July 23,2018 # Modi in Africa, #Rafael Planes

प्रधानमंत्री मोदी तीन अफ्रीकी देशों की यात्रा के लिए रवाना

# Modi in Africa, #Rafael Planes, #Negotiable Instrument

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी तीन अफ्रीकी देशों की पांच दिनकी यात्रा के पहले चरण में रूवांडा के लिए रवाना हो गये हैं। रूवांडा के लिए किसी भारतीय प्रधानमंत्रीकी यह पहली यात्रा है।प्रधानमंत्री अपने प्रवास के दौरान रूवांडा के राष्‍ट्रपति केसाथ शिष्‍टमंडल स्‍तर की वार्ता करेंगे। इसके अलावा प्रधानमंत्री भारतीय समुदाय सेभी मिलेंगे। वे किगाली नरसंहार स्‍मारक भी जाएंगे और रवांडा की राष्‍ट्रीय सामाजिकसुरक्षा योजना-गिरिंका के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम में भाग लेंगे। यात्रा के दूसरे चरण में प्रधानमंत्री युगांडा जाएंगे।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने मध्यप्रदेश में गुना जिले में पांच हजार करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं की शुरूआत की

# Modi in Africa, #Rafael Planes, #Negotiable Instrument

मध्य प्रदेश में सड़क परिवहन, राजमार्ग, जहाजरानी तथा जल संसाधनमंत्री नितिन गडकरी ने गुना जिले में विकास पर्व और किसान सम्मेलन में पांच हजारचार सौ करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं की शुरूआत की। इस अवसर पर श्री गडकरीने कहा कि चार वर्षों के दौरान उनके मंत्रालय की एक भी परियोजना नहीं अटकी और मोदीसरकार के काम करने की यही कार्यशैली है।

36 राफेल विमानों की आपूर्ति अगले वर्ष सितम्‍बर से शुरू हो जाएगी- रक्षामंत्री

# Modi in Africa, #Rafael Planes, #Negotiable Instrument

रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा है कि राफेल विमान अगलेवर्ष सितम्‍बर से आना शुरू हो जायेंगे। ये विमान आवश्‍यक उपकरणों और हथियारों से लैसहोंगे और इन्‍हें तुरंत ही उपयोग में लाया जा सकेगा। रक्षामंत्री ने बताया कि भारत और फ्रांस के बीच समझौते के अनुसार 36 विमानोंकी आपूर्ति अप्रैल 2022 तक पूरी हो जाएगी।

लोकसभा में निगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स-संशोधन विधेयक, पारित

# Modi in Africa, #Rafael Planes, #Negotiable Instrument

लोकसभा ने नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स (संशोधन) विधेयक,2017 पारित कर दिया। इस विधेयक में चेक बाउंस होने के मामले की सुनवाई कर रहे न्‍यायालय को यह अधिकार देने का प्रावधान किया गया है कि वह शिकायतकर्ता को अंतरिम मुआवजे काभुगतान करने के लिए चेक देने वाले व्‍यक्ति को आदेश दे सके।

लोकसभा ने राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद संशोधन विधेयक2017 पास कर दिया। विधेयक पर हुई बहस का जवाब देते हुए मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाशजावड़ेकर ने कहा कि शिक्षक बनने के इच्छुक लोगों के लिए सरकार एकीकृत बी. एड पाठ्यक्रम शुरू करने जा रही है। उन्होंने बताया कि मंत्रालय के कार्यक्रम स्वयं के जरिए14 लाख अप्रशिक्षित शिक्षकों ने शिक्षा का डिप्लोमा हासिल कर लिए हैं।

राष्‍ट्रीय युवा एथलेटिक्‍स चैम्पियनशिप वडोदरा में सम्पन

# Modi in Africa, #Rafael Planes, #Negotiable Instrument

वडोदरा में 15 वीं राष्ट्रीय युवा एथलेटिक्स चैम्पियनशिप केआखिरी दिन पंजाब के धनवीर सिंह और केरल की विष्णु प्रिया ने नये मीट रिकार्ड केसाथ स्वर्ण पदक जीते। धनवीर ने गोला फेंक स्‍पर्धा में 19 दशमलव छ: – नौ मीटर दूर गोलाफेंककर स्‍वर्ण पदक जीता। महिलाओं की 400 मीटर बाधा दौड़ में प्रिया ने एक मिनट 2 दशमलवपांच – दो सेकेन्ड में पूरा कर स्‍पर्ण पदक हासिल किया।

 

2 Comments

  1. Very nice

Leave a Reply