October 09, 2018 #JK Elections, #FATF, # Aadhar

भारत-ताजिकिस्तान के बीच समझौते

#JK Elections, #FATF, # Aadhar

October 09, 2018 #JK Elections, #FATF, # Aadhar

भारत और ताजिकिस्‍तान परस्‍पर महत्‍वपूर्ण भागीदारी बढ़ाने पर सहमत हुए हैं। भारत, ताजिकिस्‍तान को विकास परियोजनाओं के लिए दो करोड़ डॉलर का अनुदान देने की पेशकश की। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ताजिकिस्‍तान की यात्रा के दूसरे दिन राष्‍ट्रपति इमोम अली रहमोन से मुलाकात की। दोनों देशों के बीच विभिन्‍न क्षेत्रों में आपसी सहयोग के कई समझौतों पर हस्ताक्षर हुए। भारत और ताजिकिस्‍तान के बीच संबंधों में रक्षा व्यापार निवेश पर्यटन स्वास्थ्य और विकास के लिए साझेदारी पर सहमति बनी।राष्ट्रपति कोविंद ने ताजिकिस्तान  द्वारा शंघाई सहयोग संगठन में भारत का समर्थन देने को दोनों देशों के बीच रणनीतिक संबंध मजबूत  होना करार दिया ।

जम्मू-कश्मीर निकाय चुनाव: भारी संख्या में लोगों ने किया मतदान

#JK Elections, #FATF, # Aadhar

जम्‍मू कश्‍मीर में शहरी स्‍थानीय निकायों के चुनाव के पहले चरण में राज्‍य के तीनों डिविजनों के 422 वार्डों में कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शांतिपूर्ण सम्‍पन्‍न हो गया। इस चरण में जम्‍मू, कश्‍मीर और लद्दाख डिविजन में वोट डाले गए।  जम्मू कश्मीर में 13 साल के बाद हुए 4 चरणो के स्थानीय निकाय के चुनावों में राज्य़ की जनता ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया। जम्मू में 63.8 – फीसदी , राजौरी में सबसे अधिक 81 – फीसदी और पुंछ में 73.1 फीसदी मतदान दर्ज किया गया। लद्दाख क्षेत्र के दोनों जिलों में भी भारी मतदान देखने को मिला। जम्मू कश्मीर में 13 साल बाद हो रहे स्थानीय निकायों के चुनावों में लोगों का ये उत्साह बता रहा है कि राज्य के लोगों की लोकतंत्र में प्रतिबद्धता कितनी मजबूत है ।

जम्मू-कश्मीर में शहरी स्थानीय निकाय चुनाव 8-16 अक्टूबर तक चार चरणों में होने हैं। कुल 17 लाख मतदाता है जो 3372 उम्मीदवारों की किस्मत तय कर रहे हैं । राज्य में कुल 1145 वार्डों के लिए चुनाव हो रहा है ।

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत निक्‍की हेली ने अपने पद से दिया इस्तीफ़ा

#JK Elections, #FATF, # Aadhar

October 09, 2018 #JK Elections, #FATF, # Aadhar

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की भारतीय मूल की राजदूत निक्की हेली ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने निक्की हेली का इस्तीफ़ा स्वीकार कर लिया है.हेली ट्रंप प्रशासन में भारतीय मूल की वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी थीं. जनवरी, 2017 में ट्रंप के अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में पदभार ग्रहण करने के चार दिन बाद दक्षिण कैरोलीना की पूर्व गर्वनर की संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत के रूप में नियुक्ति की पुष्टि हुई थी.

FATF के रडार पर पाकिस्तान

#JK Elections, #FATF, # Aadhar

आंतकवाद को पोषित करते करते पाकिस्तान अब बेहद गंभीर आर्थिक संकट में भी फंसता जा रहा है। पाकिस्तान को फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स यानि FATF ने ग्रे लिस्ट में पहले ही डाल दिया था जिसके बाद FATF की टीम अब पाकिस्तान में जांच करने पहुंची है। FATF की टीम इस बात की जानकारी जुटायेगी कि पाकिस्तान ने टेरर फंडिंग को रोकने के लिए क्या कदम उठाए हैं।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने प्रधानमंत्री पद की शपथ लेते ही ये ऐलान किया था कि वे देश में विकास के जरिये एक नया पाकिस्तान बनायेंगे, लेकिन जिस तरह से लगातार ख़बरें आ रही है उससे तो यही लगता है कि पाकिस्तान न तो आतंक का राह छोड़ सकता है और न ही वहां विकास की कोई नयी राह निकल रही है ।

फाइनेंसियल एक्शन टास्क फोर्स की नौ सदस्यीय टीम पाकिस्तान पहुँच चुकी है जो अगले 12 दिनों तक पाकिस्तान में इस बात की तहकीकात करेगा की आतंकवाद को लेकर पाकिस्तान के दावे कितने सच्चे हैं और कितने झूठे। वो ये भी देखेगी कि टेरर फंडिंग रोकने के लिए पाक सरकार ने किया किया है ।

टीम में ब्रिटिश स्कॉटलैंड यार्ड, अमेरिकी ट्रेज़री विभाग, मालदीव की वित्तीय खुफिया इकाई, इंडोनेशियाई वित्त मंत्रालय, पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना और तुर्की के न्याय विभाग के विशेषज्ञ शामिल हैं। जानकारों का मानना है कि इससे आतंकवादी देश होने के भारत के दावे को बल मिलेगा ।

बैंकों, डाकघरों में आधार नामांकन सेवाएं चलती रहेंगी: यूआईडीएआई

#JK Elections, #FATF, # Aadhar

October 09, 2018 #JK Elections, #FATF, # Aadhar

शीर्ष न्यायालय ने कहा कि बैंक खाते खोलने के लिए आधार अनिवार्य नहीं है लेकिन बैंकों और डाकघरों में चल रहे आधार नामांकन और उनमें ताजा जानकारी जोड़ने की अद्यतन गतिविधियां चलती रहेंगी क्योंकि यह सत्यापन सेवा से अलग हैं। बैंक खाते खोलने और अन्य सेवाओं के लिए आधार का ऑफलाइन मोड में उपयोग किया जा रहा है। प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण, पैन-आईटीआर में आधार के इस्तेमाल को वैधानिक ठहाराया गया है। पूरी आधार व्यवस्था में बैंकों की भूमिका बहुत अहम है। इसलिए, आधार नामांकन और अद्यतन गतिविधियां पहले की तरह ही जारी रहेंगी।

60 से 70 करोड़ लोग के पास पहचान के लिये केवल आधार कार्ड एकमात्र पहचान पत्र है, इसलिए इसका स्वैच्छिक ऑफलाइन उपयोग जारी रहेगा। बैंकों और डाकघरों में 13,000-13,000 केंद्र स्थापित किए गए हैं। जरूरत पड़ने पर और केंद्र खोले जाएंगे।

पैरालंपिक खेलों में भारत को मिले दो और गोल्ड

#JK Elections, #FATF, # Aadhar

इंडोनेशिया में चल रहे पैरालंपिक खेलों में भारत को दो और गोल्ड मेडल मिले हैं। रक्षिता राजू ने ट्रैक एंड फील्ड औऱ सुयश जाधव ने 50 मीटर बटरफ्लाई तैराकी में ये स्वर्ण पदक जीते हैं। भालाफेंक खिलाड़ी संदीप चौधरी ने मौजूदा एशियाई पैरा खेलों में भारत को पहला स्वर्ण पदक दिलाया। संदीप ने पुरुषों की एफ 42-44 / 61-64 स्पर्धा में पहला स्थान हासिल किया। चौधरी का सर्वश्रेष्ठ थ्रो 60.01 मीटर का रहा, जो उन्होंने तीसरे प्रयास में फेंका। श्रीलंका के चमिंडा संपत हेत्ती ने रजत पदक जीता, जिनका सर्वश्रेष्ठ प्रयास 59.32 मीटर का था।

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published.