December 21,2018 # मुम्‍बई की विशेष सीबीआई अदालत ने सोहराबुद्दीन शेख मुठभेड़ मामले के सभी 22 आरोपियों को बरी किया

मुम्‍बई की विशेष सीबीआई अदालत ने सोहराबुद्दीन शेख मुठभेड़ मामले के सभी 22 आरोपियों को बरी किया

images-4-300x225

मुम्‍बई की विशेष अदालत ने सोहराबुद्दीन शेख मुठभेड़ मामले के सभी 22 आरोपियों को बरी कर दिया है। विशेष सीबीआई न्‍यायाधीश एस जे शर्मा ने व्‍यवस्‍था दी कि अभियोजन पक्ष इन लोगों के साजिश में शामिल होने का कोई दस्‍तावेजी और पक्‍का सबूत पेश नहीं कर सका।

कोर्ट ने यह माना है कि सोहराबउद्दीन की हत्‍या गोली लगने से हुई है मगर सोहराबउद्दीन को जो गोली लगी थी वो कोर्ट के सामने मौजूद किसी आरोपी ने चलाई थी, या जिस हथियार से चलाया गया वह हथियार आरोपी को अलॉट था ऐसा कोई पुरावा नहीं आया कोर्ट ने यह निर्णय दिया है कि तुलसीराम कस्‍टडी तक ले जाते समय भाग गया था, और दूसरे दिन एनकाउंटर में मारा गया, ये डिफेन्‍स की जो थेयौरी थी कोर्ट ने उसको सही माना है, 210 गवाह थे इन सबको देखते हुए कोर्ट ने सभी 22 आरोपियों को इस मुकदमे से बरी कर दिया।

उपराष्‍ट्रपति एम वैंकयानायडु ने फॉर्मास्‍युटिकल उद्योग से देश को जेनेरिक औषधियों की अंतर्राष्‍ट्रीय राजधानी बनाने का आग्रह किया

उप-राष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा है कि भारत विकासशील देशों को किफायती मूल्‍यों पर जीवनरक्षक दवाएं उपलब्‍ध करा रहा है। दिल्‍ली के समीप नोएडा में आज भारतीय फॉर्मास्‍यूटिकल कांग्रेस को संबोधित करते हुए श्री नायडू ने कहा कि नीति निर्माताओं और फॉर्मा कंपनियों को ग्रामीण स्‍वास्‍थ्‍य कार्यक्रम, जीवनरक्षक दवाएं और निवारक टीकों के विकास पर भी ध्‍यान देना चाहिए। श्री नायडू ने कहा कि बाजार में जेनेरिक दवाओं को तेजी से लाने पर मुख्‍य ध्‍यान देना चाहिए। उप-राष्‍ट्रपति ने प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त की कि फार्मा क्षेत्र अन्‍य क्षेत्रों के मुकाबले तेज गति से आगे बढ़ रहा है। उन्‍होंने कहा कि फॉर्मास्‍युटिकल उद्योग को भारत को जेनेरिक औषधियों की अंतर्राष्‍ट्रीय राजधानी बनाने के प्रयास करने चाहिए। श्री नायडू ने कहा कि युवा शोधकर्ताओं को भारतीय चिकित्‍सा पद्धतियों के मानकीकरण की दिशा में कार्य करना चाहिए और उन्‍हें वैश्विक प्रायोगिक समझौतों के आधार पर परंपरागत औ‍षधियों के प्रभाव, वैधता और क्षमता स्‍थापित करनी चाहिए। उप-राष्‍ट्रपति ने कहा कि शोध, नवाचार पर भी जोर देना होगा। सम्‍मेलन में देशभर के पांच हजार से ज्‍यादा प्रतिभागी भाग ले रहे हैं।

नीति आयोग भारत का सतत विकास लक्ष्‍य सूचकांक एस डी जी आधार रिपोर्ट 2018 जारी करेगा

नीति आयोग के उपाध्‍यक्ष डॉ. राजीव कुमार, नीति आयोग के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत और संयुक्‍त राष्‍ट्र के प्रवासी संयोजक यूरी अफानासिएफ आज नई दिल्‍ली में भारत का सतत लक्ष्‍य सूचकांक एस डी जी : आधार रिपोर्ट 2018 जारी करेंगे। सितम्‍बर 2015 में शुरू किए गए एसडीजी सूचकांक से विभिन्‍न सामाजिक-आर्थिक, सांस्‍कृतिक और भौगोलिक क्षेत्रों में सभी के कल्‍याण के अहम पहलुओं तथा विकास के आर्थिक-सामाजिक और पर्यावरण संबंधी आयामों में परस्‍पर समन्‍वय में मदद मिलती है। नीति आयोग देश में एस डी जी लागू करने और राज्‍यों तथा केंद्रशासित प्रदेशों में स्‍पर्धात्‍मक तथा सहकारी संघवाद को बढ़ावा देने के दायित्‍व निभाता है।

अमरीका के रक्षामंत्री जिम मैटिस का राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प से मतभेद के कारण इस्‍तीफा

अमरीकी रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के साथ नीतिगत मतभेदों के कारण इस्तीफा दे दिया है। श्री ट्रंप को कल भेजे त्यागपत्र में श्री मैटिस ने संकेत दिया कि वह राष्ट्रपति के साथ मतभेदों की वजह से पद छोड़ रहे हैं। श्री डॉनल्ड ट्रंप ने रक्षा मंत्री जिम मैटिस के फरवरी के अंत में सेवानिवृत्त होने की घोषणा करते हुए ट्वीट किया कि जनरल मैटिस ने सैन्य दायित्वों को पूरा करने में गठबंधन सहयोगियों और अन्य देशों को तैयार करने में बहुत सहयोग दिया।

श्री ट्रंप ने घोषणा की थी कि सीरिया से सभी अमरीकी सैनिक वापस बुला लिए जाएंगे। इसके एक दिन बाद ही जनरल मैटिस के पद से हटने की खबर सामने आई है।

पूर्व सलामी बल्‍लेबाजी डब्‍ल्‍यू वी रमन महिला टीम के नये कोच नियुक्‍त

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज डब्ल्यू.वी. रमन महिला क्रिकेट टीम के नए कोच नियुक्त किए गए हैभारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने कल मुम्बई में एक बयान में कहा कि 53 वर्षीय रमन का चयन श्री कपिल देव, अंशुमान गायकवाड़ और सुश्री शांता रंगास्वामी की अस्थाई समिति की सिफारिशों पर किया गया है। इस पद के लिए 28 उम्मीदवारों के नाम थे।श्री रमन के नेतृत्व में भारतीय महिला क्रिकेट टीम अगले महीने न्यूजीलैंड दौरे पर जाएगी।