September 07,2018, #Mobility Summit, #Defense Pact, #US Open, # Ayushmaan Bharat

मोबिलिटी सम्मेलन: भविष्य में भारतीय ट्रांसपोर्ट की रूपरेखा पर चर्चा

#Mobility Summit, #Defense Pact, #US Open, # Ayushmaan Bharat

September 07,2018, #Mobility Summit, #Defense Pact, #US Open, # Ayushmaan Bharat

पहले विश्व मोबिलिटी शिखर सम्मेलन में शुक्रवार को केंद्र सरकार के कई केंद्रीय मंत्रियों ने देश-विदेश से आए निजी और सामाजिक क्षेत्रों के सीईओ और प्रतिनिधियों के साथ बैठक की और भविष्य में भारतीय ट्रांसपोर्ट की रूपरेखा पर चर्चा की. अर्थव्यवस्था में ट्रांसपोर्ट सेक्टर के महत्व को रेखांकित करते हुए इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रोत्साहन, विद्युतीकरण और वैकल्पिक ईंधन, सार्वजनिक परिवहन, माल ढुलाई और लॉजिस्टिक्स और डाटा विश्लेषण के साथ तकनीक और इनोवेशन की भूमिका पर चर्चा की गई.ट्रांसपोर्ट मंत्री नितिन ग़डकरी ने एक सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि देश में 10 अक्टूबर से 2 और रो-रो फेरी सेवा की शुरुआत होगी, जो देश में जलमार्ग को मोबिलिटी के नए आयामों तक ले जाने में मदद करेगा.

रक्षा क्षेत्र की भारतीय कम्‍पनियों के साथ संयुक्‍त उद्यम के लिए चैक गणराज्‍य की कम्‍पनियों को आमंत्रण

#Mobility Summit, #Defense Pact, #US Open, # Ayushmaan Bharat

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने चेक गणराज्‍य की कम्‍पनियों से कहा है कि वे भारत के रक्षा क्षेत्र में विनिर्माण को विदेशों के लिए खोले जाने का लाभ उठाए। उन्‍होंने राजधानी प्राग में शिष्‍टमंडल स्‍तर की बातचीत के बाद कहा कि ये कम्‍पनियां संयुक्त उद्यम लगाकर घरेलू और वैश्विक बाजार में रक्षा उद्योग की बढ़ती आवश्‍यकताओं को पूरा करें। राष्‍ट्रपति ने प्रसन्‍नता व्यक्त की कि चेक ऑटो निर्माता स्कोडा और इसकी मूल कंपनी वोक्‍सवैगन ने ‘मेक इन इंडिया’ पहल के तहत भारत में एक अरब अमेरिकी डॉलर निवेश करने की घोषणा की है। भारत और चेक गणराज्‍य ने लेज़र टेक्‍नालॉजी के क्षेत्र में पांच समझौता ज्ञापनों पर हस्‍ताक्षर किए हैं।साथ ही दोनों नेताओं ने आतंकवादियों को आर्थिक सहायता नहीं देने और उनके संगठन को समाप्‍त करने की भी अपील की।

अमरीकी ओपन के महिला सिंगल्‍स फाइनल में सेरेना विलियम्‍स और जापान की नोउमी ओसाका के बीच मुकाबला

#Mobility Summit, #Defense Pact, #US Open, # Ayushmaan Bharat

अमरीकी ओपन टेनिस टूर्नामेंट में महिला सिंगल्स के फाइनल में अमरीका की सेरेना विलियम्स का मुकाबला जापान की नोउमी ओसाका से होगा। पुरुष सिंगल्स सेमीफाइनल में स्पेन के राफेल नडाल का मुकाबला अर्जेन्टीना के युवान डेलपोत्रो से और जापान के केई निशिकोरी का सामना सर्बिया के नोवाक जोकोविच से होगा।

आयुष्‍मान भारत :डेढ़ लाख स्‍वास्‍थ्‍य और चिकित्‍सा केन्‍द्र खोले जाएंगे

#Mobility Summit, #Defense Pact, #US Open, # Ayushmaan Bharat

आयुष्‍मान भारत कार्यक्रम के तहत देश भर में डेढ़ लाख स्‍वास्‍थ्‍य और चिकित्‍सा केन्‍द्र खोले जाएंगे। नई दिल्‍ली में एक सम्‍मेलन को संबोधित करते हुए गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि सरकार किफायती स्‍वास्‍थ्‍य चिकित्‍सा सुविधाएं और सबके लिए स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना उपलब्‍ध कराने पर काम कर रही है। श्री राजनाथ सिंह ने कहा कि केन्‍द्र ने बुजुर्गों की स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल के लिए कई कदम उठाए हैं। गृहमंत्री ने हड्डियों से संबंधित रोगों के उपचार के लिए आधुनिक तकनीक अपनाने पर अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान-एम्‍स की सराहना की।

उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू तीन दिन की अमरीका यात्रा पर रवाना

#Mobility Summit, #Defense Pact, #US Open, # Ayushmaan Bharat

उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडु तीन दिन की अमरीका  यात्रा पर रवाना हुए। श्री नायडु शिकागो में दूसरे विश्‍व हिन्‍दू कांग्रेस के विशेष सत्र में भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे। इसका आयोजन 1893 में विश्‍व धर्म संसद में स्‍वामी विवेकानंद के ऐतिहासिक संबोधन की 125वीं वर्षगांठ के अवसर पर किया जा रहा है।

Add a Comment

Your email address will not be published.