच विकेट केवल 28 रन पर गंवा दिये।