September 02-03,2018 #INDIA-Cyprus, #Ayushmaan Bharat, #Asian Games

भारत- साइप्रस में हुए दो अहम समझौते

#INDIA-Cyprus, #Ayushmaan Bharat, #Asian Games

September 02-03,2018 #INDIA-Cyprus, #Ayushmaan Bharat, #Asian Games

भारत और साइप्रस के बीच मनी लॉन्डरिंग और पर्यटन के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने को लेकर दो अहम समझौतें हुए। यह समझौतें राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द और साइप्रस के राष्ट्रपति की मौजूदगी में हुए। राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द तीन देशों के दौरे पर है और अपने इस दौरे के दूसरे दिन वह साइप्रस में थे|राष्ट्रपति ने साइप्रस के व्यापार जगत को भारत में निवेश करने के लिए आमंत्रित भी किया।  राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अपने तीन देशों की यात्रा के दूसरे चरण में बुल्गारिया पहुंचेगें।

साइप्रस के साथ भारत के रिश्तों को नया आयाम देते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपने दौरे के दूसरे दिन न सिर्फ साइप्रस के राष्ट्रपति निकोस एनास्टासिएड्स के साथ प्रतिनिधि मंडल स्तर की वार्ता की बल्कि उनकी मौजूदगी में दोनों देशों के बीच मनी लॉन्डरिंग और पर्यटन के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने को लेकर दो अहम समझौतों पर दस्तख़त भी किए गए।

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने किया जम्मू कश्मीर का दौरा

#INDIA-Cyprus, #Ayushmaan Bharat, #Asian Games

जम्मू कश्मीर की राजधानी श्रीनगर स्थित राजभवन में रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ राज्य के हालात पर जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक और सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने चर्चा की। राज्यपाल और निर्मला सीतारमण के बीच आतंरिक सुरक्षा, घुसपैठ की बढ़ते प्रयासों,  आतंकियों के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान जैसे मुद्दों पर चर्चा हुई। रक्षा मंत्री और राज्यपाल के बीच इसी साल अक्टूबर से दिंसबर तक होने वाले नगर निकाय और पंचायत चुनावों को लेकर भी चचा हुई।

देश को मिला ‘आयुष्मान भारत’ का पहला लाभार्थी

#INDIA-Cyprus, #Ayushmaan Bharat, #Asian Games

देश को मिला ‘आयुष्मान भारत’ का पहला लाभार्थी हरियाणा के करनाल की मौसमी योजना की पहली लाभार्थी बनीं योजना के तहत मौसमी के इलाज के लिए 9 हज़ार रूपए का भुगतान किया गया। केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी स्वास्थ्य योजना ‘आयुष्मान भारत’ के आधिकारिक ऐलान के दो दिन बाद ही देश को इसका पहला लाभार्थी मिल गया है।

सीमा पर सहयोग के बीएसएफ और बॉर्डर गार्ड ऑफ बांग्लादेश के बीच बातचीत

#INDIA-Cyprus, #Ayushmaan Bharat, #Asian Games

September 02-03,2018 #INDIA-Cyprus, #Ayushmaan Bharat, #Asian Games

भारत और बांग्लादेश सीमाओँ की संयुक्त निगरानी के लिए रणनीति बनाने पर सहमत हुए है। नई दिल्ली में भारत के सीमा सुरक्षा बल और बांग्लादेश के बॉर्डर गार्ड ऑफ बांग्लादेश के बीच शुरू हुई बातचीत में यह रणनीति बनाने के साथ-साथ अन्य कई मसलों पर बातचीत शुरू हो गई है। बॉर्डर गार्ड ऑफ बांग्लादेश का एक दल इस बातचीत के लिए दिल्ली में है और जो अगले पांच दिनों तक बीएसएफ के साथ सीमा प्रबंधन से जुड़े तमाम मसलों पर चर्चा करेगा।

साल 1975 में दोनों देशों के बीच ये बातचीत शुरु हुई थी, जो अब साल में दो बार होती है। 47वें दौर की इस बातचीत में बीएसएफ की ओर से जो मुद्दे उठाए जाएंगे, उसमें शामिल है-

– भारतीय उग्रवादी गुटों के खिलाफ कार्रवाई

-बांग्लादेशी अपराधियों के द्वारा बीएसएफ कर्मियों पर हमले रोकना

– तस्करी सहित अन्य अंतर्देशीय अपराध रोकना

– सीमा पर आधारभूत संरचना को मजबूत करना

– संवेदनशील क्षेत्रों की पहचान

– खुफिया सूचनाओं का आदन-प्रदान बढ़ाना,    और

– सीमाओं की संयुक्त निगरानी

बॉर्डर गार्ड ऑफ बांग्लादेश भी बातचीत में कई अहम मुद्दे उठाना चाहता है, जिसमें शामिल है

– मादक पदार्थों की तस्करी रोकना

– अपराध मुक्त क्षेत्रों का विस्तार,       और

– विश्वास बहाली के उपायों को तेज़ करना

5 दिनों की बातचीत के बाद 7 सितंबर को दोनों बलों की तरफ से सहमति पत्र पर भी हस्ताक्षर किए जाएंगे।

अमेरिका ने पाकिस्‍तान को दी जाने वाली तकरीबन 2,100 करोड़ रुपये की मदद रद्द की

#INDIA-Cyprus, #Ayushmaan Bharat, #Asian Games

आतंकी गुटों के खिलाफ ठोस कार्रवाई कर पाने में नाकाम रहने के कारण अमरीका ने पाकिस्‍तान को दी जाने वाली 30 करोड़ डॉलर की सहायता रद्द करने का निर्णय किया है। हालांकि अभी इस फैसले को अमरीकी कांग्रेस से मंजूरी मिलना बाकी है। अमरीकी राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रंप आतंकवाद के प्रति ढीले रवैये के कारण पाकिस्‍तान के खिलाफ कड़ा रुख अपनाए हुए हैं।

इस वर्ष जनवरी में भी अमरीका ने पाकिस्‍तान को दी जाने वाली एक अरब 15 करोड़ डॉलर की सुरक्षा सहायता रोक दी थी। अमरीका का आरोप है कि पाकिस्‍तान अफगान-तालिबान और हक्‍कानी नेटवर्क जैसे आतंकी गुटों को शह दे रहा है और उनके खिलाफ ठोस कार्रवाई नहीं करना चाहता।

18वें एशियाई खेलों का रंगारंग समापन

#INDIA-Cyprus, #Ayushmaan Bharat, #Asian Games

September 02-03,2018 #INDIA-Cyprus, #Ayushmaan Bharat, #Asian Games

इंडोनिशया में पिछले 15 दिनों से चल रहे 18वें एशियाई खेलों का रंगारंग समापन हुआ. समारोह के दौरान बालीवुड को लेकर इंडोनेशिया के प्यार की झलक भी देखने को मिली जब गायक सिद्धार्थ स्लाथिया और देनादा ने ‘कोई मिल गया’, ‘कुछ कुछ होता है’ और ‘जय हो’ जैसे लोकप्रिय गाने गाए.

इस प्रतियोगिता के इतिहास में पहली बार जकार्ता और पालेमबांग के रूप में दो शहरों ने सह मेजबान के रूप में प्रतियोगिता का आयोजन किया.इंडोनेशिया 1962 के बाद पहली बार एशियाई खेलों का आयोजन कर रहा था और इस सफल आयोजन से देश को 2032 ओलंपिक की दावेदारी करने का आत्मविश्वास भी मिला है. भारत ने एशियाई खेलों में अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 69 पदक अपने नाम किए जिनमें 15 गोल्ड भी शामिल हैं।

Add a Comment

Your email address will not be published.