September 06,2018, # IND-Bulgaria, #Space Expo, #IIMs, #Telangana

भारत और बल्‍गारिया के बीच असैन्‍य परमाणु सहयोग, विज्ञान तथा प्रौद्योगिकी, निवेश और पर्यटन के बारे में समझौता ज्ञापनों पर हस्‍ताक्षर

# IND-Bulgaria, #Space Expo, #IIMs, #Telangana

September 06,2018, # IND-Bulgaria, #Space Expo, #IIMs, #Telangana

भारत और बल्गारिया ने असैन्‍य परमाणु सहयोग के एक समझौता-ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की बल्गारिया यात्रा के दूसरे दिन दोनों देशों ने निवेश और पर्यटन के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने और सोफिया विश्वविद्यालय में हिन्दी-पीठ स्थापित करने के समझौता ज्ञापनों पर भी हस्ताक्षर किए। भारत और बल्गारिया ने विज्ञान और टैक्नोलॉजी के क्षेत्र में सहयोग के कार्यक्रम पर भी दस्तखत किए।बल्‍गारिया के साथ हुये नागकरिक नाभकीय समझौते और बल्‍गारिया द्वारा न्‍यूक्लियर सप्‍लायर ग्रुप एनर्जी में भारत का समर्थन महत्‍वपूर्ण है, क्‍योंकि भारत दुनिया के पैमाने पर बड़ी भूमिका निभाने की तरफ आगे बढ़ रहा है।

IIM शुरू करेगा 7 नये कैंपस

# IND-Bulgaria, #Space Expo, #IIMs, #Telangana

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (IIM) 7 नये कैंपस को शुरू करने के प्रस्ताव पर सरकार ने मुहर लगा दी है. नये IIM को बनाने में 3,775 करोड़ की लागत आएगी, जिसे साल 2021 तक बनाया जा सकेगा. इन IIMs को 2015-16 और 2016-17 में स्थापित किया गया था, लेकिन पर्मानेंट कैंपस ना होने के कारण इन्हें ट्रांजिट कैंपस में चलाया जा रहा था.ये 7 इंस्टीट्यूट अमृतसर, बोधगया, नागपुर, संबलपुर, सिरमौर, विशाखापटनम और जम्मू में बनाए जाएंगे.बनने वाले इन 7 नये IIMs का क्षेत्रफल 60,384 sqm होगा. इसे 600 छात्रों के लिए तैयार किया जाएगा. हर इंस्टीट्यूट को आवर्ति अनुदान के रूप में प्रति छात्र हर साल 5 लाख रुपये 5 वर्षों तक दी जाएगी. ताकि इनका रनिंग कॉस्ट और मेंटेनेंस कॉस्ट निकाला जा सके.

पर्मानेंट कैंपस का निर्माण जून 2021 तक पूरा कर लिया जाएगा. इनके अलावा सभी 20 IIMs के पास अपना कैंपस है.

छठा द्विवार्षिक स्‍पेस एक्‍सपो बंगलुरू में शुरू

# IND-Bulgaria, #Space Expo, #IIMs, #Telangana

छठी द्विवार्षिक स्‍पेस एक्‍सपो आज से बंगलुरू में शुरू हुई। भारतीय अन्‍तरिक्ष अनुसंधान संगठन- इसरो के अध्‍यक्ष डॉ0 के सिवन ने प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। उन्‍होंने कहा कि भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन पीएसएलवी निर्माण, छोटे उपग्रह छोड़ने के यान और छोटे उपग्रह बनाने की जिम्‍मेदारी निजी उद्यमों को सौंपना चाहता है।दो साल में एक बार होने वाले बेंगलोर स्‍पेस एक्‍सपो कार्यक्रम ने भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम के सभी जानकारो को एक जगह एकाग्रित किया है। इंजीनियर्स के विद्यार्थी भी इसमें भाग ले रहे हैं ताकिे वे आगे उपग्रह तैयार करने में सक्षम हों।

तेलंगाना विधानसभा भंग

# IND-Bulgaria, #Space Expo, #IIMs, #Telangana

तेलंगाना विधानसभा भंग हो गई है। विधानसभा भंग करने का फैसला राज्यपाल ने लिया।तेलंगाना विधानसभा का कार्यकाल अगले साल समाप्त हो रहा था।

भारत ने दक्षिण कोरिया में फेडरेशन वर्ल्‍ड चैम्पियनशिप की एयर राईफल स्‍पर्धा में कांस्‍य पदक जीता

# IND-Bulgaria, #Space Expo, #IIMs, #Telangana

दक्षिण कोरिया के चांगवोन में आई एस एस एफ विश्व निशानेबाजी चैंपियनशिप में दिव्‍यांश सिंह पवार और श्रेया अग्रवाल ने कांस्‍य पदक जीता। दिव्यांश और श्रेया ने 10 मीटर एयर राइफल मिक्‍स्‍ड टीम जूनियर वर्ग में तीसरा स्‍थान हासिल किया। भारत इस टूर्नामेंट में अब तक तीन स्वर्ण, तीन रजत और तीन कांस्य पदक जीत चुका है, जो उसका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

Add a Comment

Your email address will not be published.