December 19,2018 # पीएम ने मुंबई और पुणे को दी मेट्रो परियोजनाओं की सौगात 

पीएम ने मुंबई और पुणे को दी मेट्रो परियोजनाओं की सौगात 

hqdefault-300x225

एक दिवसीय दौरे पर महाराष्ट्र पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य को ढेरों विकास परियोजनाओं की शुरूआत की।उन्होंने  मुंबई वासियों को यातायात की सुगम सुविधा के लिए ठाणे-भिवंडी-कल्याण मेट्रो रेलमार्ग-पांच और दहीसर-मीरा भयंदर मेट्रो रेलमार्ग-नौ का शिलान्यास किया। इसके अलावा पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बनने वाले करीब 90,000 घरों की भी आधारशिला रखी। पीएम मोदी ने इस मौके पर घर हासिल करने वाले लोगों को आवंटन पत्र भी सौंपा। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्पष्ट किया कि मौजूदा सरकार का मकसद सिर्फ देश की आधारभूत संरचनाओं का भविष्य की ज़रूरतों के मुताबिक निर्माण करना है। उन्होने 2014 तक मेट्रो की सुस्त रफ़्तार के लिए यूपीए सरकार को ज़िम्मेदार बताया।

दुनियाभर में मनाया गया अंतरराष्ट्रीय प्रवासी दिवस

दुनियाभर में 18 दिसंबर को अंतरराष्ट्रीय प्रवासी दिवस मनाया गया .आज के ही दिन यानि 18 दिसंबर 1990 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने इससे संबंधित प्रस्ताव एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में इसे स्वीकार किया था। यह सम्मेलन प्रवासी कामगारों और उनके परिवार के सदस्यों के अधिकार और सुरक्षा के लिए आयोजित की गई थी। साल 2018 के अंतरराष्ट्रीय दिवस की थीम सम्मान के साथ प्रवास है। संयुक्त राष्ट्र हर साल सरकारों, संगठनों और इस क्षेत्र में अग्रणी भूमिका निभाने वाले लोगों को इस मौके पर आमंत्रित करती है। इसका उद्देश्य प्रवासी कामगारों से जुड़े आजादी के साथ काम और मानवाधिकार जैसे मुद्दे पर लोगों के विचार साझा किए जाते हैं।

अपूर्व ठाकुर ने जीता  Miss Teen Universe India का खिताब

मुंबई निवासी 19 वर्षीय अपूर्व ठाकुर ने 10 खूबसूरत टीनएजर्स को पछाड़ते हुए मिस टीन यूनिवर्स इंडिया 2018 का खिताब अपने नाम किया. अब वह पनामा में होने वाली ‘मिस टीन यूनिवर्स 2019’ प्रतियोगिता के अलगे चरण में भाग लेकर टीन यूनिवर्स वर्ल्ड के खिताब के लिए दुनिया भर की सुंदरियों से मुकाबला करेंगी.

नीदरलैंड को हराकर बेल्जियम ने जीता हॉकी विश्व कप

बेल्जियम ने भुवनेश्वर में खेले गए हॉकी विश्व कप 2018 का ख़िताब अपने नाम कर लिया है. ये पहली बार है जब बेल्जियम ने विश्व कप का ख़िताब जीता है.दोनों टीमों के बीच कड़ा मुक़ाबला देखने को मिला और निर्धारित समय तक दोनों टीमों ने एक दूसरे के गोल पोस्ट पर जमकर हमले किए, हालांकि दोनों में से कोई भी टीम गोल कर पाने में कामयाब नहीं हो पाई, जिसके चलते मैच शूटआउट में गया, जहां भी बराबर की ट्क्कर रही, जिसके बाद सडेन डेथ शूटआउट में बेल्जियम ने नीदरलैंड को शिकस्त दी.