Tue. Sep 25th, 2018
September 04-05,2018 # IND-USA 2+2, # Teachers Day, #Amazone Hindi

September 04-05,2018 # IND-USA 2+2, # Teachers Day, #Amazone Hindi

भारत और अमेरिका के बीच 2+2 वार्ता

# IND-USA 2+2, # Teachers Day, #Amazone Hindi

September 04-05,2018 # IND-USA 2+2, # Teachers Day, #Amazone Hindi

भारत और अमेरिका के बीच  पहला नई दिल्ली में पहला टू प्‍लस टू संवाद हो रहा है। भारत अमेरिका के साथ 2+2 वार्ता  की मेज़बानी कर रहा है। वार्ता में भारत और अमेरिका के रक्षा क्षेत्र मे सहयोग, आतंकवाद के खिलाफ दोनों देशों का संघर्ष और भारतीय छात्रों और प्रोफेशनलों का अमेरीका मे वीज़ा और आव्रजन का मुद्दा भारत की ओर से प्रमुखता से उठाये जाने की उम्मीद है। विश्व के भू-राजनैतिक पटल पर भारत के बढ़ते प्रभाव को दुनिया भर मे स्वीकार किया जा रहा है।

दिल्ली में भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण अपने अमेरिकी समकक्षों अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और रक्षा मंत्री जेम्स मैट्टिस के साथ अलग-अलग द्विपक्षीय वार्ता करेंगी।

इस संवाद मे दोनों देशों के विदेश मंत्री और रक्षा मंत्री का एक साथ भाग लेना आवश्यक है, और ये इस संवाद की सामरिक और कूटनीतिक महत्व को भी रेखांकित करता है। ऑस्ट्रेलिया और जापान के साथ अमेरिका की रणनीतिक साझेदारी काफी गहरी है और इन दोनों देशों के साथ भी अमेरिका ने 2प्लस 2 स्तर का संवाद स्थापित किया हुआ है।

भारत दशकों से रक्षा क्षेत्र के उपकरणों और अत्याधुनिक हथियारों के लिये रुस पर बड़े हद तक निर्भर रहा है। अब अमेरिका के साथ भी भारत की रक्षा उपकरणो की खरीद लगातार बढ़ रही है। उधर, रुस से रक्षा खरीद करने वाले देशों पर अमेरिकी कानून के तहत आर्थिक प्रतिबंध लगते हैं। हालांकि अमेरिका के कैट्सा कानून मे उसके निकटतम सहयोगियों के लिये इसमे छूट का प्रावधान भी है। मौजूदा समय में भी रुस से  S-400 एंटी एयरक्रॉफ्ट मिसाइल प्रणाली की खरीद के लिये भारत को अमेरिका से काट्सा के तहत छूट की उम्मीद है।  

इसके अलावा ईरान पर अमेरिका के लगाये आर्थिक प्रतिबंध भी भारत अमेरिका के व्यापारिक रिश्तों में एक अहम मुद्दा रहे हैं। भारत के कुल कच्चे तेल के आयात का एक चौथाई ईरान से ही आता है। पिछले कुछ महीनो में अमेरिका से भारत को तेल और गैस का आयात शुरु तो हुआ है, लेकिन ये ईरान से होनेवाले कुल आयात के मुकाबले मामूली ही है। विकास की रफ्तार को कायम रखने के लिये भारत अपनी ऊर्जा सुरक्षा, उसके परंपरागत स्रोत और बदलती भू-राजनैतिक स्थिति मे ऊर्जा के वैकल्पिक स्रोतों के लिये पूरी तरह से आश्वस्त रहना चाहता है।

जम्मू-कश्मीर में 1-5 अक्तूबर के बीच होंगे निकाय चुनाव

# IND-USA 2+2, # Teachers Day, #Amazone Hindi

जम्मू-कश्मीर की राज्य प्रशासनिक परिषद ने अक्टूबर में निगम चुनाव कराने का फैसला किया है. इसके एक महीने बाद पंचायत चुनाव होंगे. राज्यपाल सत्यपाल मलिक की अध्यक्षता में परिषद की बैठक हुई, जिसमें यह फैसला लिया गया.एसएसी ने निकाय चुनाव इस साल चार चरणों में एक से पांच अक्टूबर के बीच कराने का फैसला किया है. इसी तरह पंचायतों का चुनाव इस साल आठ नवंबर से चार दिसंबर के बीच आठ चरणों में होगा.

शिक्षक पुरस्कार सम्मानित शिक्षकों से मिले प्रधानमंत्री

# IND-USA 2+2, # Teachers Day, #Amazone Hindi

देश भर में बुधवार पांच सितंबर यानी शिक्षक दिवस समारोह से पहले राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता शिक्षकों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संवाद किया। प्रधानमंत्री मोदी ने इन 45 शिक्षकों से स्कूली शिक्षा और उससे जुड़े तमाम पक्षों पर विस्तार से बात की।जिन शिक्षकों को सम्मानित किया जा रहा है उनमें से हर एक की अपनी अलग ही प्रेरक कहानी है। किसी ने सूचना प्रौद्धौगिकी के जरिए स्कूल में प्रयोग किया तो किसी ने जनभागीदारी से सफलता की नई इबारत लिखी।

एशियाई खेलों के,पदकवीरों का सम्मान

# IND-USA 2+2, # Teachers Day, #Amazone Hindi

जकार्ता में हुए एशियन खेलों में विजय पताका फहराने वाले खिलाडियों का मंगलवार को केंद्र सरकार की ओर से सम्मानित किया गया । केंद्रीय खेल एवं युवा कल्याण मंत्रालय की ओर से आयोजित इस कायक्रम में तमाम केंद्रीय मंत्रियों ने पदकवीरों को सम्मानित करने के अलावा चेक भी दिया गया । स्वर्ण पदक हासिल करने वालों को 40 लाख , रजत पदक वालों को 20 लाख और कांस्य पदक विजेताओं को 10 लाख की राशि दी गयी ।

भारत ने एशियाई खेलों में अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 69 पदक अपने नाम किए जिनमें 15 गोल्ड भी शामिल हैं। भारत ने उन खेलों में भी पदक जीते जिनमें पदक जीतना अब तक सपने सरीखा सा था फिर वो चाहे रोइंग हो. ब्रिज गेम या स्क्वॉश।

अमेजन ने हिन्दी में लॉन्च की वेबसाइट,10 करोड़ नए कस्टमर बनाने का लक्ष्य

# IND-USA 2+2, # Teachers Day, #Amazone Hindi

अमेजन इंडिया ने मंगलवार को कहा कि उसका ऑनलाइन मार्केटप्लेस अब हिंदी में भी उपलब्ध होगा. कंपनी का लक्ष्य 10 करोड़ खरीदारों को ऑनलाइन लाना है. इससे देश में खरीदार अमेजन की खरीदारी का हिंदी में भी लाभ ले सकेंगे. उन्होंने कहा कि उपभोक्ता उत्पाद की जानकारी हिंदी में पढ़ने के साथ ही सौदे और छूट खोजना, ऑर्डर करना आदि भी हिंदी में कर सकेंगे.इससे देश में खरीदार अमेजन की खरीदारी का हिंदी में भी लाभ ले सकेंगे. पहली बार किसी भारतीय भाषा को लॉन्च करने से भारत के करोड़ों हिंदी भाषी ग्राहक अपनी पसंदीदा भाषा में खरीदारी कर सकेंगे.

कुक ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को कहा अलविदा

# IND-USA 2+2, # Teachers Day, #Amazone Hindi

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान और सलामी बल्लेबाज एलिस्टर कुक ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला कर लिया है। वो भारत के खिलाफ ओवल में होने वाले आखिरी टेस्ट मैच के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह देंगे। कुक ने अब तक 160 टेस्ट मैच में कुल 12254 रन बनाए हैं।

Leave a Reply