October 05, 2018 #S-400, #RBI, #Nobel Prize 18, # Science Conference

भारत और रूस ने  S-400 मिसाइल सौदे पर हस्‍ताक्षर किए, दोनों देशों ने परमाणु ऊर्जा, व्‍यापार और उद्योग जैसे क्षेत्रों में आठ समझौतों पर दस्‍तखत किए

#S-400, #RBI, #Nobel Prize 18, # Science Conference

October 05, 2018 #S-400, #RBI, #Nobel Prize 18, # Science Conference

भारत और रूस ने जमीन से हवा में मार करने वाली लम्बी दूरी की S-400 मिसाइल भारत को सप्‍लाई करने के समझौते पर नई दिल्‍ली में हस्‍ताक्षर किए। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच नई दिल्‍ली में प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के बाद जारी संयुक्त बयान में सैन्य तकनीकी सहयोग बढ़ाने की प्रतिबद्धता दोहराई गई। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने व्यापार, रेलवे, परमाणु क्षेत्र और सूक्ष्म, लघु और मझौले उद्यम क्षेत्रों के सहित आठ समझौतों पर हस्ताक्षर किए।

भारतीय रिजर्व बैंक ने सभी प्रमुख दरों को यथावत बनाए रखा

#S-400, #RBI, #Nobel Prize 18, # Science Conference

भारतीय रिजर्व बैंक ने मौद्रिक नीति की चौथी द्विमासिक समीक्षा में सभी दरों को पूर्व स्‍तर पर बनाए रखने की घोषणा की है। बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल की अध्‍यक्षता में छह सदस्‍यीय समिति ने रेपो दर साढे छह प्रतिशत तथा रिवर्स रेपो दर छह दशमलव दो-पांच प्रतिशत बनाए रखने का फैसला किया।

रिज़र्व बैंक के अनुसार कच्चे तेल की बढ़ती कीमतें और तीव्र होते अंतर्राष्ट्रीय व्यापर संघर्ष का दुष्परिणाम भारत की वृद्धि दर और महंगाई पर हो सकता है। रिज़र्व बैंक के गवर्नर श्री उर्जित पटेल ने कहा कि अन्य विकासशील अर्थव्यवस्थाओं के मुकबले भारतीय मुद्रा में गिरावट काफी हद तक नियंत्रित है. उन्होंने कहा की रुपये की कीमत बाजारी दबाव तय करते हैं और रिज़र्व बैंक रुपये के विनिमय दर को नियंत्रण में रखने की कोई कोशिश नहीं कर रहा है। उन्होंने बताया की भारत के पास इस समय विदेशी मुद्रा भंडार में करीब 400 अरब डॉलर्स है जो कम से कम दस महीने के आयत के लिए पर्याप्‍त हैं।

इराक की मानवाधिकार कार्यकर्ता नादिया मुराद और कॉगो के डॉक्‍टर डेनिस मुखवेगिया को इस वर्ष का नोबल शांति पुरस्‍कार मिलेगा

#S-400, #RBI, #Nobel Prize 18, # Science Conference

October 05, 2018 #S-400, #RBI, #Nobel Prize 18, # Science Conference

कॉगो के डॉक्‍टर डेनिस मुखवेगिया और मानवाधिकार कार्यकर्ता नादिया मुराद को 2018 का नोबेल शांति पुरस्‍कार दिया जाएगा। ओस्‍लो में एक समारोह में इसकी घोषणा की गई। युद्ध के दौरान यौन हिंसा के हथियार के रूप में इस्‍तेमाल को रोकने के प्रयासों के लिए डॉ० मुखवेगिया और नादिया मुराद को यह पुरस्‍कार दिया जाएगा। नादिया मुराद इराक की येजि़दी कुर्द महिला हैं।

ट्रंप प्रशासन ने पाकिस्‍तान स्थित कई आंतकी संगठनों को अमरीका के लिए खतरनाक घोषित किया

#S-400, #RBI, #Nobel Prize 18, # Science Conference

ट्रंप प्रशासन ने पाकिस्तान स्थित आंतकी संगठन – लश्करे तैयबा और तहरीके तालिबान पाकिस्तान को अमरीका के लिए खतरनाक घोषित किया है। व्हाइट हाउस से जारी नई राष्ट्रीय आतंक निरोधक नीति में कहा गया है कि इस्‍लामिक स्‍टेट और अलकायदा तथा कई अन्‍य आतंकी संगठन विनाशकारी गतिविधियों में लगे हैं, जिनसे अमरीका के नागरिक और उनके हितों के लिए गंभीर खतरा बना हुआ है।

हिंद महासागर से सटे देशों के संगठन के 21 देशों ने नवीकरणीय ऊर्जा से संबंधित दिल्ली घोषणा पत्र स्वीकार किया

#S-400, #RBI, #Nobel Prize 18, # Science Conference

हिन्द महासागर से सटे देशों के बीच सहयोग के संगठन-आईओआरए के 21 सदस्य देशों ने हिंद महासागर क्षेत्र में नवीकरणीय ऊर्जा पर दिल्ली घोषणा पत्र स्वीकार कर लिया है। ग्रेटर नोएडा में आयोजित मंत्रिस्‍तरीय बैठक में इसका अनुमोदन किया गया। घोषणा पत्र के तहत प्रौद्योगिकी विकास संवर्धन और हस्तांतरण, नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में सार्वजनिक निजी भागीदारी मजबूत करने तथा संगठन और अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन के सदस्य देशों के बीच सहयोग बढ़ाना शामिल है। बिजली और नवीन तथा नवीकरणीय ऊर्जा राज्य मंत्री आर के सिंह, आईओआरए के महासचिव नोमवुयो एन नोकवे, दक्षिण अफ्रीका की ऊर्जा उपमंत्री थेमबिसिले माजोला और बंगलादेश के विदेश मंत्री मोहम्मद शहरयार आलम बैठक में शामिल हुए। ईरान, मॉरिशस, सेशेल्स. श्रीलंका और यमन के प्रतिनिधियों ने भी बैठक को संबोधित किया।

भारतीय अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान समारोह लखनऊ में शुरू

#S-400, #RBI, #Nobel Prize 18, # Science Conference

October 05, 2018 #S-400, #RBI, #Nobel Prize 18, # Science Conference

उत्‍तर प्रदेश में लखनऊ में चार दिवसीय भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय विज्ञान समारोह – आईआईएसएफ 2018 शुरू हो रहा है। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद इसका औपचारिक उद्घाटन करेंगे। केन्‍द्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बताया कि इस कार्यक्रम में विज्ञान के अध्‍यापकों और छात्रों समेत लगभग दस हजार वैज्ञानिक और विशेषज्ञ भाग लेंगे। इस वर्ष के समारोह का विषय है–परिवर्तन के लिए विज्ञान।

विज्ञान महोत्सव का मुख्य आयोजन इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में होगा, लेकिन विज्ञान से संबंधित 23 कार्यक्रम शहर के विभिन्न जगहों गोमती नगर रेलवे ग्राउंड, एन बी आर आई, के जी एम यू, सीमैप तथा अटल बिहारी वाजपेयी साइंस कन्वेशन सेंटर में आयोजित होंगे। महोत्सव में विदेशी वैज्ञानिकों, भारतीय मूल के वैज्ञानिकों, महिला वैज्ञानिकों तथा उद्यमियों, विज्ञान के अध्यापकों और विज्ञान छात्रों के लिए अलग-अलग सत्र होंगे। विज्ञान गांव में छात्रों को विज्ञान के नियमों को आसान तरीकों से समझाया जायेगा।

Add a Comment

Your email address will not be published.