September 10,2018 #ASHA, #Hindu Congress, #Sweden Elections

आशा एवं आंगनवाड़ी सेविकाओं को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का तोहफा

#ASHA, #Hindu Congress, #Sweden Elections

September 10,2018 #ASHA, #Hindu Congress, #Sweden Elections

आशा सेविकाओं के लिए केन्द्र सरकार ने प्रोत्साहन राशि को दोगुना कर दिया है। इसके तहत केंद्र सरकार की तरफ से मिलने वाली राशि मौजूदा राशि से दोगुनी होगी। साथ ही आशा कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं के लिए प्रधानमंत्री सुरक्षा और जीवन ज्योति बीमा योजनाओं का लाभ भी मिलेगा। इन बीमा योजनाओं की किस्त केन्द्र सरकार ही वहन करेगी। साथ ही आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय में भी बढ़ोत्तरी की गई है। अब आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को 3 हज़ार की जगह 4500 रु. का मानदेय अक्टू से लागू होगा। साथ ही जिन्हें 2200 रु. मिलते हैं उन्हे 3500 रु. और जिन सहायिकाओं को 1500 रु. मिलते हैं उन्हे 2250 रु. मिलेंगे।

आयुष्मान भारत योजना देश में 25 सितंबर से पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती के अवसर पर लागू होगी और वो 23 सितंबर को झारखंड के आदिवासी इलाके से इसकी शुरुआत करेंगे।

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने शिकागो में दूसरी विश्व हिंदू कांग्रेस को किया संबोधित

#ASHA, #Hindu Congress, #Sweden Elections

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने शिकागो में दूसरी विश्व हिंदू कांग्रेस को संबोधित किया. इस अवसर पर उपराष्ट्रपति ने स्वामी विवेकानंद को याद किया.उपराष्ट्रपति ने कहा कि केवल भारत ही अकेला ऐसा देश है, जिसने सभी धर्मों को उनके वास्तविक रूप में स्वीकार किया है और एक समय में भारत को विश्व गुरु माना जाता था.उपराष्ट्रपति ने कहा कि आज भी भारतीय अपनी संस्कृति और सभ्यता का पालन कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि भारत सबको साथ लेकर चलने में विश्वास रखता है.

परिवहन मंत्री गडकरी ने छत्तीसगढ़ को कई योजनाओं की दी सौगात

#ASHA, #Hindu Congress, #Sweden Elections

परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने राज्य में यातायात से जुड़ी कई बड़ी परियोजनाओं की शुरुआत की. इन परियोजनाओं में 2,281 करोड़ की लागत से बनने वाले रायपुर-दुर्ग बाइपास मार्ग, 349 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले रायपुर-दुर्ग मार्ग पर बनने वाले चार फ्लाईओवर का निर्माण शामिल है. गडकरी ने कहा कि आगामी 1 साल में राज्य 40,000 करोड़ के कार्य किए जाएंगे. उन्होंने कहा कि सारे विकास के कार्य पारदर्शिता के साथ हुए हैं.प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने कहा कि सशक्त नेतृत्व से ही विकास के बड़े कार्य संभव हो पाए हैं. उन्होंने कहा कि 1947 से लेकर 2014 तक जितने भी नेशनल हाइवे का निर्माण प्रदेश में हुआ है, उससे 10 गुना ज्यादा 2014 से लेकर 2018 तक हुआ है.

श्रीलंका की संसद के प्रतिनिधिमंडल ने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाक़ात

#ASHA, #Hindu Congress, #Sweden Elections

September 10,2018 #ASHA, #Hindu Congress, #Sweden Elections

श्रीलंका संसद के अध्यक्ष करु जयसूर्या और एक संसदीय प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की.दोनों नेताओँ ने दोनों देशों के परस्पर हितों से जुड़े मसले पर चर्चा की. श्रीलंका की ओर से श्रीलंका संसद के अध्यक्ष करु जयसूर्या ने बहुदलीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया.

स्वीडन आम चुनाव: किसी दल को बहुमत के आसार नहीं

#ASHA, #Hindu Congress, #Sweden Elections

स्वीडन में हुए आम चुनाव में किसी भी दल को बहुमत के आसार नहीं दिख रहे हैं। इस बार के चुनाव में वामपंथी और दक्षिणपंथी गुटों के बीच कांटे का मुकाबला है। एक्जिट पोल के मुताबिक यूरोप का ये अत्यधिक उदारवादी देश अप्रवासन के डर से दक्षिणपंथ में बदल रहा है। सत्ताधारी सेंटर-लेफ्ट सोशल डेमोक्रैटस और उनकी सहयोगी ग्रीन्स और लैफ्ट पार्टी को 39.4 प्रतिशत मत मिल रहे हैं, जबकि विपक्षी सेंटर-राइट एलांइस 39.6 प्रतिशत मत प्राप्त कर रहे हैं। 

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published.