असम में, राष्‍ट्रीय नागरिकता रजिस्‍टर का पूर्ण मसौदा जारी। दो करोड़ नवासी लाख से अधिक लोग अंतिम सूची के योग्‍य पाये गये

# NRC, # SBI Merger ,# BJP Leader, #RBI

July 31,2018 # NRC, # SBI Merger ,# BJP Leader, #RBI

असम में राष्‍ट्रीय नागरिकता रजिस्‍टर का पूर्ण मसौदा प्रकाशित कर दिया गया है। सूची में करीब दो करोड़ नवासी लाख लोगों के नाम शामिल हैं। कुल तीन करोड़ 29 लाख 91 हजार 384 लोगों ने राष्‍ट्रीय नागरिकता रजिस्‍टर में नाम शामिल कराने के लिए आवेदन किया था। मसौदे में 40 लाख सात हजार 707 लोगों के नाम शामिल नहीं किये गये हैं। 

गुवाहाटी में आज संयुक्‍त संवाददाता सम्‍मेलन में भारत के रजिस्‍ट्रार जनरल सैलेश ने कहा कि जिनके नाम मसौदे में शामिल नहीं हैं उन्‍हें आपत्ति दर्ज कराने का अवसर दिया जाएगा। 

असम सरकार ने कहा है कि राष्‍ट्रीय नागरिकता रजिस्‍टर के अ़द्यतन की समूची प्रक्रिया निष्‍पक्ष और पारदर्शी तरीके से की गई है।

सर्वोच्‍च न्‍यायालय की देखरेख में 2013 से यह प्रक्रिया शुरू की गई थी। इस प्रक्रिया में असम सरकार के 55 हजार कर्मचारी जुड़े रहे। विभिन्‍न राजनैतिक और सामाजिक संगठनों ने एन आर सी के पूर्व मसौदे के प्रकाशन का स्‍वागत किया है।

स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया में उसके सहयोगी बैंकों के विलय संबंधी स्‍टेट बैंक निरसन और संशोधन विधेयक संसद में पारित

# NRC, # SBI Merger ,# BJP Leader, #RBI

राज्‍यसभा द्वारा स्‍टेट बैंक निरसन और संशोधन विधेयक, 2017 में सुझाए गए संशोधनों पर लोकसभा की मंजूरी मिलने के बाद अब ये विधेयक संसद में पारित हो गया है। इस विधेयक के अनुसार भारतीय स्‍टेट बैंक सहायक बैंक अधिनियम, 1959, और हैदराबाद स्‍टेट बैंक, 1956 को निरस्‍त कर दिया गया है तथा भारतीय स्‍टेट बैंक अधिनियम, 1955 में संशोधन किया गया है। इसके तहत स्‍टेट बैंक के पांच सहयोगी बैंकों के भारतीय स्‍टेट बैंक में विलय की वैधानिक पुष्टि हो गई है। इन बैंकों का विलय पहली अप्रैल 2017 को किया गया था। 

जिन बैंकों का विलय भारतीय स्‍टेट बैंक में किया गया है, वे हैं – स्‍टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर, स्‍टेट बैंक ऑफ हैदराबाद, स्‍टेट बैंक ऑफ मैसूर, स्‍टेट बैंक ऑफ पटियाला और स्‍टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर। 

दुष्‍यंत कुमार गौतम बने भाजपा के राष्‍ट्रीय उपाध्‍यक्ष

# NRC, # SBI Merger ,# BJP Leader, #RBI

भारतीय जनता पार्टी अध्‍यक्ष अमित शाह ने दुष्‍यंत कुमार  गौतम को पार्टी का राष्‍ट्रीय उपाध्‍यक्ष नियुक्‍त किया है। श्री सुनील देवधर और वाई सत्‍या कुमार को राष्‍ट्रीय सचिव बनाया गया है।

आज पार्टी की जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि  अधिवक्‍ता पी एस श्रीधरन को केरल इकाई का अध्‍यक्ष बनाया गया है। श्री वी मुरलीधरन, आंध्र प्रदेश के राज्‍य प्रभारी तथा श्री सुनील देवधर सह-प्रभारी होंगे।

RBI की मौद्रिक नीति समिति की तीन दिन की बैठक मुम्‍बई में शुरू

# NRC, # SBI Merger ,# BJP Leader, #RBI

रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति की तीन दिन की बैठक मुम्‍बई में शुरू हो गई है। बैठक में 2018-19 के लिए तीसरी द्विमासिक मौद्रिक नीति से संबंधित वक्‍तव्‍य पर विचार-विमर्श होगा और इस वक्‍तव्‍य को एक अगस्‍त को जारी कर दिया जाएगा। एक विज्ञप्ति में रिजर्व बैंक ने कहा है कि मौद्रिक नीति समिति ने तीन दिन की बैठक की व्‍यवस्‍था को जारी रखने  का फैसला किया है।

खुले में शौच से मुक्त हुआ अंडमान निकोबार

# NRC, # SBI Merger ,# BJP Leader, #RBI

अंडमान निकोबार द्वीपसमूह स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत इस वर्ष 31 जनवरी को खुले में शौच से मुक्त क्षेत्र बन चुका है। इस योजना के तहत अब तक डेढ़ सौ सामुदायिक शौचालयों का निर्माण किया जा चुका है और एक सौ 46 शौचालयों का निर्माण चल रहा है।स्‍वच्‍छ भारत मिशन के तहत सोलह हजार पांच सौ से अधिक व्‍यक्तिगत शौचालयों का निर्माण किया गया। एक लाभार्थी ने बताया कि पहले उनके घर में शौचालय नहीं था, लेकिन सरकार की मुहिम से उन्‍हें लाभ मिला है।


Leave a Reply

Your email address will not be published.