October 10, 2018 #USA China, #IMF, #SPG, #Gold Bonds

अमरीका और चीन के विदेश मंत्रियों के बीच मुलाकात

#USA China, #IMF, #SPG, #Gold Bonds

October 10, 2018 #USA China, #IMF, #SPG, #Gold Bonds

अमेरिका और चीन के बीच व्यापार युद्ध के गहराने और बीजिंग की ओर से दक्षिण चीन सागर में सैन्य मौजूदगी में वृद्धि करने को लेकर बढ़ते तनाव के बीच दोनों देशों के विदेश मंत्रियों ने कल बीजिंग में मुलाकात की।  राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन से आने वाले सामान पर अतिरिक्त शुल्क लगा दिया था और मांग की थी कि बीजिंग 335 अरब डॉलर का व्यापर घाटा कम करे। इसके बाद अमेरिका और चीन के बीच जून से वाक् युद्ध चल रहा है। चीन ने भी अमेरिका से आने वाले सामान पर जवाबी शुल्क लगा दिया।

भारत की इकोनॉमिक ग्रोथ रेट 2018- 2019 में चीन से रहेगी ज्यादा: IMF

#USA China, #IMF, #SPG, #Gold Bonds

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने भारत की आर्थिक वृद्धि दर 2018 में 7.3% और 2019 में 7.4% रहने का अनुमान जताया है. अपनी नवीनतम विश्व आर्थिक परिदृश्य रिपोर्ट में आईएमएफ ने कहा कि चालू वर्ष में भारत फिर से दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था का दर्जा हासिल कर लेगा. यह चीन के मुकाबले 0.7% अधिक होगा. साल 2017 में भारत की आर्थिक वृद्धि दर 6.7% थी. रिपोर्ट में कहा गया है, भारत की आर्थिक वृद्धि 2018 में 7.3% और 2019 में 7.4% रहने का अनुमान है.

राष्‍ट्रीय सुरक्षा परिषद की सहायता के लिए सामरिक नीति समूह-एसपीजी का गठन

#USA China, #IMF, #SPG, #Gold Bonds

सरकार ने राष्‍ट्रीय सुरक्षा और सामरिक हितों के मामले में प्रधानमंत्री को सलाह देने वाली राष्‍ट्रीय सुरक्षा परिषद की सहायता के लिए सामरिक नीति समूह-एसपीजी का गठन किया है।एसपीजी की अध्‍यक्षता राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार श्री अजीत डोभाल करेंगे और नीति आयोग के उपाध्‍यक्ष, मंत्रिमंडल सचिव, तीनों  सेनाओं के अध्‍यक्ष, रिजर्व बैंक के गवर्नर, विदेश सचिव, गृह सचिव, वित्‍त सचिव और रक्षा सचिव इसके सदस्‍य होंगे। इनके अलावा रक्षा उत्‍पादन और आपूर्ति के सचिव, रक्षा मंत्री के वैज्ञानिक सलाहकार और मंत्रिमंडल के सचिव भी इस समूह में शामिल होंगे।

केन्‍द्र ने सोवेरिन गोल्‍ड बॉंड 2018- इस महीने से जारी करने का फैसला किया

#USA China, #IMF, #SPG, #Gold Bonds

October 10, 2018 #USA China, #IMF, #SPG, #Gold Bonds

केन्‍द्र सरकार ने भारतीय रिजर्व बैंक से विचार विमर्श के बाद सावरेन स्‍वर्ण बोंड 2018-19 जारी करने का निर्णय लिया है। ये बोंड इस महीने से अगले वर्ष फरवरी तक हर महीने जारी किए जायेंगे। 2018-19 श्रेणी दो के बोंड इस महीने 15 से 19 तारीख तक बेचे जायेंगे। ये बोंड बैंकों स्‍टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, चुने हुए डाक घरों, एनएसई और अन्‍य स्‍टॉक एक्‍सचेंज से खरीदे जा सकते हैं। 

बॉण्ड का स्वरूप आठ वर्ष की अवधि तक होगा, जिसमें पांचवें, छठे और सातवें वर्ष में निर्गम का विकल्प उपलब्ध होगा। न्यूनतम स्वीकृत निवेश एक ग्राम सोना होगा और अधिकतम सीमा, व्यक्ति विशेष के लिये चार किलो और न्यासों के लिये बीस किलो होगी। बंधपत्र बॉण्ड का भुगतान इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर, नकद भुगतान, चेक और डिमांड ड्राफ्ट के ज़रिये किया जा सकेगा। बंधपत्रों का मूल्य भारतीय रुपये में तय किया जाएगा।

जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र समिति ने बढ़ते तापमान पर विस्‍तृत चेतावनी जारी की

#USA China, #IMF, #SPG, #Gold Bonds

जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र समिति ने धरती के बढ़ते तापमान के बारे में विस्‍तृत चेतावनी जारी की है। पैनल के विशेषज्ञों ने तीन साल के अनुसंधान और वैज्ञानिकों तथा सरकार के बीच एक सप्‍ताह के विचार-विमर्श के बाद दक्षि‍ण कोरिया में अपनी रिपोर्ट जारी की। रिपोर्ट में चेतावनी दी गयी है कि धरती के तापमान में 3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हो सकती है। रिपोर्ट के अनुसार धरती के तापमान में औद्योगिक क्रांति के बाद के स्‍तर से डेढ़ डिग्री सेल्सियस से अधिक की वृद्धि नहीं होनी चाहिए। इसके लिए, रिपोर्ट में सभी स्‍तरों पर तेजी से, दूरगामी और अभूतपूर्व बदलाव लाने की बात कही गयी है।

यूथ ओलिंपिक: भारोत्तोलक जेरेमी लालरीनुंनगा ने जीता स्वर्ण पदक

#USA China, #IMF, #SPG, #Gold Bonds

अर्जेन्टीना में चल रहे यूथ ओलिंपिक गेम्स में भारत को अपना पहला स्वर्ण पदक भारोत्तोलन में मिला, जहां पंद्रह साल के भारोत्तोलक जेरेमी लालरिननूंगा ने 62 किलोग्राम भार वर्ग में स्वर्ण पदक पर कब्ज़ा जमाया.भारत के निशानेबाज मनु भाकर ने 10 मीटर एयर पिस्टल में गोल्ड मेडल जीतने में सफलता पाई है.16 वर्षीय शूटर ने कुल 236.5  पॉइंट्स के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया.

T20 WC क्‍वालिफायर : मात्र 6 रन बनाकर जीता मलेशिया

#USA China, #IMF, #SPG, #Gold Bonds

आईसीसी वर्ल्‍ड टी-20 एशिया रीजन क्‍वालिफायर के दौरान एक मैच में दोनों टीमों ने मिलाकर महज 20 रन बनाए और मैच का नतीजा भी आ गया।कुआलालम्पुर में इस वक्‍त आईसीसी टी-20 विश्‍व कप क्‍वालिफायर के एशिया रीजन के मैच खेले जा रहे हैं।10.1 ओवरों में ही म्‍यांमार ने अपने आठ विकेट महज नौ रन के स्‍कोर पर ही खो दिए।मलेशिया के गेंदबाज नवनदीप सिंह ने अपने निर्धारित चार ओवरों में महज एक रन देकर विरोधी टीम के पांच विकेट निकाले। DLS नियम के तहत बल्‍लेबाजी के लिए मलेशिया को आठ ओवरों में छह रन का लक्ष्‍य दिया गया।म‍लेशिया का स्‍कोर 11/2 रहा। इस तरह पूरे मैच में दोनों टीमों के मिलाकर महज 20 रन ही बने।

Add a Comment

Your email address will not be published.