September 01,2018 # IPPB, #Indo Nepal, # SBI Rates, # Asia Cup

पीएम मोदी ने लॉन्च किया इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक

# IPPB, #Indo Nepal, # SBI Rates, # Asia Cup

doorstep-banking-to-be-offered-by-india-post-in-telangana-1024×410-750x410-300x164

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) का उद्घाटन किया. बैंक की शुरुआत से पहले मोदी आईपीपीबी की एक प्रदर्शनी में भी शामिल हुए.

लॉन्च के मौके पर पीएम ने कहा कि आईपीपीबी के जरिये देश के हर कोने में बैंकिंग सेवाओं का विस्तार होगा. हर व्यक्ति के घर तक बैंकिंग सुविधाओं की पहुंच होगी. आईपीपीबी की देशभर में 650 शाखाएं और 3250 एक्सेस प्वॉइंट होंगे. इस साल 31 दिसंबर तक देश के सभी 1.55 लाख डाकघर इससे जुड़ जाएंगे.

भारतीय डाक भुगतान बैंक की शुरुआत होने से अब घर बैठे ही लोग बैंकिंग सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। इसकी शुरुआत होने से देश के दूर-दराज इलाकों में रह रहे लोगों को लाभ मिलेगा। शुरुआत में देशभर में भारतीय डाक भुगतान बैंक की साढ़े छह सौ शाखाएं होंगी और तीन हजार दो सौ पचास पहुंच केंद्र होंगे। इस बैंक की शुरुआत देशभर में एक साथ होगी। इस साल के अंत तक देश के एक लाख 55 हजार डाक घर भुगतान बैंक से जुड़ जाएंगे। इन बैंकों में बचत खाता, चालू खाता, पैसे भेजने और बिलों के भुगतान जैसी सुविधाएं होगी।

भारत और नेपाल ने रेल लाइन बिछाने के प्रारंभिक सर्वेक्षण के समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए

# IPPB, #Indo Nepal, # SBI Rates, # Asia Cup

भारत और नेपाल ने रक्‍सोल और काठमांडु के बीच ब्रॉडगेज रेल लाइन बिछाने के लिए अभियांत्रिकी और रेल यातायात संबंधी प्रारंभिक सर्वेक्षण के एक समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए हैं। नेपाल में भारत के राजदूत मंजीव सिंह पुरी और नेपाल के योजना और कार्य निर्माण मंत्री मधुसूदन अधिकारी ने कल शाम प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री के. पी. शर्मा ओली की मौजूदगी में समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए।

भारत और नेपाल इस वर्ष अप्रैल में भारत के सीमावर्ती शहर रक्‍सोल और नेपाल के काठमांडु के बीच बिजली से संचालित नई रेल लाइन बिछाने पर सहमत हुए थे। इस परियोजना के लिए भारत आर्थिक मदद देगा।

एसबीआई ने एमसीएलआर रेट बढ़ाया,घर और वाहन लोन हुआ महंगा

# IPPB, #Indo Nepal, # SBI Rates, # Asia Cup

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने विभिन्न परिपक्वता अवधि वाले कर्ज पर कोष की सीमांत लागत आधारित दर (एससीएलआर) में 0.2 प्रतिशत तक की वृद्धि की है. बैंक के इस कदम से आवास, वाहन और अन्य ऋण महंगे होंगे. एमसीएलआर को 8.25 से 8.45 प्रतिशत किया गया है.अनुसार, एसबीआई ने तीन वर्ष तक की परिपक्वता अवधि वाले कर्जों पर ब्याज में 20 आधार अंक यानी 0.2 प्रतिशत की वृद्धि की है. बैंक ने एक दिन और एक महीने की अवधि के लिए एमसीएलआर को 7.9 प्रतिशत से बढ़ाकर 8.1 प्रतिशत किया है.

एशियन गेम्स 2018: भारत ने पाकिस्तान को हॉकी में हराया, जीता बॉन्ज मेडल

# IPPB, #Indo Nepal, # SBI Rates, # Asia Cup

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने पाकिस्तान को 2-1 से हराकर 18वें एशियाई खेलों में कांस्य पदक अपने नाम किया. चार साल पहले स्वर्ण जीतने वाली भारतीय टीम ने एशियाई खेलों में तीसरी बार कांस्य पदक जीता है. सेमीफाइनल में भारत को मलेशिया से और पाकिस्तान को जापान से हार का सामना करना पड़ा था.

पदक तालिका में भारत 15 स्वर्ण, 23 रजत और 29 कांस्य सहित कुल 67 पदक लेकर आठवें स्‍थान पर बना हुआ है। एशियाई खेल इतिहास में यह भारत का सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन है। इससे पहले भारत ने अपनी मेजबानी में 1951 के पहले एशियाई खेलों में 15 स्‍वर्ण सहित 51 पदक जीते थे।

एशिया कप के लिए कोहली की जगह रोहित बने टीम इंडिया के कप्तान

# IPPB, #Indo Nepal, # SBI Rates, # Asia Cup

dc-Cover-652ovhkibhg82kh6on274ihkn1-20171224021841.Medi

एशिया कप 2018 के लिए भारतीय टीम की घोषणा हो चुकी है. इस बार टूर्नामेंट की कप्तान रोहित शर्मा को सौंपी गई है. जब कि नियमित कप्तान विराट कोहली को आराम दिया गया है.इसमें भारतीय टीम का पहला मुकाबला 18 सितंबर को होगा. इंग्लैंड दौरे के बाद भारतीय टीम के खिलाड़ियों को बिना किसी ब्रेक के एशिया कप में खेलना होगा. एशिया कप का फाइनल मैच 28 सितंबर को खेला जाना है और 6 दिन बाद भारत को वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20, वनडे और टेस्ट सीरीज खेलनी है. इस टूर्नामेंट में कोहली की जगह रोहित को भारतीय टीम की कप्तानी सौंपी गई. जब कि शिखर धवन उप कप्तान होंगे. इनके अलावा महेन्द्र सिंह धोनी, केदार जाधव, मनीष पांडे और दिनेश कार्तिक को टीम में शामिल किया गया है. युवा गेंदबाज खलील अहमद और शार्दुल ठाकुर को भी टीम में मौका दिया गया है.